Friday, December 9, 2022
Homeव्यापारएयरटेल और वोडाफोन को पछाड़ कर फिर नंबर वन बना जियो

एयरटेल और वोडाफोन को पछाड़ कर फिर नंबर वन बना जियो

- Advertisement -

डेस्क।रिलायंस जियो ने औसत 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल और वीआई (वोडाफोन-आइडिया) को एक बार फिर भारी अंतर से मात दी है. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के हालिया जारी आंकड़ों के मुताबिक, जून में रिलायंस जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 21.9 एमबीपीएस मापी गई. पिछले माह यानी मई में जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 20.7 एमबीपीएस थी. बीते कई महीनों से रिलायंस की औसत डाउनलोड स्पीड लगातार बढ़ रही है।

रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड स्पीड में लगातार नंबर वन की पोजीशन पर काबिज है. जून के आंकड़े बताते हैं कि रिलायंस जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड अपने प्रतिद्वंद्वियों से कई गुना ज्यादा है. एयरटेल की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड मई के 4.7 एमबीपीएस के मुकाबले जून में 5.0 एमबीपीएस रही. हालांकि एयरटेल ने मामूली बढ़त दर्ज की, पर रिलायंस जियो की डाउनलोड स्पीड के मुकाबले यह चार गुना से भी आधिक कम रही.

- Advertisement -

फरवरी 2021 के मुकाबले भारती एयरटेल की 4जी डाउनलोड स्पीड में करीब 30 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है और वह लुढ़क कर तीसरे नंबर पर पहुंच गया है।वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने अपने कारोबार का विलय कर लिया था और अब वे वोडाफोन-आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं पर अप्रैल 2021 तक ट्राई दोनों के आकंड़े अलग-अलग दिखाता था.

मई माह से ट्राई ने दोनों कंपनियों के आंकड़े वीआई इंडिया के नाम से प्रकाशित करने शुरू कर दिये हैं।
वीआई इंडिया के आंकड़े बताते हैं कि मई माह में कंपनी की औसत डाउनलोड स्पीड 6.3 एमबीपीएस रिकॉर्ड की गई थी, जो मामूली बढ़त के साथ जून में 6.5 एमबीपीएस रही. वीआई इंडिया ने भारती एयरटेल को तीसरे नंबर पर धकेल कर दूसरा स्थान हासिल किया है.

- Advertisement -

रिलायंस जियो की डाउनलोड स्पीड वीआई इंडिया से 3 गुना से भी अधिक है।जून में 6.2 एमबीपीएस के साथ वीआई इंडिया औसत 4जी अपलोड स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर रहा. दूसरे नंबर पर रिलायंस जियो ने बाजी मारी. उसकी अपलोड स्पीड 4.8 एमबीपीएस रही. एयरटेल औसत 4जी अपलोड स्पीड के मामले में भी तीसरे नंबर पर रहा.

कंपनी की मई माह की औसत अपलोड स्पीड 3.9 एमबीपीएस नापी गई।बताते चलें कि ट्राई द्वारा औसत गति की गणना माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर की जाती है।

- Advertisement -

Also read- https://khabarsatta.com/seoni-news/seoni-covishield-vaccine-will-be-installed-in-12-centers-on-july-10/

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments