Sunday, September 25, 2022
HomeBiographySudhir Chaudhary Biography: यहाँ जानिए सुधीर चौधरी के बारे में सब कुछ, Age,...

Sudhir Chaudhary Biography: यहाँ जानिए सुधीर चौधरी के बारे में सब कुछ, Age, Career, Wife, Early Life, Education और एनी जानकारी

सुधीर चौधरी एक प्रसिद्ध भारतीय पत्रकार और मीडिया हस्ती हैं जो अपने प्राइम टाइम शो डीएनए के लिए जाने जाते हैं। उनके करियर, उम्र, शिक्षा, प्रारंभिक जीवन और अन्य विवरणों के बारे में अधिक जानें।

- Advertisement -

सुधीर चौधरी जीवनी (Sudhir Chaudhary Biography) : सुधीर चौधरी एक भारतीय पत्रकार और एक प्रसिद्ध मीडिया हस्ती हैं जो वर्तमान में हिंदी समाचार चैनल आज तक में काम कर रहे हैं। सुधीर चौधरी पहले Zee News, Zee Business और WION के एडिटर-इन-चीफ और CEO थे। 

उन्होंने ज़ी न्यूज़ पर लोकप्रिय प्राइम टाइम शो डेली न्यूज़ एंड एनालिसिस (डीएनए) को भी होस्ट किया। सुधीर चौधरी 1990 के दशक से टेलीविजन समाचार उद्योग का हिस्सा रहे हैं और अपने प्राइम-टाइम शो के लिए एक घरेलू नाम बन गए हैं, जिसमें राजनीति और धर्म सहित कई विषयों को शामिल किया गया है। 

- Advertisement -

इससे पहले 2015 में, सुधीर चौधरी को इस आरोप के बाद एक्स-श्रेणी की सुरक्षा मिली थी कि किसी ने उन्हें जान से मारने की धमकी दी थी।

सुधीर चौधरी के जीवन इतिहास, आयु, पत्नी, परिवार, शिक्षा और अन्य विवरणों के बारे में अधिक जानें।

Sudhir Chaudhary Biography

जन्म7 जून 1974
आयु48 वर्ष
जन्म स्थानहोडल, हरियाणा
व्यवसायपत्रकार-समाचार एंकर-संपादक
सक्रिय वर्ष1993-वर्तमान
नियोक्ताआज तक
के लिए जाना जाता हैटेलीविजन शो की एंकरिंग- डेली न्यूज एंड एनालिसिस (डीएनए)
पति या पत्नीनीति चौधरी
शिक्षाआत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय, भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी)
पुरस्कारपत्रकारिता में रामनाथ गोयनका उत्कृष्टता पुरस्कार, 2013

सुधीर चौधरी पारिवारिक जीवन (Sudhir Chaudhary Family Life)

- Advertisement -

सुधीर चौधरी का जन्म 7 जून 1974 को हरियाणा के सोंधबाद के होडल कस्बे में हुआ था। सुधीर चौधरी की शादी नीति चौधरी से हुई है और वे वर्ष 1993 से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं।

सुधीर चौधरी शिक्षा (Sudhir Chaudhary Education)

सुधीर चौधरी टेलीविजन समाचार उद्योग के क्षेत्र में एक प्रमुख नाम है। उनकी शिक्षा प्रमुख विश्वविद्यालय और कॉलेजों से हुई है, जो आगे चलकर उनके लिए सफलता का मार्ग प्रशस्त करती है। सुधीर चौधरी ने दिल्ली विश्वविद्यालय के आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई की और जनसंचार में उनकी उच्च शिक्षा भारतीय जनसंचार संस्थान से है।

सुधीर चौधरी करियर (Sudhir Chaudhary Career)

- Advertisement -

सुधीर चौधरी 1990 के दशक से टेलीविजन समाचार उद्योग में काम कर रहे हैं। वह टेलीविजन पत्रकारों की पहली पीढ़ी से ताल्लुक रखते हैं, क्योंकि वे लाइव टेलीविज़न रिपोर्टिंग और फिर 24 घंटे न्यूज़ टेलीविज़न में थे।

सुधीर चौधरी को 2001 में भारतीय संसद पर हमले के बाद, इस्लामाबाद में वाजपेयी-मुशर्रफ भारत-पाक बैठक को कवर करने वाले दस्ते में शामिल होने के लिए कहा गया था। उन्होंने 2003 में ज़ी न्यूज़ छोड़ दिया और सहारा समय के लॉन्च में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जो कि हिंदी थी। सहारा समूह का -भाषा समाचार चैनल।

वह थोड़े समय के लिए इंडिया टीवी से भी जुड़े, हालाँकि, 2012 में वह ज़ी न्यूज़ में फिर से शामिल हो गए जहाँ उन्होंने प्राइम टाइम शो डेली न्यूज़ एंड एनालिसिस (डीएनए) की मेजबानी की।

सुधीर चौधरी विवाद (Sudhir Chaudhary Controversy)

इस्लामोफोबिया के आरोप (Islamophobia accusations)

सुधीर चौधरी पर खुले तौर पर मुसलमानों पर भारत के COVID-19 युद्ध में बाधा डालने का आरोप लगाने का आरोप लगाया गया था। मई 2020 में, केरल पुलिस ने सुधीर चौधरी के खिलाफ उनके डीएनए के 11 मार्च के प्रसारण के लिए प्राथमिकी दर्ज की, जिसमें उन्होंने जिहाद के प्रकारों पर चर्चा की, जिनकी इस्लामोफोबिक के रूप में आलोचना की गई थी।

जिंदल रंगदारी मामला (Jindal Extortion Case)

सुधीर चौधरी और उनके सहयोगी समीर अहलूवालिया को 2012 में जबरन वसूली के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, जब व्यवसायी नवीन जिंदल ने आरोप लगाया था कि दोनों पत्रकारों ने रुपये निकालने की कोशिश की थी। जिंदल समूह को कोलगेट घोटाले से जोड़ने वाली कहानियों को हटाने के बदले में उनकी कंपनी से 100 करोड़ रुपये के विज्ञापन।

महुआ मोइत्रा के खिलाफ आरोप (Allegations against Mahua Moitra)

सुधीर चौधरी ने तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा पर भारत में फासीवाद के शुरुआती संकेतों की ओर इशारा करते हुए ट्रूमैन लॉन्गमैन के भाषण को चोरी करने का आरोप लगाया, जबकि लॉन्गमैन और मोइत्रा दोनों ने बाद में भाषण को साहित्यिक चोरी से इनकार किया।

महुआ मोइत्रा ने बाद में सुधीर चौधरी के खिलाफ एक आपराधिक मानहानि का मुकदमा दायर किया जिसके बाद उन्होंने अपने दैनिक प्राइम टाइम शो में स्वीकार किया कि मोहुआ मोइत्रा के भाषण का केवल एक हिस्सा प्रसारित किया गया था और उन्होंने खेद दिखाया।

सुधीर चौधरी पुरस्कार (Sudhir Chaudhary Awards)

सुधीर चौधरी ने 2013 में ‘हिंदी ब्रॉडकास्ट’ श्रेणी में पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए रामनाथ गोयनका पुरस्कार जीता।चौधरी ने दिल्ली सामूहिक बलात्कार पीड़िता के दोस्त के साथ साक्षात्कार के लिए पुरस्कार जीता। 

सामान्य प्रश्न (FAQ)

सुधीर चौधरी किस लोकप्रिय मीडिया हाउस से जुड़े हैं?

ज़ी छोड़ने के बाद, सुधीर चौधरी अब सलाहकार संपादक के रूप में आज तक में शामिल हो गए हैं।

उस लोकप्रिय प्राइम-टाइम शो का नाम क्या है जिसे सुधीर चौधरी द्वारा होस्ट किया गया था?

सुधीर चौधरी ज़ी न्यूज़ पर लोकप्रिय प्राइम-टाइम शो डेली न्यूज़ एंड एनालिसिस (डीएनए) की मेजबानी के लिए जाने जाते हैं।

सुधीर चौधरी की पत्नी का क्या नाम है?

सुधीर चौधरी की शादी नीति चौधरी से हुई है।

सुधीर चौधरी ने कौन सा प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता है?

सुधीर चौधरी ने 2013 में पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए रामनाथ गोयनका पुरस्कार जीता।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group