Tuesday, May 24, 2022
Home Blog

भारत के पहले बहुभाषी माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Koo App ने छिंदवाड़ा में खोला पहला लोकल ऑफिस

0
Koo Office Chhindwara

भारत के पहले बहुभाषी माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू ऐप ने देश में अपना दूसरा कार्यालय खोला है। अब तक कर्नाटक स्थित बेंगलुरु मुख्यालय से ही नियंत्रित किए जाने वाले कू ऐप (Koo App) के देश में तेजी से बढ़ते दायरे और नए जुड़ते कर्मचारियों के चलते कंपनी ने अब मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में अपने नए कार्यालय का उद्घाटन किया।

इस नए कार्यालय के शुभारंभ के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में कई दिग्गज शख्सियतों ने शिरकत की, जिनमें मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और छिंदवाड़ा से सांसद नकुलनाथ शामिल हुए।

इस दौरान कू ऐप (Koo App) के छिंदवाड़ा दफ्तर में कार्यरत कर्मचारियों के अलावा अन्य कई लोग भी मौजूद रहे।

मध्य प्रदेश कांग्रेस द्वारा इसकी घोषणा करते हुए स्वदेशी सोशल मीडिया मंच कू ऐप (Koo App) पर एक पोस्ट में इसकी जानकारी दी गई। इसके साथ ही कार्यालय का शुभारंभ किए जाने की कुछ तस्वीरें भी पोस्ट की गईं।

Koo App (कू ऐप) के बारे में

Koo App की लॉन्चिंग मार्च 2020 में भारतीय भाषाओं के एक बहुभाषी, माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के रूप में की गई थी, ताकि भारतीयों को अपनी मातृभाषा में अभिव्यक्ति करने में सक्षम किया जा सके। कू ऐप ने भाषा-आधारित माइक्रो-ब्लॉगिंग में नया बदलाव किया है।

Koo App फिलहाल हिंदी, मराठी, गुजराती, पंजाबी, कन्नड़, तमिल, तेलुगू, असमिया, बंगाली और अंग्रेजी समेत 10 भाषाओं में उपलब्ध है। Koo App भारतीयों को अपनी पसंद की भाषा में विचारों को साझा करने और स्वतंत्र रूप से अभिव्यक्ति के लिए सशक्त बनाकर उनकी आवाज को लोकतांत्रिक बनाता है।

मंच की एक अद्भुत विशेषता अनुवाद की है जो मूल टेक्स्ट से जुड़े संदर्भ और भाव को बनाए रखते हुए यूजर्स को रीयल टाइम में कई भाषाओं में अनुवाद कर अपना संदेश भेजने में सक्षम बनाती है, जो यूजर्स की पहुंच को बढ़ाता है और प्लेटफ़ॉर्म पर सक्रियता तेज़ करता है।

प्लेटफॉर्म 3 करोड़ डाउनलोड का मील का पत्थर छू चुका है और राजनीति, खेल, मीडिया, मनोरंजन, आध्यात्मिकता, कला और संस्कृति के 7,000 से ज्यादा प्रतिष्ठित व्यक्ति अपनी मूल भाषा में दर्शकों से जुड़ने के लिए सक्रिय रूप से मंच का लाभ उठाते हैं।

IPL Playoff 2022: क्या सच में प्लेऑफ से बाहर निकलने वाली टीमें जाएंगी सुप्रीम कोर्ट? जानिए क्या है मामला

0
IPL-2022

आईपीएल का खुमार देश में खूब बढ़चढ़कर दिखता है और सभी अपनी पसंदीदा टीमों को सपोर्ट करते है और पूरे सीज़न लुत्फ उठाते हैं।

आईपीएल अब अपने आखिरी पड़ाव पर है, जहां टीमें अब प्लेऑफ खेल कर फाइनल में प्रवेश करेंगी। लेकिन हारने वाली टीमें यानी जो प्लेऑफ से बाहर हो गई हैं उनको लेकर एक नया मामला सामने आया है।

सोशल मीडिया पर मज़े लेते हुए नेटिजंस अब सरकार के पक्ष और विपक्ष के सवाल उठाने लगे हैं और इस मामले को सुप्रीम कोर्ट ले जाने की बात कर रहे हैं।

जैसा कि हम जानते हैं, इतिहास की सबसे दिग्गज टीम्स को पछाड़कर गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स प्लेऑफ में आने के साथ ही टॉप पर आ गई हैं। ऐसे में विपक्ष ने दोनों टीमों के विरोध में जमकर ढोल पीटे हैं।

हारने वाली टीमों में मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, सन राइज़र्स हैदराबाद, पंजाब किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के नाम शामिल हैं। हालाँकि, ये सभी टीमें इतिहास की सबसे दिग्गज टीम रही हैं, लेकिन इस बार इनका प्रदर्शन बेहद ही शर्मनाक रहा।

आईपीएल के धुरंधरों में शुमार गुजरात और लखनऊ की शानदार परफॉर्मेंस के विरोध में कई यूज़र्स खड़े हो गए हैं। सोशल मीडिया पर लोगों का कहना है कि जो टीमें बाहर हुईं हैं वो उन प्रदेशों की हैं जहां दूसरे पक्ष की सरकार हैं और इसी को लेकर यूज़र्स जमकर मज़े ले रहे हैं।

एक यूज़र ने सुप्रीम कोर्ट से इसकी पड़ताल करने की अपील करने को लेकर स्वदेशी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कू ऐप पर पोस्ट करते हुए कहा है:

आईपीएल से निकली सारी टीमों के नाम
MI
CSK
DC
SRH
PBKS
KKR

बेहद आश्चर्य की बात है कि विपक्ष शासित राज्यों की टीमें ही हार रही हैं। सुप्रीम कोर्ट को देखना चाहिए कि यह मोदी इफेक्ट तो नहीं। लोगों के खेल प्रेम और लोकतंत्र की बात है।


वहीं, अन्य यूज़र ने कहा है:

बेहद चौंकाने वाली बात है कि आईपीएल से निकली सारी टीम विपक्ष शासित राज्यों की टीम हैं
MI
DC
CSK
SRH
PBSK
KKR

यह सारी टीमें पिछले कई सीजन में चैंपियन भी रह चुकी हैं। कम से कम क्रिकेट में राजनीति नहीं होनी चाहिए…


MI (Mumbai Indians) और KKR को लेकर सोशल मीडिया पोस्ट करते हुए एक यूज़र ने कहा है

यह बहुत ही चौंकाने वाला है कि एमआई और केकेआर जैसी टीम आउट हो गई हैं। और जिन टीमों के फैंस को भी उम्मीद नहीं थी, वो सभी फाइनल में हैं। वाह मोदी जी अच्छे दिन आ गए आपके शासित राज्यों की टीमों के लिए।

वहीं, एक अन्य यूज़र ने अपनी कू पोस्ट में लिखा है:

गुजरात और लखनऊ दोनों ही टॉप पर है और दोनों राज्य में मोदी जी का शासन है। वाह मोदी जी यहाँ भी नेपोटिज्म 😂

मोदी विरोध में डंके बजाते हुए इस यूज़र ने कहा है:

मोदी जी ने सही कहा था मोदी है तो मुमकिन है। आखिर मुम्बई, कोलकाता, चेन्नई जैसी दिग्गज टीमें आईपीएल की दौड़ से बाहर हो गईं। और जिनसे उम्मीद नहीं थी वो फाइनल में खेलेंगे। 🤭😂

आपको बता दें कि 24 मई यानी आज पहला क्वॉलीफायर मुकाबला गुजरात और राजस्थान के बीच खेला जाना है और दूसरा मुकाबला कल 25 मई और 29 मई को फाइनल मुकाबला होगा।

MP के मंदसौर में तेज बारिश से झूम उठे किसान, मंडी में उपज छोड़ जमकर किया डांस

0

मंदसौर। जिले के कई हिस्सों में मंगलवार तड़के जमकर बारिश हुई, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। अचानक बिजली की चमक, बादलों की गड़गड़ाहट के साथ हुई तेज बारिश से मंडी में फसल बेचने आए किसान खुशी से झूम उठे।

देर रात जिले में 30 मिनट बारिश हुई, इससे कृषि उपज मंडियों में रखी फसल गीली हो गई। प्री मानसून की इस बारिश से किसानों में खुशी की लहर दौड़ गई।

मंडी में उपज लेकर कतार में खड़े किसानों ने अचानक हुई बारिश में नृत्य कर अपनी खुशी का इजहार किया। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

इससे पहले सोमवार को प्रदेश में दिनभर धूप रही, लेकिन शाम को राज्य के कई हिस्सों में आसमान में बादल छा गए और तेज बारिश शुरू हो गई। राजधानी भोपाल में भी देर रात जमकर पानी बरसा।

मंदसौर जिले के कई इलाकों में मंगलवार को तड़के 3:30 बजे बाद मौसम में बदलाव आया। धूल उड़ाती हवाओं के साथ बिजली की चमक और बादलों की गड़गड़ाहट से साथ सुबह चार बजे से तेज बारिश भी हुई।

लगभग आधे घंटे तक यह सिलसिला चलता रहा। जिले के मल्हारगढ़, सीतामऊ, दलौदा तहसील के अनेक गांवों में भी आंधी के साथ बरसात हुई।

तड़के मंडी के बाहर लहसुन, प्याज व अन्य उपज लेकर खड़े किसानों ने आंधी व बारिश के बाद भगवान सांवरियाजी के भजनों पर काफी देर तक नृत्य भी किया। मंगलवार सुबह इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वाइरल हुआ।

किसानों ने कहा कि अपनी उपज लेकर मंडी गेट पर प्रवेश के इंतजार में खड़े थे। आंधी के साथ बरसात हो गई। वैसे भी सभी के पास लहसुन अधिक है और अभी भाव भी कम ही मिल रहे हैं। ऐसे में उनका और क्या बिगड़ जाएगा। इसलिये सांवरिया सेठ के भजन पर नृत्य ही कर लिया।

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में दोस्त की हत्या कर घर में दफनाया शव, फिर सात माह बाद नशे में धुत्त होने के बाद खुद ने उगला सच

0
murdercrime

भोपाल । राजधानी भोपाल में एक युवक की गुमशुदगी के सात माह बाद उसकी हत्या का मामला सामने आया है। युवक के गुंडे दोस्त ने ही उसकी हत्या कर उसके शव को दो टुकड़े में अलग कर घर में दफना दिया था।

सोमवार रात को आरोपित ने मोहल्ले वालों से विवाद के बाद नशे में पूरा सच उगल दिया। रहवासियों की शिकायत के बाद पुलिस ने आरोपित को हिरासत में लेकर पूछताछ की जिसमें उसने अपना गुनाह कबूल कर लिया।

पुलिस ने उसके मकान से मृतक का शव बरामद किया है। आरोपित ने उसका धड और सिर काटकर अलग-अलग दफनाया था। पुलिस ने शव को हमीदिया अस्पताल पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया है।

बाद में आरोपित और उसके साथ रहने वाली एक युवती को हिरासत में ले लिया है। हत्या के पीछे का एक कारण लव ट्राएंगल भी बताया जा रहा है।

जानकारी अनुसार पूरा मामला हबीबगंज थाना क्षेत्र के 11 नंबर साईं बाबा नगर का है। हबीबगंज थाना प्रभारी भानसिंह प्रजापति ने बताया कि 12 नंबर सांई मंदिर के पीछे रहने वाली महिलाएं सोमवार रात थाने पहुंचीं थी। उन्होंने बताया कि मोहल्ले में रहने वाला गुंडा शमशेर उर्फ बब्बू नशे की हालत में लोगों को धमका रहा है।

वह चीख-चीख कर रह रहा कि उसने शिवदत्त भालेराव उर्फ शिवा की हत्या कर उसे दफना दिया है। इस तरह तुम लोगों को भी मार डालेगा। पुलिस ने शमशेर को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो उसने भालेराव की हत्या करना कबूला।

पुलिस ने उसकी झुग्गी की तलाशी ली तो बाथरूम में भालेराव का कटा हुआ सिर मिला, पास में ही उसका धड़ जमीन पर दफनाया हुआ मिला। शमशेर ने पुलिस को बताया कि सात माह पहले अक्टूबर में उसने भालेराव की हत्या कर दी थी।

हबीबगंज पुलिस के मुताबिक टीटी नगर इलाके में रहने वाला शिवदत्त भालेराव उर्फ शिवा अक्टूबर 2021 में अपने घर से लापता हो गया था। वह पुताई का काम करता था। काफी तलाश करने के बाद उसका कहीं पर पता नहीं चला तो पुलिस में उसकी गुमशुदगी दर्ज कराई गई थी।

आरोपित शमशेर से उसकी दोस्ती थी। दोनों अक्सर शराब साथ में ही पीते थे, लेकिन उस समय कोई जानकारी नहीं मिली थी। पुलिस को शुरुआती जांच में हत्या का कारण प्रेम त्रिकोण नजर आ रहा है।

पुलिस ने इस मामले में हबीबगंज इलाके के बदमाश बबलू उर्फ शमशेर और उसकी प्रेमिका को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। युवती को उसकी प्रेमिका बताया जा रहा है।

मध्यप्रदेश के राजगढ़ में निर्माणाधीन मकान में बुजुर्ग ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

0
fasi-fansi

राजगढ़ । शहर ब्यावरा थाना क्षेत्र के शहीद काॅलोनी में रहने वाले 70 वर्षीय व्यक्ति ने निर्माणाधीन मकान में फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली।

पुलिस ने मंगलवार को पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंपा और मामले में मर्ग कायम कर जांच शुरु की।

थानाप्रभारी राजपालसिंह राठौर के अनुसार बीती रात शहीद काॅलोनी निवासी रामप्रसाद (70) पुत्र गंगाराम वर्मा ने निर्माणाधीन मकान की दूसरी मंजिल पर फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली।

सूचना पर पहुंची पुलिस ने मौके से शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल पहुंचाया।

बताया गया है कि मृतक बस ड्राइवर था, बीती शाम वह शराब के नशे में घर आया, परिवारिक विवाद के चलते उसने बहू के साथ मारपीट कर दी, जिस पर बहू के द्वारा थाना पहुंचकर रिपोर्ट की गई, इसी दौरान बुजुर्ग ने मकान की दूसरी मंजिल पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले में जांच शुरु की।

MP के राजगढ़ में नेशनल हाईवे 52 पर अज्ञात वाहन की टक्कर से बाइक चालक की मौत, जांच में जुटी पुलिस

0
national_highways_road_accidents

राजगढ़ । राष्ट्रीय राजमार्ग-52 पर देहात- ब्यावरा थाना क्षेत्र में ग्राम कटारियाखेड़ी स्थित पेट्रोलपंप के सामने तेज रफ्तार अज्ञात वाहन ने बाइक को टक्कर मार दी। हादसे में बाइक चालक 45 वर्षीय युवक की मौके पर ही मौत हो गई।

दुर्घटना के बाद वाहन चालक मौके से फरार हो गया। पुलिस ने मंगलवार को पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंपा और अज्ञात चालक के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया।

थानाप्रभारी आदित्य सोनी के अनुसार बीती रात हाइवे स्थित ग्राम कटारियाखेड़ी के समीप तेज रफ्तार अज्ञात वाहन ने बाइक को टक्कर मार दी।

हादसे में बाइक चालक कमल (45) पुत्र रामकिशन तंवर निवासी अभयपुर की मौके पर ही मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मौके से शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल पहुंचाया।

पुलिस ने मृतक के भाई गोविंद तंवर की रिपोर्ट पर अज्ञात चालक के खिलाफ धारा 304ए, 184 एमव्ही.एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज किया।

बालाघाट: एक माँ ने एक साथ दिया 4 बच्चों को जन्म, 4 नवजात में 3 लड़के और एक लड़का शामिल; सभी स्वस्थ

0
EK-SATH-4-BACCHO-KO-JANM

बालाघाट। जिला बालाघाट के जिला चिकित्सालय बालाघाट में किरनापुर तहसील के ग्राम जराही की 26 वर्षीय प्रीति नंदलाल मेश्राम ने एक साथ चार बच्चों को जन्म दिया है।

जन्म लिए बच्चों में तीन लड़के एक लड़की शामिल है। चारों बच्चे स्वस्थ हैं। यह बालाघाट जिले में अपनी तरह का पहला मामला है।

सिविल सर्जन सहअस्पताल अधीक्षक डॉ संजय धबड़गांव ने बताया कि सोमवार 23 मई को जराही की प्रीति नंदलाल मेश्राम ने आपरेशन से चार बच्चों को सफलतापूर्वक जन्म दिया है।

ट्रामा यूनिट की विशेषज्ञ टीम में शामिल डॉ. रश्मि वाघमारे और एनेस्थीसिया विशेषज्ञ डॉ. दिनेश मेश्राम, स्टाफ सिस्टर सरिता मेश्राम व उनकी कुशल टीम के द्वारा प्रातः 11 प्रीति नंदलाल मेश्राम उम्र 26 वर्ष का आपरेशन किया गया। जिसमें चार बच्चों ने एक साथ जन्म लिया है।

सिविल सर्जन ने बताया कि चारों बच्चों को जिला चिकित्सालय की शिशु गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती किया गया है। वर्तमान में सभी चारों बच्चे स्वस्थ हैं और उन्हें किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या नहीं है।

इस कुशल ऑपरेशन के लिए डॉ मनोज पांडेय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जिला चिकित्सालय की डॉक्टरों की टीम को बधाई दी।

COVID-19: कोविड -19: सऊदी अरब ने भारत सहित 16 देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगाया

0
covid-care-center-bad
प्रतीकात्मक तस्वीर

जेद्दा: कोविड -19 के फिर से फैलने और पिछले कुछ हफ्तों में दैनिक कोविड संक्रमणों की संख्या में तेजी से वृद्धि के बाद, सऊदी अरब ने अपने नागरिकों को भारत सहित सोलह देशों की यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

जिन सोलह देशों में सऊदी अरब के नागरिकों के भारत के अलावा यात्रा करने पर प्रतिबंध है, उनमें लेबनान, सीरिया, तुर्की, ईरान, अफगानिस्तान, यमन, सोमालिया, इथियोपिया, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, लीबिया, इंडोनेशिया, वियतनाम, आर्मेनिया, बेलारूस शामिल हैं। और वेनेज़ुएला, गल्फ न्यूज ने रिपोर्ट किया।

भारत ने पिछले 24 घंटों में 2,226 नए सीओवीआईडी ​​​​-19 मामले दर्ज किए, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने रविवार को जानकारी दी।

इस गिनती के साथ, कुल COVID-19 मामले बढ़कर 4,31,36,371 हो गए, जिनमें 14,955 सक्रिय मामले शामिल हैं। कुल मामलों का 0.03 प्रतिशत सक्रिय मामले हैं।

सरकारी आंकड़ों ने बताया कि 65 नई मौतों ने भारत के COVID-19 की मौत को 5,24,413 तक पहुंचा दिया।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है कि ओमाइक्रोन लहर के चरम के बाद से रिपोर्ट किए गए मामलों में गिरावट के बावजूद, सीओवीआईडी ​​​​-19 महामारी “निश्चित रूप से खत्म नहीं हुई है”। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक, टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने सरकारों से कहा कि “हम कम करते हैं हमारे गार्ड हमारे जोखिम पर हैं।”

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी के महानिदेशक, टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने डब्ल्यूएचओ की वार्षिक बैठक के उद्घाटन के लिए जिनेवा में एकत्रित अधिकारियों से कहा कि “परीक्षण और अनुक्रमण में गिरावट का मतलब है कि हम वायरस के विकास के लिए खुद को अंधा कर रहे हैं।” उन्होंने यह भी नोट किया कि लगभग 1 बिलियन कम आय वाले देशों में लोगों को अभी भी टीका नहीं लगाया गया है।

Kapil Dev ने राजनीति में आने की खबरों को किया खारिज: ‘मैं बहुत निराश हूं कि लोग झूठी खबरें फैलाते हैं’

0
Kapil-Dev

भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव ने रविवार को उनके राजनीति में शामिल होने की खबरों को खारिज कर दिया। विश्व कप विजेता कप्तान ने इसकी पुष्टि करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया।

दिन में पहले कई खबरें सामने आई थीं कि दिग्गज ऑलराउंडर आम आदमी पार्टी (आप) के साथ हाथ मिलाएंगे। इससे पहले आप सुप्रीमो और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ उनकी मुलाकात की एक तस्वीर भी सामने आई थी।

एक क्रिकेटर का राजनीति में आना हमारे देश में कोई नई बात नहीं है। इस साल की शुरुआत में, भारत के पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह पंजाब में जीती पार्टी में शामिल हुए थे। 

इन दोनों के अलावा, भारत के पूर्व खिलाड़ी नवजोत सिंह सिद्धू सक्रिय रूप से राजनीति में भाग ले रहे हैं और वर्तमान में 34 साल पुराने रोड रेज मामले में एक साल की जेल की सजा काट रहे हैं।

बंगाल के क्रिकेटर, जिन्होंने भारत में उपस्थिति दर्ज कराई है, मनोज तिवारी और अशोक डिंडा वर्तमान में पश्चिम बंगाल विधानसभा के सदस्य हैं।

India vs South Africa: KL RAHUL 18 सदस्यीय T20I टीम का नेतृत्व करेंगे, दिनेश कार्तिक और हार्दिक पांड्या वापस आएंगे

0
India vs South Africa T20 Squad:

भारत ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी 5 मैचों की टी20 सीरीज के लिए 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की। केएल राहुल रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में टीम का नेतृत्व करेंगे, जिन्हें विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी सहित वरिष्ठ सदस्यों के साथ आराम दिया गया है।

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक टीम में वापसी करते हैं, जबकि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज उमरान मलिक के साथ पहली बार कॉल-अप मिला है।

राहुल जून से शुरू हो रही घरेलू सीरीज में भारत की अगुवाई करेंगे जबकि ऋषभ पंत को टीम का उपकप्तान बनाया गया है। पंत को रविवार, 21 मई को आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ दिल्ली की राजधानियों की क्रंच प्रतियोगिता के दौरान एक सामरिक त्रुटि के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा, लेकिन रोहित शर्मा ने युवा भारत के विकेटकीपर का समर्थन किया।

रुतुराज गायकवाड़ और ईशान किशन ने आईपीएल 2022 में अपने सामान्य प्रदर्शन के बावजूद ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर के साथ टीम में अपना स्थान बरकरार रखा है।

कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने ऑलराउंडर दीपक हुड्डा के साथ अपना स्थान बरकरार रखा है, जो पिछले कुछ महीनों में ताकत से मजबूत हुए हैं। हुड्डा आईपीएल 2022 में लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए अच्छी फॉर्म में हैं।

अर्शदीप, उमरान पुरस्कृत

आईपीएल 2022 में लगातार 150 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार से विपक्षी बल्लेबाजों के मन में डर पैदा करने वाले उमरान मलिक ने पहली बार भारत कॉल-अप अर्जित किया है। 13 मैचों में 21 विकेट लेने वाले इस तेज गेंदबाज को सीनियर स्तर पर सर्वश्रेष्ठ से सीखने का मौका मिलेगा।

अर्शदीप सिंह, जो पंजाब किंग्स के लिए लगातार रहे हैं और दक्षिण अफ्रीका के स्टार कगिसो रबाफडा द्वारा आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ डेथ-गेंदबाजों में से एक के रूप में माना जाता है, को भारत का कॉल-अप मिलना चाहिए।

दो तेज गेंदबाज वरिष्ठ समर्थक भुवनेश्वर कुमार, आरसीबी स्टार हर्षल पटेल और अवेश खान के साथ जुड़ेंगे।

हार्दिक और कार्तिक बैक

दिनेश कार्तिक 2019 विश्व कप के बाद पहली बार भारत के रंग में वापस आ गए हैं। आरसीबी का विकेटकीपर आईपीएल 2022 में शानदार फॉर्म में रहा है, जिसने 191.33 की स्ट्राइक की – एक चौंका देने वाली दर के रूप में वह एक फिनिशर के रूप में नैदानिक ​​रहा है। कार्तिक ने आरसीबी में नई जान फूंकते हुए 57.54 की औसत से 287 रन बनाए हैं।

कार्तिक ने भारत में वापसी करने के अपने इरादे स्पष्ट कर दिए क्योंकि उन्होंने जोर देकर कहा कि उन्होंने भारत को फिर से रंग देने के लिए कड़ी मेहनत की और टीम को इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में टी 20 विश्व कप जीतने में मदद की।

इस बीच, हार्दिक पांड्या पिछले साल टी20 विश्व कप के बाद पहली बार भारतीय टीम में वापसी कर रहे हैं। आईपीएल 2022 की शुरुआत में दबाव में रहे हार्दिक ने 13 मैचों में 413 रन बनाकर गुजरात टाइटंस की कप्तानी की शुरुआत की।

हार्दिक ने गुजरात टाइटंस के लिए हाथ बढ़ाकर विरोधियों को गलत साबित कर दिया है।

SA सीरीज के लिए भारतीय टीम

केएल राहुल (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (वीसी) (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, वाई चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आर बिश्नोई , भुवनेश्वर, हर्षल पटेल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक