इस साल खास है मासिक दुर्गाष्टमी व्रत, जानें शुभ मर्हुत पर कैसे करें पूजा

By Ranjana Pandey

Published on:

डेस्क।हिंदू धर्म में पर्व त्योहारों को खास माना जाता हैं वही नवरात्रि की अष्टमी तिथि को महाष्टमी कहा जाता हैं सालभर में चार बार नवरात्रि का त्योहार आता है इस तरह हर महीने शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मासिक दुर्गाष्टमी का व्रत किया जाता है।पंचांग के मुताबिक इस बार ज्येष्ठ मास की मासिक महाष्टमी की तिथि 18 जून 2021 को हैं।

मां दुर्गा के भक्तों के लिए यह खास दिन है इस दिन मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए व्रत और पूजा की जाती हैं तो आज हम आपको इसकी पूजन विधि और मुहूर्त बता रहे हैं ता आइए जानते हैं।


जानिए शुभ मुहूर्त—
ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि का आरंभ 17 जून 2021 दिन बृहस्पतिवार रात 9 बजकर 52 मिनट से।
ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि का समापन— 18 जून 2021 दिन शुक्रवार रात 8 बजकर 39 मिनट तक रहेगा।


पूजन विधि—
अष्टमी तिथि के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर साफ वस्त्र धारण करें। पूजा स्थल की अच्छे से साफ सफाई के बाद गंगाजल से शुद्ध करें। उसके बाद एक चौकी पर लाल वस्त्र बिछाएं और मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित करें। इसके बाद देवी दुर्गा लाल चुनरी चढ़ाते हैं और उनके समक्ष धूप दीपक जलाएं।

मां दुर्गा पर अक्षत, लाल पुष्प, फल और मिष्ठान अर्पित करें इसके बाद मां दुर्गा की चालीसा करें और आरती उतारें।
मासिक दुर्गाष्टमी का दिन देवी मां दुर्गा के भक्तों के लिए खास होता है इस दिन सचे दिन से पूजा करने से देवी मां आपके सभी कष्टों को दूर करती हैं दुर्गाष्टमी के दिन पूजा पाठ करने से विशेष फलों की प्राप्ति होती हैं इस व्रत को करने से जीवन में धन, समृद्धि और खुशहाली से विशेष फलों की प्राप्ति होती हैं।

Also read- https://khabarsatta.com/bollywood/know-why-kareena-suddenly-started-boycotting-social-media-this-is-the-case/

Ranjana Pandey

Leave a Comment