Wednesday, May 12, 2021
Homeक्रिकेटआईपीएल का टीका! IPL 2021 Important Players Information

आईपीएल का टीका! IPL 2021 Important Players Information

अंत में, सभी क्रिकेट प्रेमियों का इंतजार शुक्रवार शाम 7.30 बजे खत्म हो जाएगा।

- Advertisement -

अंत में, सभी क्रिकेट प्रेमियों का इंतजार शुक्रवार शाम 7.30 बजे खत्म हो जाएगा। तस्वीर यह है कि आईपीएल वैक्सीन कोरोना दंगों से प्रभावित आर्थिक, मानसिक और शारीरिक रूप से थक चुके खिलाड़ियों के लिए राहत का काम करेगा। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14 वें सीजन में शुक्रवार को मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मैच खेला गया।

टूर्नामेंट में आठ टीमें हिस्सा लेंगी, जो छह भारतीय शहरों में 9 से 30 अप्रैल तक खेली जाएंगी। टूर्नामेंट से पहले ही, कुछ खिलाड़ियों के साथ-साथ स्टाफ भी कोरोनावायरस से संक्रमित हो गए और कई लोगों ने इस घटना पर सवाल उठाए। लेकिन आईपीएल को नियोजित किया जाएगा, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कुछ दिन पहले कहा था। उस पृष्ठभूमि के खिलाफ, सभी आठ टीमों की ताकत और कमजोरियों की समीक्षा।

मुंबई इंडियंस

- Advertisement -

कप्तान: रोहित शर्मा
सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: चैम्पियनशिप (2013, 2015, 2017, 2019, 2020)
मुख्य आकर्षण: अर्जुन तेंदुलकर

शीर्षकों की हैट्रिक के लिए एक सुनहरा अवसर

रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली मुंबई इंडियंस की आईपीएल में सबसे सफल टीम के रूप में प्रतिष्ठा है। लगातार दो वर्षों से ट्रॉफी उठा चुके मुंबई के पास इस साल खिताबों की हैट्रिक बनाने का सुनहरा मौका है। मुंबई ने जसप्रीत बुमरा, हार्दिक-कृणाल पांड्या, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव और राहुल चाहर के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 

- Advertisement -

इसलिए, यह देखना दिलचस्प होगा कि कौन सा गैर-अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी इस बार मुंबई का पक्ष लेगा। बाएं हाथ के हरफनमौला खिलाड़ी अर्जुन तेंदुलकर इस सीजन में मुंबई के लिए पदार्पण कर सकते हैं। कीरोन पोलार्ड, ट्रेंट बोल्ट, एडम मिल्ने और क्रिस लिन के अलावा अन्य टीमों को मुंबई के अश्वमेध को रोकने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।

चेन्नई सुपर किंग्स

कप्तान: महेंद्र सिंह धोनी
सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: चैम्पियनशिप (2010, 2011, 2018)
मुख्य आकर्षण: चेतेश्वर पुजारा

परंपरा के अनुसार प्रदर्शन का लक्ष्य

- Advertisement -

आईपीएल एक टूर्नामेंट है जहां सात अन्य टीमें महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ फाइनल में प्रतिस्पर्धा करती हैं। लेकिन चेन्नई, जिसने 13 सत्रों में आठ बार फाइनल खेला है, पिछले साल पहली बार नॉकआउट चरण में नहीं पहुंच सकी। इसलिए इस बार चेन्नई अपनी परंपरा के अनुसार खेलने का लक्ष्य रखेगा।

फैंस टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा के प्रदर्शन पर पूरा ध्यान देंगे, जिन्हें इस साल चेन्नई ने टीम में रखा है। चेन्नई को महाराष्ट्र के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ से बहुत उम्मीदें हैं। सुरेश रैना की वापसी के साथ, चेन्नई के बल्लेबाज़ रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, मोइन अली, सैम करन और कृष्णप्पा गौतम जैसे प्रतिभाशाली ऑलराउंडरों के साथ मजबूत हुए। तो, क्या धोनी एक बार फिर अपने कुशल नेतृत्व के दम पर टीम को जीत दिलाएंगे?

दिल्ली कैपिटल्स

कप्तान: ऋषभ पंत
सबसे अच्छा प्रदर्शन:उपविजेता (2020)
मुख्य आकर्षण: पृथ्वी शॉ

इस साल कमाई?

दिल्ली कैपिटल, जो मुख्य रूप से युवा खिलाड़ियों से बना है, 2019 में क्वालिफायर 2 में हार गया। इसलिए पिछले साल उन्हें रनर-अप स्पॉट के लिए समझौता करना पड़ा। कप्तान श्रेयस अय्यर के चोटिल होने के कारण पूरे सीजन में हार का सामना करना पड़ा, दिल्ली की चिंता टूर्नामेंट से पहले बढ़ गई है। 

हालांकि, ऋषभ पंत के नेतृत्व में, जो अपने करियर के चरम पर हैं, टीम इस बार जीत के लिए तत्पर है। दिल्ली के शुरुआती मैच मुंबई में खेले जाने के साथ, उन्हें विजय हजारे ट्रॉफी में सबसे अधिक रन बनाने वाले मुंबई के पृथ्वी शॉक से बहुत उम्मीदें हैं।

इसके अलावा शिखर धवन, स्टीव स्मिथ और अजिंक्य रहाणे के अनुभव से भी दिल्ली को फायदा होगा। दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाजों की एक जोड़ी कैगिसो रबाडा और एरिक नोर्की दिल्ली की ताकत हैं और उनके साथ भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल भी होंगे।

अब तक के आईपीएल विजेता

वर्ष टीम

2008 राजस्थान रॉयल्स
2009 डेक्कन चार्जर्स
2010 चेन्नई सुपर किंग्स
2011 चेन्नई सुपर किंग्स
2012 कोलकाता नाइट राइडर्स
2013 मुंबई इंडियंस
2014 कोलकाता नाइट राइडर्स
2015 मुंबई इंडियंस
2016 सनराइजर्स हैदराबाद
2017 मुंबई इंडियंस
2018 चेन्नई सुपर किंग्स
2019 मुंबई इंडियंस
2020 मुंबई इंडियंस

कोलकाता नाइट राइडर्स

कप्तान: इयोन मोर्गन
सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: चैम्पियनशिप (2012, 2014)
मुख्य आकर्षण: प्रसिद्ध कृष्ण

टीम के प्रदर्शन पर विश्वास करो!

इयोन मोर्गन की अगुवाई में कोलकाता नाइट राइडर्स को पिछले साल नॉकआउट दौर में ही समाप्त कर दिया गया था। दिनेश कार्तिक का अनुभव, जिन्होंने तमिलनाडु को मुश्ताक अली चैम्पियनशिप जीतने में मदद की, कोलकाता के लिए एक वरदान होगा। 

कोलकाता की गेंदबाजी प्रसिद्ध कृष्णा पर आधारित है, जिन्होंने कुछ सप्ताह पहले भारत के लिए पदार्पण किया था। वह पैट कमिंस और लोकी फर्ग्यूसन से जुड़ेंगे। लेकिन ऑलराउंडर आंद्रे रसेल, जो पिछले सीजन में बुरी तरह से विफल रहे थे, इस बार कोलकाता के लिए अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है। 

हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन और अनुभवी स्पिनर हरभजन सिंह, जो दो साल बाद आईपीएल में वापसी कर रहे हैं, कोलकाता के लिए एक महत्वपूर्ण पिच पर अहम भूमिका निभा सकते हैं।

पंजाब किंग्स

कप्तान: के। एल राहुल
सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: उपविजेता (2014)
मुख्य विशेषताएं: शाहरुख खान

क्या इस साल किस्मत बदलेगी?

पंजाब किंग्स आठ टीमों में से अनिल कुंबले के रूप में एकमात्र भारतीय मुख्य कोच हैं। प्रशंसक सोच रहे हैं कि क्या पंजाब का भाग्य, जिसने अपना नाम और जर्सी बदल लिया है, इस साल बदल जाएगा। कप्तान राहुल के साथ, क्रिस गेल और निकोलस पूरन पंजाब के अन्य बल्लेबाज हैं और उनकी बल्लेबाजी को डेविड मालन के रूप में शामिल किया गया है, जो ट्वेंटी 20 प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माने जाते हैं। 

विजय हजारे और मुश्ताक अली तमिलनाडु के शाहरुख खान के लिए आकर्षण का केंद्र हो सकते हैं। रवि बिश्नोई और ज़े रिचर्डसन को अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा ताकि गेंदबाजी में मोहम्मद शमी पर अतिरिक्त दबाव न पड़े। अन्यथा, पिछले साल की तरह, पंजाब निचले चार में होगा।

राजस्थान रॉयल्स

कप्तान: संजू सैमसन
सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: चैम्पियनशिप (2008)
मुख्य विशेषताएं: क्रिस मॉरिस

एक के बाद एक गर्मी के हमले?

राजस्थान रॉयल्स ने 2008 में आईपीएल का पहला सीजन जीता था। लेकिन उसके बाद, पिछले 12 वर्षों के लिए, टीम का वाहन पटरी से उतर गया। इसलिए इस साल पहली बार नेतृत्व की जिम्मेदारी संभाल रहे संजू सैमसन ने प्रशंसकों का ध्यान आकर्षित किया है। 

टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के क्रिस मॉरिस से राजस्थान के लिए एक सर्वांगीण योगदान की उम्मीद है। राजस्थान के लिए आगे की चुनौतियां बढ़ गई हैं क्योंकि जयबंधी जोफ्रा आर्चर शुरुआती मैचों में से कुछ को याद करेंगे। 

राजस्थान मुख्य रूप से बेन स्टोक्स और जोस बटलर की इंग्लिश जोड़ी पर निर्भर है और वे राहुल तेवतिया, यासवी जायसवाल और रेयान पराग जैसे गैर-अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों के कारण नॉकआउट चरणों तक पहुंचने की उम्मीद कर रहे हैं। लेकिन इसके लिए टीम के खिलाड़ियों को परंपरा के अनुरूप प्रदर्शन करने की जरूरत है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

कप्तान: विराट कोहली
सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: उपविजेता (2009, 2011, 2016)
मुख्य आकर्षण: देवदत्त पादिककल

गेंदबाज भविष्य तय करेगा

विराट कोहली और एबी डिविलियर्स को टीम में शामिल किए जाने के बावजूद, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अभी तक गति की कमी के कारण आईपीएल का खिताब नहीं जीता है। हालांकि, इस बार गेंदबाज सक्षम हैं, इसलिए बैंगलोर के पास पहली बार जीतने का मौका है। 

देवदत्त पडिक्कल, जिन्होंने स्थानीय प्रतियोगिताओं में लगातार रन बनाए हैं, बेंगलुरु के लिए मुख्य हथियार होंगे। इसके अलावा केरल के मोहम्मद अजहरुद्दीन भी चर्चा का विषय हैं। ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल, जो पिछले साल एक भी छक्का लगाने में नाकाम रहे, उनसे बैंगलोर के लिए मध्य क्रम में चौके और छक्के लगाने की उम्मीद है। मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर और यजुर्वेद चहल के साथ न्यूजीलैंड के काइल जैमीसन का प्रदर्शन बैंगलोर के भविष्य को निर्धारित करेगा।

सनराइजर्स हैदराबाद

कप्तान: डेविड वार्नर
सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: चैम्पियनशिप (2009, 2016)
मुख्य आकर्षण: जेसन रॉय

विदेशी चौकड़ी से सावधान रहें

सनराइजर्स हैदराबाद पिछले पांच सत्रों में नॉकआउट चरणों तक पहुंचने वाली एकमात्र टीम है। हैदराबाद की टीम अब खतरे में पड़ सकती है कि जेसन रॉय को फ्रंट लाइन में जोड़ा गया है, जो डेविड वार्नर, जॉनी बेयरस्टो और केन विलियमसन की पसंद से सजी है। भुवनेश्वर कुमार और थंगारासू नटराजन भी भारतीय तेज गेंदबाजों की जोड़ी हैं, इसलिए हैदराबाद में खुशी का माहौल है। 

अनुभवी केदार जाधव को मध्य क्रम को मजबूत करने के लिए टीम में नामित किया गया है। इससे मनीष पांडे, प्रियम गर्ग और अब्दुल समद पर तनाव कम हो गया है। अफगानिस्तान के स्पिन तिकड़ी में से एक राशिद खान किसी भी समय मैच का चेहरा बदल सकते थे। तो कोई भी आश्चर्यचकित होगा यदि हैदराबाद ने इस बार तीसरी बार ट्रॉफी उठाई।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Editor, Writer, Journalist and Media personality. Born 26 September 1994 In Seoni Madhya Pradesh. He is the chairman of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017. Present Time Shubham Sharma Is Founder Of Khabar Satta And Director Of Khabar Arena Media And Network Pvt Ltd
RELATED ARTICLES

Populer Post

- Advertisment -
_ _