Premium Tatkal Ticket: भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की गयी “प्रीमियम तत्काल टिकट” सेवा क्या है? वेटिंग लिस्ट से…

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Premium Tatkal Ticket

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Premium Tatkal Ticket: प्रीमियम तत्काल टिकट बुकिंग: भारत में सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। इस ट्रेन से रोजाना लाखों यात्री सफर करते हैं। लेकिन सफर के लिए ट्रेन का टिकट जरूरी है, इस टिकट को कई तरह से बुक किया जाता है। कई लोग प्लेटफॉर्म की टिकट खिड़की पर जाकर टिकट बुक करा लेते हैं। 

इतने सारे लोग अलग-अलग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से टिकट बुक करते हैं। लंबी दूरी की ट्रेन टिकट बुकिंग में यात्रियों के पास तत्काल टिकट बुकिंग का विकल्प होता है। 

इस एक्सप्रेस टिकट को ट्रेन यात्रा से एक दिन पहले बुक किया जा सकता है। लेकिन इंस्टैंट टिकट की तरह यात्रियों को भी प्रीमियम इंस्टैंट बुकिंग ऑप्शन के जरिए टिकट बुक करने की सुविधा है। 

लेकिन प्रीमियम तत्काल टिकट क्या है और इसके जरिए टिकट कब बुक किया जा सकता है? साथ ही टिकट बुक करने के बाद उसे कंफर्म सीट भी मिलती है? साथ ही अगर बुक किया हुआ टिकट कैंसिल हो जाता है तो पैसे वापस होंगे या नहीं? आइए जानें ऐसे ही कई सवालों के जवाब…

What Is Premium Tatkal Ticket Booking

तत्काल टिकट बुकिंग के अलावा भारतीय रेलवे ने एक और कोटा पेश किया है। जो तत्काल टिकट बुकिंग के समान ही है। जिसे प्रीमियम इंस्टेंट टिकट कहा जाता है। प्रीमियम इंस्टैंट कोटा से यात्रियों को उसी तरह से बुकिंग करनी होगी, जैसे वे इंस्टेंट कोटे से टिकट बुक करते हैं। इसमें भी एक दिन पहले सुबह 10 बजे से टिकट की बुकिंग शुरू हो जाती है। 

एसी क्लास के टिकट की बुकिंग सुबह 10 बजे से शुरू होती है, लेकिन नॉन एसी क्लास के टिकट की बुकिंग सुबह 11 बजे से शुरू होती है। 

इसकी एक खास बात यह है कि प्रीमियम एक्सप्रेस टिकट की कीमत गतिशील है, जिसका मतलब है कि इस ट्रेन का यात्री किराया लगातार बदल रहा है। इसमें तत्काल टिकट बुकिंग की तुलना में टिकट का किराया अधिक हो सकता है।

Difference Between Tatkal Ticket and Premium Tatkal Ticket

अब आप सोच रहे होंगे कि तत्काल टिकट और प्रीमियम तत्काल टिकट में क्या अंतर है। अंतर यह है कि तत्काल टिकट की एक निश्चित कीमत होती है, जिसमें किलोमीटर या वर्ग के आधार पर एक निश्चित राशि होती है। लेकिन प्रीमियम तत्काल टिकट श्रेणी में टिकट की कीमतें तय नहीं हैं। इस टिकट का यात्री किराया लगातार बदलता रहता है।

जब प्रीमियम तत्काल टिकट की मांग अधिक होगी तो टिकट की कीमत भी बहुत अधिक होगी। ये दरें तत्काल टिकट से अधिक हैं। यात्री इस टिकट की बुकिंग आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ही कर सकते हैं। लेकिन यात्री IRCTC के अलावा और भी कई वेबसाइट्स के जरिए इंस्टैंट टिकट बुक कर सकते हैं।

प्रीमियम तत्काल टिकट खिड़की तत्काल टिकट खिड़की की तरह हमेशा खुली रहती है। इसमें यूजर्स को टिकट बुक करने का समय मिल जाता है। चूंकि तत्काल टिकट जल्दी बिक जाते हैं, प्रीमियम तत्काल टिकट बेचने में कुछ समय लगता है और कुछ समय बाद टिकट बिक जाते हैं। इसके बुकिंग नियम तत्काल के समान हैं और इसे केवल आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही बुक किया जा सकता है।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment