Thursday, December 1, 2022
Homeक्रिकेटT20 World Cup 2022: 'भारतीय टीम में प्रतिभा की नहीं है सफेद...

T20 World Cup 2022: ‘भारतीय टीम में प्रतिभा की नहीं है सफेद गेंद…’ हार की वजह माइकल वार्न ने कहा

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम के इंग्लैंड से 10 विकेट से हारने के बाद इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने टीम इंडिया की हार का कारण बताया है।

- Advertisement -

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड से मिली हार के बाद टीम इंडिया की चारों तरफ से आलोचना हो रही है. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली इस टीम को देश-विदेश के पूर्व क्रिकेटर निशाना बना रहे हैं। इसी कड़ी में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन का बयान सबसे जोरदार तरीके से सामने आया है. वास्तव में, वॉन ने स्पष्ट रूप से कहा, “टीम इंडिया सफेद गेंद वाले क्रिकेट के इतिहास में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली टीम है।”

सफेद गेंद के क्रिकेट में भारत सबसे खराब टीम

- Advertisement -

टीम इंडिया की आलोचना करते हुए वॉर्न ने कहा कि भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप में बेहद पारंपरिक तरीके से क्रिकेट खेल रही है. भारत का एक और आईसीसी टूर्नामेंट में निराशाजनक अभियान था। 

इस बार सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने पूर्व चैंपियन भारत को 10 विकेट से हराया। पिछले सीजन के सुपर-12 राउंड में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराया था। माइकल वॉन ने ‘द टेलीग्राफ’ में अपने कॉलम में कहा, “भारत इतिहास में सबसे खराब सफेद गेंद वाली क्रिकेट टीम है।”

आपने आईपीएल से क्या सीखा?

- Advertisement -

माइकल वार्न ने आगे कहा, ‘इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलने जाने वाला हर खिलाड़ी कहता है कि इससे उनके खेल में कितना सुधार हुआ है लेकिन भारत को इससे क्या मिला? 2011 में घर में 50 ओवर का विश्व कप जीतने के बाद भारतीय टीम को किस तरह की सफलता मिली? कुछ भी तो नहीं। भारत सफेद गेंद वाली क्रिकेट की पुरानी शैली खेल रहा है जो वे सालों से खेल रहे हैं।” वॉन ने ऋषभ पंत का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं करने के लिए भारतीय टीम प्रबंधन की आलोचना की।

पंत और चहल को किया गया नजरअंदाज

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने कहा, ‘टीम इंडिया ने ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ी का पूरा इस्तेमाल नहीं किया। उन्होंने पूछा कि क्या ऐन उमेदी काल के दौरान इसका उपयोग नहीं किया जाएगा और फिर इसका उपयोग कब किया जाएगा। उनकी प्रतिभा के बावजूद मुझे संदेह है कि वह कितना टी20 क्रिकेट खेलते हैं।

भारत के पास काफी प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं लेकिन उन्हें खेलने के लिए कोई उचित प्रक्रिया नहीं है। BCCI के लिए यह आवश्यक है कि वह एक कार्य योजना तैयार करे और तीनों प्रकार के क्रिकेट यानी टेस्ट, ODI और T20 के लिए खिलाड़ियों का चयन करे और उन्हें बारी-बारी से खेले। उन्होंने विपक्षी गेंदबाजों पर दबाव बनाने के लिए पहले पांच ओवर कैसे खेले?

इस पर वॉर्न ने भी कमेंट किया। उन्होंने टीम में ऑलराउंडरों की कमी का भी जिक्र किया। वॉन ने कहा, “दस या 15 साल पहले, भारत के सभी शीर्ष बल्लेबाज थोड़ी गेंदबाजी कर रहे थे।” लेकिन मौजूदा भारतीय टीम के पास गेंदबाजी के सिर्फ पांच विकल्प कैसे हो सकते हैं? सचिन तेंदुलकर, सुरेश रैना, वीरेंद्र सहवाग और यहां तक ​​कि सौरव गांगुली जैसे बल्लेबाज भी गेंदबाजी कर रहे थे।” वॉन ने यह भी कहा, “कोई भी बल्लेबाज गेंदबाजी नहीं कर रहा है, कप्तान के पास केवल पांच विकल्प हैं, जो उसे हताश करता है।”

टीम इंडिया की गेंदबाजी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘टी20 क्रिकेट के आंकड़ों से हम सभी जानते हैं कि टीम को एक ऐसे स्पिनर की जरूरत है जो गेंद को दोनों तरफ से घुमा सके. भारत के पास काफी लेग स्पिनर हैं। अब वे कहां हैं? वॉन ने रोहित शर्मा की रणनीति पर भी सवाल उठाया।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments