HOME

WhatsApp

Google News

Shorts

Facebook

Home » क्रिकेट » RCB in Green Jersey: क्या आप जानते है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर हर साल हरी जर्सी कब और क्यों पहनती है? जानिए इसके पीछे की खास वजह

RCB in Green Jersey: क्या आप जानते है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर हर साल हरी जर्सी कब और क्यों पहनती है? जानिए इसके पीछे की खास वजह

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
RCB in Green Jersey

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

RCB ग्रीन जर्सी:  रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर हर साल एक मैच में हरी जर्सी पहनती है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 23 अप्रैल को इंडियन प्रीमियर लीग मैच के लिए अपनी जर्सी बदलेगा। इस मैच में विराट कोहली समेत तमाम खिलाड़ी हरी जर्सी में नजर आएंगे। 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम मैनेजमेंट ने इस सीजन के लिए हरी जर्सी जारी कर दी है। आरसीबी ने नई जर्सी की फोटो भी जारी की है। गो ग्रीन का संदेश देने के लिए आरसीबी हरी जर्सी पहनकर मैदान पर उतरेगी।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल 2023 सीजन की शुरुआत जीत के साथ की। पहले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने मुंबई इंडियंस को हराया था, लेकिन तब टीम को लगातार 2 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। दूसरे मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को कोलकाता नाइट राइडर्स से हार का सामना करना पड़ा।

इसके बाद तीसरे मैच में केएल राहुल की अगुवाई में लखनऊ सुपरजाइंट्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को आखिरी गेंद पर हरा दिया। उन्होंने बाद में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच जीता लेकिन कल के मैच में चेन्नई से करीबी हार का सामना करना पड़ा।

पर्यावरण जागरूकता दिखाने के लिए

आरसीबी की टीम में हरी जर्सी पहनने का चलन 2011 में शुरू हुआ था। इसके बाद हर साल आईपीएल मैचों में टीम हरी जर्सी पहनती है। इस ड्रेस को पहनने के पीछे टीम का एक खास मकसद है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए एक विशेष अभियान चला रही है। 

इस जर्सी के जरिए आरसीबी की टीम लोगों को संदेश देती है कि, ‘आस-पास के पेड़-पौधों का ध्यान रखें। उनकी वृद्धि पर विचार करें। इन्हें टूटने से बचाइए। कुल मिलाकर आरसीबी की टीम पर्यावरण को बचाने और ग्लोबल वार्मिंग को रोकने के लिए ग्रो ग्रीन अभियान को बढ़ावा दे रही है। यह गतिविधि ‘प्रकृति का संरक्षण मानव की सुरक्षा है’ के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए कार्यान्वित की जा रही है।

हरी जर्सी कैसे बनाई जाती है?

आईपीएल के दौरान आरसीबी की टीम साल में एक बार जो हरी जर्सी पहनती है, वह रिसाइकल की गई प्लास्टिक की बोतलों से बनाई जाती है। इसे पिछले साल आरसीबी के मैचों के दौरान एकत्र किए गए प्लास्टिक या गेंदों से बनाया गया है। अगर आंकड़ों की बात करें तो यहां करीब 11000 हजार बोतलें इकट्ठी की जाती हैं और इको फ्रेंडली कपड़े तैयार किए जाते हैं, जिसके बाद इस ग्रीन ड्रेस का निर्माण किया जाता है।

हर सीजन की तरह इस साल भी आरसीबी हरी जर्सी पहनकर मैदान में उतरेगी। आरसीबी 23 अप्रैल को संजू की राजस्थान के खिलाफ हरी जर्सी पहनेगी। आरसीबी की हरी जर्सी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। इस हरी जर्सी में विराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस, ग्लेन मैक्सवेल और दिनेश कार्तिक देखा जाता है गो ग्रीन का संदेश देने के लिए आरसीबी हरी जर्सी पहनकर मैदान पर उतरेगी। 

इसे गो ग्रीन अभियान के तहत शुरू किया गया था। आईपीएल के चौथे सीजन में आरसीबी सबसे पहले कोच्चि टस्कर्स के खिलाफ हरी जर्सी में मैदान में उतरी थी। आरसीबी की यह परंपरा 2021 में टूट गई। क्योंकि, आरसीबी की टीम नीली जर्सी में कोरोना योद्धाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए मैदान में उतरी थी. आरसीबी की टीम विरोधी टीम के कप्तान को एक पेड़ भी भेंट करती है।

हरी जर्सी में आरसीबी का सफर

जब भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल मैच के दौरान हरी जर्सी पहनी है, यह उनके लिए बहुत भाग्यशाली नहीं रहा है। हरी जर्सी में बैंगलोर की टीम ने अब तक 10 मैच खेले हैं, जिसमें 2 जीते और सात हारे हैं। इस दौरान एक भी मैच नहीं जीता है। टीम की नीली जर्सी के आँकड़ों पर एक नज़र 2011 की जीत, 2012 की हार, 2013 की हार, 2014 की हार, 2015 का कोई नतीजा नहीं, 2016 की जीत, 2017 की हार, 2018 की हार, 2019 की हार, 2020 की हार और 2021 की हार को दर्शाता है। टीम नीली जर्सी में भी हारी।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment