सिर्फ 121 रुपए जमा करने पर आपकी बेटी को मिलेंगे 27 लाख रुपए, शादी से लेकर पढ़ाई तक सभी का खर्च होगा पूरा

By Ranjana Pandey

Published on:

डेस्क।अगर आप भी एक बेटी के खुशकिस्‍मत पिता हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। वास्‍तव में आज हम आपको एलआईसी की कन्‍यादान पॉलिसी के बारे तमें बताने जा रहे हैं जिससे आपकी बेटी की शादी का पूरा खर्च आराम से निकल सकता है। एलआईसी कन्यादान पॉलिसी खासतौर पर बेटी के भविष्य और उसकी शादी की जरूरतों को पूरा करने के लिए ही तैयार की गई है।

इस पॉलिसी की सबसे खास बात यह है इसमें आपको ज्‍यादा रुपयों के निवेश की जरुरत नहीं पड़ती है। रोज के 121 रुपए जमा कर आप 27 लाख रुपए का फंड तैयार कर सकते हैं। जिससे आप अपनी बेटी की शादी के साथ बाकी जरुरतों को भी पूरा सकते हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आख‍िर आप इस निवेश योजना में किस तरह से रुपया लगा सकते हैं और आपको किस तरह से फायदा होगा।


क्‍या है पॉलिसी शर्त : कन्यादान पॉलिसी की सबसे पहली शर्त यह है कि निवेश की एज कम से कम 30 साल होना अनिवार्य है। साथ ही बेटी की उम्र एक साल होना जरूरी है। स्‍कीम में आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, जन्म प्रमाणपत्र जैसे जरूरी कागजात होना काफी जरूरी है।

इस स्‍कीम से आपको 80सी के तहत भुगतान किए गए प्रीमियम पर टैक्स छूट दी जाती है। यह टैक्स छूट अधिकतम 1.50 लाख रुपए तक है।

रोज 121 रुपए के निवेश से बन जाएगा 27 लाख का फंड : एलआईसी की कन्‍यादान पॉलिसी में आपको रोज 121 रुपए का फंड जमा करना होगा। यानी प्रत्‍येक महीने 3600 रुपए जमा कराने होंगे। रोज के 121 रुपए के निवेश से आपको 25 साल के बाद 27 लाख रुपए मिल जाएंगे। जिससे आप अपनी बेटी की शादी के अलावा और भी कई जरुरतों को पूरा कर सकते हैं।


बेटी की उम्र 1 साल होना काफी जरूरी है : इस पॉलिसी में आपको प्रीमियम 25 नहीं बल्‍कि 22 साल तक ही देना होता है। निवेश करने से पहले एक बात ध्‍यान देने की है की है कि इस पॉलिसी की सीमा को कम भी किया जा सकता है। इस पॉलिसी को 13 साल के लिए भी लिया जा सकता है और रुपयों का इस्‍तेमाल शादी के अलावा बेटी पढ़ाई के लिए भी किया जा सकता है।

क्‍या है पॉलिसी की खासियत

– कन्‍यादान पॉलिसी आपकी बेटी को वित्‍तीय रूप से सुरक्षित बनाती है।

– स्कीम में मैच्योरिटी पर पॉलिसी धारक को एकमुश्त राशि मिलती है।

– पिता या अभिभावक की मौत होने पर प्रीमियम अदा करने से छूट मिलती है।
– दुर्घटना में मौत की स्थित‍ि में 10 लाख रुपए का भुगतान तुरंत मिलता है।

– अगर मौत सामान्‍य परिस्‍थ‍ितियों में हुई है रकम पांच लाख रुपए मिलती है।

– मैच्योरिटी तक हर साल 50000 रुपये का पेमेंट होता है।

– मैच्योरिटी के समय पूरे मैच्योरिटी अमाउंट का भुगतान होता है।

Also read- https://khabarsatta.com/entertainment/bapujis-character-of-taarak-mehta-is-a-chain-smoker-you-would-not-know-this-about-champaklal-gadha/

Ranjana Pandey

Leave a Comment