Thursday, May 26, 2022

IPL 2021: पहले टीम में छोटा भाई, फिर मुंबई पलटन ने अफ्रीका से बुलाया बड़े भाई को

मुंबई इंडियंस आईपीएल में सबसे सफल टीम है। रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली टीम ने पिछले आठ सत्रों में पांच बार जीत दर्ज की है।

Must read

- Advertisement -

चेन्नई : मुंबई इंडियंसयह आईपीएल की सबसे सफल टीम है। रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली टीम ने पिछले आठ सत्रों में पांच बार जीत दर्ज की है। मुंबई इंडियंस की सफलता का एक मुख्य कारण उनके युवा खिलाड़ी हैं। टीम ने अपने टैलेंट स्काउट कार्यक्रम के तहत जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, कृणाल पांड्या जैसे खिलाड़ियों को दुनिया के सामने लाया है। टीम ने इन खिलाड़ियों को आईपीएल में मौका दिया और आज वे क्रिकेट में शीर्ष खिलाड़ियों में गिने जाते हैं। तीनों मुंबई इंडियंस के प्रमुख खिलाड़ी हैं।

 नए खिलाड़ियों को मौका देने की मुंबई की प्रक्रिया आईपीएल 2021 में जारी रही। इस बार मुंबई ने देश की सीमाओं को पार किया और दक्षिण अफ्रीका से एक हीरा लाया। खिलाड़ी का नाम मार्को जानसेन है। 20 वर्षीय एक बाएं हाथ का तेज गेंदबाज और एक अच्छा निचले क्रम का बल्लेबाज है। (मार्को जानसेन के जुड़वां भाई डुआन जानसेन आईपीएल 2021 के लिए मुंबई इंडियंस के नेट गेंदबाज हैं)

- Advertisement -

मार्को आईपीएल 2021 के शुरुआती मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेले। उन्होंने चार ओवर में 28 रन देकर दो विकेट लिए। अब, यह बताया गया है कि मुंबई ने मार्को के जुड़वां भाई डुआन को टीम में शामिल किया है। डुआन जाॅनसन एक नेट गेंदबाज के रूप में मुंबई टीम में शामिल हो गए। उन्होंने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर खुद के भारत आने की फोटो पोस्ट की है। 

यह भी पढ़े :  India vs South Africa: KL RAHUL 18 सदस्यीय T20I टीम का नेतृत्व करेंगे, दिनेश कार्तिक और हार्दिक पांड्या वापस आएंगे

डुआने भी 20 साल का है और एक ऑलराउंडर के रूप में जाना जाता है। उन्होंने अब तक 10 प्रथम श्रेणी मैचों में 309 रन बनाए हैं और 29 विकेट लिए हैं। उन्होंने 8 लिस्ट ए मैचों में 12 विकेट और चार टी 20 आई मैचों में दो विकेट भी लिए हैं। डुआने भी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं।

- Advertisement -

डुआन मार्को से 15 मिनट बड़ा है। लेकिन मार्को ज्यादा लंबा है। जब भारतीय टीम ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया, तो दोनों टीम इंडिया के नेट गेंदबाज थे।

सिर्फ 20 लाख रुपये में मुंबई के बेड़े में मार्को

दूसरी ओर मार्को भी बहुत अनुभवी खिलाड़ी नहीं हैं। मार्को ने अब तक केवल 12 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं, लेकिन उन्होंने शानदार स्ट्राइक रेट और 20.5 की शानदार औसत के साथ 52 विकेट लिए हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि 2 अर्द्धशतक भी उनके खाते में डाले गए। मार्को ने केवल 4 टी 20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 2 विकेट लिए हैं। 13 लिस्ट ए मैचों में 16 विकेट लिए गए हैं। 

- Advertisement -

मुंबई ने आईपीएल 2021 की नीलामी में मार्को को 20 लाख रुपये के आधार मूल्य पर खरीदा था। यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक उभरता हुआ नाम है। लेकिन मुंबई की टीम पिछले दो साल से युवा गेंदबाज पर नजर रखे हुए है। ज़हीर खान, टीम के क्रिकेट निदेशक, आश्चर्यचकित थे जब उन्होंने नीलामी में उन्हें बेस प्राइस पर खरीदा।

यह भी पढ़े :  India vs South Africa T20 Squad: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका T20 टीम की घोषणा, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह को मेडन कॉल अप, KL RAHUL को कप्तान बनाया गया
- Advertisement -
- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article