Wednesday, May 12, 2021
Homeटेक्नोलॉजीइस तरह से लगाये पता आपका ऑनलाइन डाटा लीक हुआ...

इस तरह से लगाये पता आपका ऑनलाइन डाटा लीक हुआ है या नहीं!!

Facebook Data Leak 2021: हाल ही में फेसबुक से लाखों लोगों का डेटा लीक हुआ था. इसमें फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग का फोन नंबर भी लीक हो गया था. एक टूल की मदद से आप पता लगा सकते हैं कि आपका डेटा लीक हुआ है या नहीं.

- Advertisement -

अगर आप भी चिंतित हैं कि फेसबुक से लीक हुए लेटेस्ट डेटा में कहीं आपकी डिटेल्स तो नहीं हैं, तो आपकी चिंता को कम करने के लिए एक वेबसाइट है. हाल ही में दुनिया भर के अलग-अलग देशों के लाखों लोगों की डिटेल ऑनलाइन डेटाबेस पर लीक हुईं थी. इनमें से ज्यादातर मोबाइल नंबर थे. लीक हुए डेटा में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग का फोन नंबर भी शामिल है. वेबसाइट पर एक ऑनलाइन टूल है ‘Have i been pwned’जिससे आप जान सकते हैं कि आपका मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रैस लीक हुआ है या नहीं.

106 देशों के लोगों का है डेटा

फेसबुक का कहना है कि डेटा 2019 में एक “पुराने” डेटा लीक ऑपरेशन का हिस्सा था, लेकिन प्राइवेसी मॉनिटरिंग अब जांच कर रहे हैं. अब लीक डेटा को हैकिंग फोरम पर फ्री में पब्लिश किया गया है, इसलिए यह वाइडली अवेलेबल है. रिसर्चर्स का कहना है कि डेटाबेस में 106 देशों के 53 करोड़ 30 लाख लोगों का डेटा है, जिसमें 30 मिलियन अमेरिकी, 11 मिलियन ब्रिटिश और सात मिलियन ऑस्ट्रेलियाई शामिल हैं.

इतने मोबाइल नंबर हुए लीक

- Advertisement -

Have i been pwned वेबसाइट चलाने वाले एक साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट ट्रॉय हंट का कहना है कि हर यूजर के बारे में सभी प्रकार की जानकारी नहीं है, लेकिन 50 करोड़ मोबाइल फोन नंबर लीक हो गए हैं, जबकि केवल कुछ मिलियन ईमेल एड्रेस लीक हुए हैं. ट्रॉय हंट का कहना है कि जब फेसबुक के डेटा लीक की खबर फैलने लगी, तो उनकी वेबसाइट पर “असाधारण ट्रैफिक” आने लगा.

वेबसाइट बताएगी जानकारी लीक हुई या नहीं

पहले यूजर्स केवल इस प्लेटफॉर्म पर ईमेल एड्रेस सर्च कर सकते थे. अब इस वेबसाइट पर आपका मोबाइल नंबर भी सर्च बॉक्स में दर्ज किया जा सकता है और यह वेबसाइट वेरिफाई करेगी कि आपकी जानकारी इस लीक डेटाबेस में मौजूद है या नहीं.

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Populer Post

- Advertisment -
_ _