Wednesday, May 18, 2022

Vivek Agnihotri Biography: द कश्मीर फाइल्स के निर्माता विवेक अग्निहोत्री की जीवनी

Vivek Agnihotri Biography: Biography of Vivek Agnihotri, Producer of The Kashmir Files

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

Vivek Agnihotri Biography: द कश्मीर फाइल्स के निर्माता विवेक अग्निहोत्री की जीवनी (Vivek Agnihotri Biography) Vivek Agnihotri is an Indian director, producer and screenwriter. DIRECTOR, PRODUCER, SCREENPLAY, WRITER, DIALOGUE WRITER | Born: Dec 21, 1973, Gwalior, Madhya Pradesh, India

विवेक अग्निहोत्री एक भारतीय निर्देशक, निर्माता और पटकथा लेखक हैं। उन्होंने अपने निर्देशन करियर की शुरुआत ये कहा आ गए हम (1996) और एक्स-जोन (2000) जैसे टेलीविजन शो से की थी। 

- Advertisement -

विवेक ने फिल्म चॉकलेट-डीप डार्क सीक्रेट्स (2005) से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की, और फिर धन धना धन लक्ष्य (2007) और हेट स्टोरी (2012) का निर्देशन किया। उनके नवीनतम उद्यम ज़िद (2014) और बुद्ध इन ए ट्रैफिक जाम (2016) थे। उनकी आगामी फिल्म, जूनूनियत, जिसे उन्होंने निर्देशित किया है, जून, 2016 में रिलीज होगी। यह भी पढ़ें: IMDb ने The Kashmir Files के लिए Rating System में किया बदलाव, विवेक अग्निहोत्री ने इसे ‘अनैतिक’ बताया

Vivek Agnihotri Biography

Vivek Agnihotri Biography: विवेक अग्निहोत्री (जन्म 10 नवंबर) एक भारतीय फिल्म निर्देशक, निर्माता और पटकथा लेखक हैं। अग्निहोत्री कुछ नए जमाने के हिंदी सिनेमा फिल्म निर्देशकों में से एक हैं, जिन्हें फिल्म निर्माण की विभिन्न शैलियों में प्रयोग करने के लिए जाना जाता है। यह भी पढ़ें: बीजेपी के मुख्यमंत्रियों ने की ‘The Kashmir Files’ की तारीफ, इन राज्यों में ‘द कश्मीर फाइल्स’ टैक्स फ्री

- Advertisement -

उन्होंने इरोटिका, थ्रिलर, खेल, राजनीतिक नाटक और प्रेम कहानियों जैसी शैलियों में कदम रखा है, जिससे वह एक बहु शैली के निर्देशक बन गए हैं। यह भी पढ़ें: The Kashmir Files: द कश्मीर फाइल्स का बॉक्स ऑफिस में जलजला; 139 प्रतिशत की भारी वृद्धि दर्ज, जाने अब तक की कमाई

उन्हें भारत की पहली मुख्यधारा की फ़ुटबॉल फ़िल्म (धन धन लक्ष्य) को निर्देशित करने का श्रेय दिया जाता है, जब बॉलीवुड में बहुत से निर्माता स्पोर्ट्स फ़िल्मों में निवेश नहीं कर रहे थे। यह भी पढ़ें: Radhe Shyam को पहले दिन Kashmir Files ने दी टक्कर, राधे श्याम से आगे निकल कश्मीर फाइल्स ने चौकाया

- Advertisement -

अग्निहोत्री ने भारत की पहली कामुक थ्रिलर (हेट स्टोरी) का भी निर्देशन किया, जो विक्रम भट्ट द्वारा निर्मित थी और एक महत्वपूर्ण और व्यावसायिक सफलता थी। यह भी पढ़ें: The Kashmir Files controversy: जम्मू-कश्मीर कोर्ट ने निर्माताओं को शहीद स्क्वाड्रन लीडर रवि खन्ना से संबंधित दृश्य दिखाने से रोका

अग्निहोत्री ने अपने निर्देशन की शुरुआत चॉकलेट: डीप डार्क सीक्रेट्स (2005) से की, जिसमें अनिल कपूर, इमरान हाशमी, सुनील शेट्टी, इरफान खान, सुषमा रेड्डी और तनुश्री दत्ता के साथ कई सितारे प्रमुख भूमिकाओं में थे। यह भी पढ़ें: The Kashmir Files: कश्मीरी पंडितों का दर्द बयां करती ‘द कश्मीर फाइल्स’, ट्रेलर रिलीज

यह भी पढ़े :  महेश बाबू की बेटी सितारा ने समांथा रूथ प्रभु को बताया 'बेस्ट फ्रेंड' और रश्मिका मंदाना को 'बहुत सुंदर'

इसे अभी भी सबसे अधिक शैलीबद्ध सस्पेंस ड्रामा में से एक के रूप में दर्जा दिया गया है। चॉकलेट को सर्वश्रेष्ठ शहर (लंदन) फिल्मों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

विवेक अग्निहोत्री की आने वाली फिल्मों में बुद्धा इन ए ट्रैफिक जाम शामिल है जो भारत में माओवादी आंदोलन की पृष्ठभूमि पर आधारित है। उनकी आने वाली एक और फिल्म का नाम फ्रीडम है जो एक कठिन राजनीतिक ड्रामा है। 

अग्निहोत्री एक मनोवैज्ञानिक नाटक जिद का भी निर्देशन कर रहे हैं जिसे अनुभव सिन्हा द्वारा निर्मित किया जाएगा। 2002 में, उन्होंने विवेक अग्निहोत्री क्रिएट्स प्राइवेट लिमिटेड नाम से अपना प्रोडक्शन हाउस बनाया।

Vivek Agnihotri Early life and education

अग्निहोत्री ने प्रशासन और प्रबंधन में विशेष अध्ययन के प्रमाण पत्र के लिए हार्वर्ड एक्सटेंशन स्कूल में दाखिला लेने से पहले भारतीय जनसंचार संस्थान में अध्ययन किया। मीडिया के साथ साक्षात्कार में, उन्होंने भोपाल स्कूल ऑफ सोशल साइंसेज और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय का भी उल्लेख किया है ।

Vivek Agnihotri Career

Vivek Agnihotri Advertising and television serials

Vivek Agnihotri Biography: अग्निहोत्री ने अपने करियर की शुरुआत विज्ञापन एजेंसियों ओगिल्वी और मैककैन के साथ की, और जिलेट और कोका कोला के अभियानों के लिए रचनात्मक निर्देशक के रूप में काम किया । 1994 में, वे कई टेलीविजन धारावाहिकों के निर्देशन और निर्माण से जुड़े; उनके काम को सकारात्मक रूप से प्राप्त किया गया था।  2018 में, अग्निहोत्री ने दावा किया कि उन्हें अपनी लघु फिल्म मोहम्मद और उर्वशी में मोहम्मद नाम का उपयोग करने के लिए धमकी मिली थी ।

Vivek Agnihotri Filmography

अग्निहोत्री ने बॉलीवुड में चॉकलेट (2005) के साथ शुरुआत की, जो 1995 की हॉलीवुड नियो-नोयर क्राइम थ्रिलर द उसुअल सस्पेक्ट्स की रीमेक है । फिल्म का आलोचनात्मक स्वागत नकारात्मक था, और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर खराब प्रदर्शन किया। 2018 में, बॉलीवुड अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने अग्निहोत्री पर फिल्मांकन के दौरान अनुचित व्यवहार का आरोप लगाया। उसने कथित तौर पर उसे एक क्लोज-अप शॉट के दौरान अपने पुरुष सह-कलाकार इरफान खान को अभिव्यक्ति संकेत देने के लिए स्ट्रिप और डांस करने के लिए कहा और इरफान और सुनील शेट्टी के बाद ही पीछे हट गए।उसे फटकार लगाई। अग्निहोत्री ने आरोपों को “झूठा और तुच्छ” बताया और दत्ता के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया।  फिल्म के सहायक निर्देशक सत्यजीत गजमेर ने भी तनुश्री के आरोपों का खंडन किया। 

यह भी पढ़े :  महेश बाबू का बॉलीवुड पर बड़ा बयान: बोले 'बॉलीवुड मुझे अफोर्ड नहीं कर सकता' - देखें वायरल टिप्पणी!

धन धना धन लक्ष्य यूनाइटेड किंगडम में एक अखिल एशियाई फुटबॉल टीम के बारे में है जो मैदान पर भेदभाव और स्थानीय नगरपालिका से लड़ते हुए ट्राफियां जीतती है जो टीम के मैदान को बेचना चाहती है।  इसे आलोचकों से खराब स्वागत मिला  और बॉक्स ऑफिस पर “औसत” कारोबार किया। हेट स्टोरी को मिश्रित आलोचनात्मक स्वागत मिला  और बॉक्स ऑफिस पर मामूली प्रदर्शन किया। ट्रैफिक जाम में बुद्ध ने अपनी पत्नी पल्लवी को दिखाया  और 2014 में मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में इसका प्रीमियर हुआ;  इसे आलोचकों द्वारा प्रतिकूल रूप से प्राप्त किया गया था और बॉक्स ऑफिस पर बहुत कम प्रदर्शन किया।  जूनूनियत भी खराब समीक्षाओं के अधीन थी और इसी तरह का प्रदर्शन किया। 

अग्निहोत्री की 2014 की कामुक थ्रिलर ज़िद को खराब समीक्षा मिली लेकिन बॉक्स ऑफिस पर औसत कारोबार किया।  हालांकि, अग्निहोत्री ने तब से दावा किया है कि निर्देशन और पटकथा का श्रेय उन्हें गलत तरीके से दिया गया था, और वह फिल्म से जुड़े नहीं थे।  ताशकंद फाइल्स को आलोचकों से अत्यधिक नकारात्मक समीक्षा मिली, लेकिन यह बॉक्स-ऑफिस पर स्लीपर हिट बन गई। मार्च 2022 में, अग्निहोत्री ने कश्मीरी हिंदुओं के पलायन पर द कश्मीर फाइल्स जारी की ।

Vivek Agnihotri Film certification

2017 में, अग्निहोत्री को भारत के 48 वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव की पूर्वावलोकन समिति में सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा संयोजक के रूप में चुना गया था ।  उसी वर्ष, उन्हें भारत के केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के सदस्य के रूप में चुना गया । 

यह भी पढ़े :  सीएम शिवराज ने नन्हे बच्चों के साथ लगाए बरगद और नीम के पौधे

Vivek Agnihotri ICCR

15 सितंबर 2020 को, अग्निहोत्री को भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद में सांस्कृतिक प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया था ।  वह आईसीसीआर में भारतीय सिनेमा का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

Vivek Agnihotri Urban Naxals

2018 में, अग्निहोत्री ने अर्बन नक्सल: द मेकिंग ऑफ बुद्धा इन ए ट्रैफिक जाम , लिखा जिसमें उन्होंने अकादमिक और मीडिया में ऐसे व्यक्तियों का वर्णन किया जो कथित तौर पर भारत सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए नक्सलियों के साथ मिलीभगत कर रहे थे और इस प्रकार “अर्बन नक्सल” के रूप में “भारत के अदृश्य दुश्मन” थे। 

आलोचकों ने कहा कि यह शब्द “अस्पष्ट बयानबाजी” है जो उन बुद्धिजीवियों को बदनाम करने के लिए बनाया गया है जो स्थापना और राजनीतिक अधिकार के आलोचक हैं और असंतोष को दबाने के लिए हैं। ऑर्गनाइज़र और द न्यू इंडियन एक्सप्रेस में समीक्षाओं ने काम की प्रशंसा की थी।  केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने जादवपुर विश्वविद्यालय और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के बारे में अग्निहोत्री के विचारों का समर्थन किया क्योंकि उन्होंने ट्रैफिक जाम में बुद्ध की स्क्रीनिंग करने से इनकार कर दिया था ।

Vivek Agnihotri Personal life

अग्निहोत्री ने भारतीय अभिनेता पल्लवी जोशी से शादी की है और उनके दो बच्चे हैं। उन्होंने खुद को नरेंद्र मोदी का समर्थक बताया है , लेकिन उस भारतीय जनता पार्टी का नहीं जिससे मोदी हैं।

Vivek Agnihotri Social media

फैक्ट चेकर्स ने पाया है कि अग्निहोत्री ने अपने ट्विटर अकाउंट से भ्रामक सामग्री साझा की है। सितंबर 2018 में, ट्विटर ने उनके खाते को तब तक के लिए बंद कर दिया जब तक कि वह स्वरा भास्कर को गाली देने वाले ट्वीट को हटाने के लिए सहमत नहीं हो गए । 

एक कथित बलात्कार पीड़िता को वेश्या कहने वाले राजनेता पीसी जॉर्ज को स्वरा द्वारा बुलाए जाने के जवाब में, विवेक ने ट्वीट किया, “प्लेकार्ड कहां है – ‘#MeTooProstituteNun’?”। 

ट्वीट की व्याख्या स्वरा को वेश्या कहने के रूप में की गई थी। अग्निहोत्री ने अपने ट्वीट का बचाव किया और कहा कि वह हिंदू समुदाय से संबंधित कथित अपराधियों के चुनिंदा उदाहरणों पर उदारवादियों द्वारा तख्ती लगाने के बारे में बात कर रहे थे।

Filmography

YearTitleProducerDirectorScreen writer
2005ChocolateNOYesYes
2007Dhan Dhana Dhan GoalNOYesNO
2012Hate StoryNOYesNO
2014ZidNOYesYes
2016Buddha in a Traffic JamYesYesYes
JunooniyatYesYes
2019The Tashkent FilesYesYesYes
2022The Kashmir FilesYesYesYes
- Advertisement -
- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article