Wednesday, December 7, 2022
Homeक्रिकेटइंग्लैंड बना T20 वर्ल्ड कप का बादशाह! पाकिस्तान का सपना तोड़कर जीत लिया...

इंग्लैंड बना T20 वर्ल्ड कप का बादशाह! पाकिस्तान का सपना तोड़कर जीत लिया दूसरी बार वर्ल्ड कप

England became the king of T20 World Cup! Breaking Pakistan's dream and won the World Cup for the second time

- Advertisement -

ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी20 वर्ल्ड कप का आज समापन हो गया। टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल रविवार (13 नवंबर) को मेलबर्न के ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में संपन्न हुआ। 

टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच आज पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मेलबर्न में खेला गया, जिसमें इंग्लैंड ने पाकिस्तान को पांच विकेट से हराकर दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया. 

- Advertisement -

बेन स्टोक्स ने शानदार अर्धशतक बनाकर टीम को वर्ल्ड कप जिताया। लेकिन अहम क्षण में तीन विकेट लेने वाले सैम करण को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

पाकिस्तान के रनों का पीछा करने उतरी इंग्लैंड को पहले ही ओवर में बड़ा झटका लगा. पिछले मैच में नाबाद अर्धशतक पूरा करने वाले एलेक्स हेल्स शाहीन अफरीदी के शिकार हुए। टेस्ट खिलाड़ी फिल साल्ट महज दस रन पर आउट हो गए। कप्तान जोस बटलर ने लगातार 26 रन बनाए। जब बटलर आउट हुए तो इंग्लैंड की टीम मुश्किल में थी। 

- Advertisement -

हालांकि, अनुभवी बेन स्टोक्स ने हैरी ब्रुक के साथ 39 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की। ठोकर खा रहे स्टोक्स ने खराब गेंद पर नवाज पर हमला बोलकर इंग्लैंड की जीत का दरवाजा खोल दिया। 

मोईन अली ने भी वसीम को तीन चौके लगाकर पाकिस्तान को मैच से बाहर कर दिया। मोईन ने 13 गेंदों में 19 रन का योगदान दिया। यह स्टोक्स ही थे जिन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया और टीम के लिए विजयी रन बनाए।

- Advertisement -

इससे पहले मेलबर्न के एमसीजी मैदान पर खेले गए मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने अपने गेंदबाजी निर्णय को सही ठहराया और पाकिस्तान को निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट पर 137 रन पर रोक दिया। 

सेमीफाइनल के बाद स्पिनर आदिल राशिद और सैम करण ने फाइनल में भी शानदार गेंदबाजी की। दूसरी बार टी20 कप जीतने के इरादे से मैदान में उतरी दोनों टीमों ने विजेता टीम में कोई बदलाव नहीं किया. इंग्लैंड ने पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया।

पाकिस्तान के लिए बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने 29 रनों की पारी खेली। रिजवान मैच में सिर्फ 15 रन बनाकर आउट हो गए। युवा मोहम्मद हैरिस इस मैच में नाकाम रहे। कप्तान बाबर ने 28 गेंदों पर 32 रनों की धीमी पारी खेली। शान मसूद ने 38 रन और शादाब खान ने 20 रन का योगदान दिया।

इंग्लैंड के गेंदबाजों ने तेज गेंदबाजी की और किसी भी पाकिस्तानी बल्लेबाज को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया. सैम कुरेन ने टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में पाकिस्तान की बल्लेबाजी को पिच पर नहीं चढ़ने दिया. 

उन्होंने 3 पाकिस्तानी बल्लेबाजों को 4 ओवर में सिर्फ 12 रन पर आउट कर दिया। इसके साथ ही आदिल राशिद ने इंग्लैंड के सामने बड़ी बाधा बाबर आजम को हटा दिया। उन्होंने 22 रन देकर दो विकेट लिए। 

क्रिस जॉर्डन ने भी 2 विकेट लेकर इंग्लैंड टीम की मदद की। इससे पाकिस्तान 20 ओवर में 8 विकेट पर 137 रन ही बना सका। पाकिस्तान के लिए शान मसूद 38 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे। कप्तान बाबर आजम ने 32 रन बनाए।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments