Tuesday, January 25, 2022
Homeबॉलीवुडकंगना रनौत, विद्या बालन से लेकर सुष्मिता सेन तक, साल 2021...

कंगना रनौत, विद्या बालन से लेकर सुष्मिता सेन तक, साल 2021 की TOP 10 महिला कलाकार जिन्होंने सबका दिल जीत लिया

- Advertisement -

हिंदी मनोरंजन उद्योग की दुनिया के लिए एक और शानदार वर्ष का शानदार अंत हो गया है और जैसा कि हम 2021 को अलविदा कह रहे हैं, यह देखने का समय है कि वेब शो और फिल्मों में हमारे दिलों को क्या छू गया।

साल 2021 में बॉलीवुड की कई अभिनेत्रियों ने फिल्मों और वेब शो में अपना जलवा बिखेरा और इसे फीमेल परफॉर्मर्स का साल कहना गलत नहीं होगा।

- Advertisement -

थलाइवी जैसी फिल्मों से लेकर आर्या 2 जैसे शो तक, उनमें से प्रत्येक का स्वामित्व उन प्रमुख महिलाओं के पास था, जिन्होंने न केवल अपने प्रदर्शन को प्रभावित किया, बल्कि दर्शकों के दिलों में भी जगह बनाई। इसलिए, जैसा कि हम नए साल 2022 के करीब कदम रखते हैं, यहां पिंकविला की वर्ष 2021 की शीर्ष 10 महिला कलाकार हैं।

कंगना रनौत (थलाइवी)

4 बार के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता, कंगना रनौत ने एक बार फिर दुनिया को दिखाया कि जब वह किसी भूमिका के लिए प्रतिबद्ध होती हैं, तो वह उसे पूरी तरह से अपना लेती है और ठीक ऐसा ही थलाइवी में हुआ था।

- Advertisement -

कंगना आसानी से सबसे दुर्जेय और गतिशील महिला राजनेताओं में से एक, स्वर्गीय जे जयललिता की खाल में फिसल गईं, और दर्शकों के दिलों को खींचने में कामयाब रहीं। फिल्म में उनके अभिनय ने भारत की शक्तिशाली महिला नेता को जीवंत किया, जो कंगना की तरह ही उग्र, दयालु और बहादुर थीं।

विद्या बालन (शेरनी)

एक उत्कृष्ट महिला अभिनेत्री, विद्या बालन को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है । विद्या ने विभिन्न फिल्मों में एक स्वतंत्र और राय वाली महिला की भूमिका निभाई है, लेकिन इस साल शेरनी में, उन्होंने वन अधिकारी की भूमिका निभाई, जो एक पुरुष-प्रधान पेशे के माध्यम से सूक्ष्म और कमतर तरीके से अपना रास्ता बनाने की कोशिश कर रहा था।

- Advertisement -

यहां तक कि शेरनी में कई बार स्क्रीन पर उनकी चुप्पी ने भी दर्शकों को बताया कि वह कैसे जंगल के तरीकों को समझने की कोशिश कर रही हैं। अपने आंतरिक प्रदर्शन के माध्यम से, विद्या ने एक लचीले तरीके से पितृसत्ता का मुकाबला करने में कामयाबी हासिल की और इसका श्रेय उनके कौशल और पटकथा लेखन को भी जाता है।

सुष्मिता सेन (आर्या 2)

एक वेब शो ने 2020 में दर्शकों पर बहुत बड़ा प्रभाव छोड़ा और 2021 में अपने दूसरे सीज़न के साथ भी ऐसा करना जारी रखा, इसके लिए सुष्मिता सेन का धन्यवाद। हाँ, हम आर्या 2 के बारे में बात कर रहे हैं।

जबकि आर्या में हमने सुष्मिता को लेते देखा एक अनजान रास्ते पर थोड़ी झिझक के साथ, दूसरे सीज़न में, हम वास्तव में उसे एक माँ की ताकत के रूप में देखते हैं जैसा पहले कभी नहीं था। सुष्मिता अपने भीतर के अभिनेता को चैनल करने में कामयाब रही और दूसरे सीज़न में आर्य के साथ लगभग एक हो गई। आर्या के व्यक्तित्व के लिए एक मजबूत आचरण और एक दयालु पक्ष को लाते हुए, सुष्मिता अपने त्रुटिहीन प्रदर्शन के मामले में विजेता के रूप में उभरती हैं

शेफाली शाह (अंकाही)

वर्ष 2021 में कई एंथोलॉजी रिलीज़ हुई और उनमें से एक नेटफ्लिक्स पर अजीब दास्तान थी। उसमें, अनकही वह थी जो बाकियों से अलग थी और इसका श्रेय शेफाली शाह को जाता है। नताशा के रूप में शेफाली पहले फ्रेम से ही आपका ध्यान खींचने में कामयाब हो जाती है। 

एक बहरे बच्चे की माँ और एक पति के रूप में जो दूर है और सांकेतिक भाषा सीखने से इनकार कर रहा है, शेफाली नताशा के चरित्र में सही मात्रा में ताकत और गहराई लाती है। जैसे ही वह एक बधिर फोटोग्राफर से टकराती है, हम देखते हैं कि शेफाली चरित्र में एक नया आकर्षण लेकर आई है। 

अपनी अभिव्यंजक आँखों और चेहरे के भावों के साथ, शेफाली दर्शकों को गहरी और जटिल भावनाओं को भी व्यक्त करने में सफल होती है। उन्होंने निश्चित रूप से एक कलाकार के रूप में अपनी सीमा दिखाई और साबित किया कि जब सही प्रतिभा सही स्क्रिप्ट से मिलती है, तो चिंगारी उड़ती है

सान्या मल्होत्रा (पग्लैट)

एक अन्य महिला कलाकार जो इस साल पगलाइट में अपने प्रदर्शन से प्रभाव छोड़ने में सफल रही, वह हैं सान्या मल्होत्रा। मृत्यु और दुख की कहानी में, संध्या के रूप में सान्या अपने संयमित लेकिन भयानक कार्य के साथ शांत और सूक्ष्मता लाने का प्रबंधन करती है। हम उसे अपने पति को खोने के दुख के विभिन्न चरणों से गुजरते हुए देखते हैं, जो सभी सही नोटों को हिट करने का प्रबंधन करता है।

फिल्म का शीर्षक ‘पग्लैट’ होने के बावजूद, सान्या अपेक्षित अराजकता और पागलपन के विपरीत संध्या के चित्रण में शांति और परिपक्वता लाती है। जिम्मेदारी की एक बड़ी भावना के साथ भावनाओं की एक श्रृंखला को प्रदर्शित करने की उसकी क्षमता ही आपको उसके प्रति आकर्षित करती है।

कृति सनोन (मिमी)

अब तक, कृति की फिल्मोग्राफी में, हमने उनके कंधे को पूरी तरह से फिल्म नहीं देखा था। लेकिन 2021, अपने प्रशंसकों के लिए यह दावत लेकर आई क्योंकि उन्होंने लक्ष्मण उटेकर की फिल्म में एक सरोगेट मां मिमी की भूमिका निभाई। मिमी के रूप में कृति महत्वाकांक्षा और आग से भरी हुई है लेकिन जब परिस्थितियां बदलती हैं, तो हम उसे रूपांतरित होते देखते हैं। कृति फिल्म के दौरान भावनाओं की एक श्रृंखला को त्रुटिहीन रूप से प्रदर्शित करने का प्रबंधन करती है। एक महत्वाकांक्षी अभिनेत्री से लेकर एक युवा लड़के की माँ तक, कृति मिमी के जीवन के प्रत्येक चरण को ऐसे उकेरती है जैसे वह हमेशा उसका एक हिस्सा था। उनके चेहरे के पूरी तरह से संतुलित भाव एक माँ के रूप में उनके प्रदर्शन में चार चांद लगाते हैं। लेकिन जिन दृश्यों में कृति वास्तव में चमकती हैं, वे चुपचाप देख रही हैं कि कैसे उनकी दुनिया अलग हो रही है, फिर भी वे एक साथ आ रहे हैं। अंत में, कृति एक मजबूत कलाकार के रूप में अपनी योग्यता साबित करती है और हमें दिखाती है कि वह आ गई है!

सामंथा (द फैमिली मैन 2)

वेब सीरीज़, द फैमिली मैन सीज़न 2 ने पूरे देश में एक प्रतिभाशाली कलाकार को पेश किया और यह कोई और नहीं बल्कि सामंथा है। इससे पहले द फैमिली मैन सीरीज सिर्फ मनोज बाजपेयी के साथ जुड़ी थी। लेकिन, सीजन 2 के बाद, सामंथा इसे भी अपना बनाने में कामयाब रही। राजी के रूप में, सामंथा एक विद्रोही की ताकत को पर्दे पर लाने में सक्षम है और टीएएससी और श्रीकांत के लिए एक योग्य प्रतिद्वंद्वी है। अपने लोगों का बदला लेने के अपने मिशन के प्रति राजी के समर्पण को सामंथा ने पूरी तरह से पकड़ लिया है और वह आपको आपकी सीट के किनारे पर छोड़ देती है। सामंथा राजी के रूप में अपनी आंखों को सारी बातें करने देती है और दर्शक हर दृश्य में जो महसूस कर सकते हैं वह है उनकी गहरी चोट और दर्द। वह घायल शेरनी है जो अंत तक श्रीकांत की तीखी प्रतिद्वंदी है।

तापसी पन्नू (रश्मि रॉकेट)

तापसी पन्नू पर भरोसा करें कि वे ऐसे किरदारों को जीवंत करें जो संबंधित हैं फिर भी कुछ हद तक चरित्र से अलग हैं और वह आपको कभी निराश नहीं करेंगी। 2021 में, तापसी ने रश्मि रॉकेट में हाइपरएंड्रोजेनिज़्म से जूझ रही एक एथलीट के अपने शानदार चित्रण के साथ दिल जीतने में कामयाबी हासिल की। एक एथलीट के रूप में अपने उल्लेखनीय अभिनय के साथ, जिसका जीवन लिंग परीक्षण के बाद बड़े पैमाने पर उथल-पुथल से गुजरता है, तापसी दिल जीतने में कामयाब होती है। क्रोध, भ्रम, चोट और निराशा जैसी भावनाओं को कैद करते हुए तापसी आपके दिल पर एक अमिट छाप छोड़ने में कामयाब होती है। लेकिन, हम यह भी देखते हैं कि वह लड़ने की ताकत रखती है और कभी हार नहीं मानती है और यही दर्शकों के साथ अंत तक बनी रहती है, इसके लिए तापसी का धन्यवाद।

कोंकणा सेनशर्मा (गीली पुच्ची)

2021 एक तरह से एक ऐसा साल था जिसने हमें याद दिलाया कि हिंदी सिनेमा में रत्न हैं और उनमें से एक कोंकणा सेनशर्मा भी है। अजीब दास्तानों से गिली पुच्ची में उनका अभिनय 2021 का एक आकर्षण है। गिली पुच्ची, कोंकणा में भारती मंडल के रूप में, एक अपरंपरागत महिला, जो एक असेंबली लाइन कार्यकर्ता के पुरुष-प्रधान पेशे में है, आपको अत्यधिक प्रभावित करने का प्रबंधन करती है। भारती के रूप में उनका शानदार अभिनय हमें एक कलाकार के रूप में उनकी सीमा दिखाता है। जब कोंकणा चुपचाप यह दिखाने की कोशिश कर रही हैं कि कैसे दुनिया के तरीकों से उनके साथ अन्याय हुआ है, लेकिन अलग होने से डरती नहीं है, तो शायद ही कोई अपनी नज़रें हटा सकता है।

वाणी कपूर (चंडीगढ़ करे आशिकी)

अंत में, एक और शीर्ष कलाकार जिसने पर्दे पर एक ट्रांसजेंडर का किरदार निभाने के अपने साहसी इरादे से सभी को चौंका दिया, वह हैं वाणी कपूर। चंडीगढ़ करे आशिकी में मानवी के रूप में, वाणी प्रवेश करते ही पहले फ्रेम से ही दर्शकों पर अपनी पकड़ बना लेती है। एक ट्रांस महिला की असुरक्षा को पकड़ते हुए, वाणी अपनी आंखों और बारीक अभिनय के माध्यम से दर्शकों से जुड़ने का प्रबंधन करती है। टकराव के दृश्यों में वह जो पकड़ दिखाती है, उससे पता चलता है कि वाणी पिछले कुछ वर्षों में एक कलाकार के रूप में कैसे विकसित हुई है। तथ्य यह है कि उसने साहसपूर्वक एक चुनौतीपूर्ण कार्य को कैरिकेचर में बदले बिना किया, जो उसके प्रदर्शन में सबसे अलग था।

- Advertisement -

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर ।
Khabarsatta की न्यूज़ फेसबुक पर पढने के लिए यहाँ क्लिक करें |
Twitter पर न्यूज़ के अपडेट पाने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Google News पर अपडेट पाने के लिए यहाँ क्लिक करें |
हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें |

Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES

STAY CONNECTED

47,732FansLike
13,737FollowersFollow
1,144FollowersFollow

Most Popular