Home » गेमिंग और ईस्पोर्ट्स » खुश हो जाएंगे BGMI लवर्स: PUBG मोबाइल के उत्तराधिकारी BGMI की हुई भारत में Play Store में वापसी

खुश हो जाएंगे BGMI लवर्स: PUBG मोबाइल के उत्तराधिकारी BGMI की हुई भारत में Play Store में वापसी

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
BGMI-Lovers

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

BGMI LAtest News Updates: पबजी मोबाइल (PUBG Mobile) के प्रशंसक आखिरकार राहत की सांस ले सकते हैं क्योंकि जिस पल का वे इंतजार कर रहे थे वह आखिरकार आ ही गया। BGMI, जो कि PUBG मोबाइल का भारतीय संस्करण है, को आखिरकार भारत में संचालन फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी गई है। यह खुद क्राफ्टन द्वारा एक आधिकारिक घोषणा द्वारा ज्ञात किया गया था।

पबजी मोबाइल और बीजीएमआई पर बेन

सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 की धारा 69A के अनुसार, भारत सरकार ने सितंबर 2020 में 117 चीनी ऐप्स के साथ PUBG मोबाइल पर प्रतिबंध लगा दिया। उन्होंने भारत की संप्रभुता, अखंडता और रक्षा के लिए खतरा बताया।

उस समय देश में पबजी के करीब 3.3 करोड़ यूजर्स थे और यह तेजी से बढ़ रहा था। भारत में नए नाम “PUBG मोबाइल इंडिया” के तहत PUBG मोबाइल का पुन: लॉन्च पहली बार नवंबर 2020 में सार्वजनिक किया गया था।

राष्ट्र में PUBG मोबाइल को फिर से लॉन्च करने के लिए, PUBG स्टूडियो और दक्षिण कोरियाई वीडियो गेम डेवलपर Krafton ने कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के तहत PUBG India Private Ltd का गठन किया।

मई 2021 में, बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया , या बीजीएमआई जारी किया गया था। 2 जुलाई को Android स्मार्टफोन के लिए और 18 अगस्त को iOS डिवाइस के लिए, गेम को अंततः उपलब्ध कराया गया था।

बीजीएमआई पर पंजीकृत उपयोगकर्ताओं की संख्या केवल एक वर्ष में 100 मिलियन से अधिक हो गई। BGMI गेमिंग ऐप को बाद में Google और Apple द्वारा संबंधित वर्चुअल स्टोर्स से हटा दिया गया था। यह भारत सरकार के निर्देश पर था।

सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 की धारा 69ए बीजीएमआई प्रतिबंध पर लागू होती है।

यह दावा किया गया था कि BGMI “भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा है” और इस प्रकार मूल PUBG से अलग नहीं था।

बीजीएमआई अनबैन

दक्षिण कोरियाई गेमिंग कंपनी Krafton ने कहा कि उसे भारत सरकार से भारत में BGMI को फिर से शुरू करने की अनुमति मिल गई है। क्राफ्टन के बयान के अनुसार, गेम को “जल्द ही” भारत में डाउनलोड करने योग्य बनाया जाएगा।

दोनों खेलों के बीच समानता को देखते हुए, पबजी मोबाइल के प्रशंसक निश्चित रूप से इससे खुश होंगे।

BGMI प्ले स्टोर लिंक यहां क्लिक करें

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment