Pornhub: पोर्नहब महिलाओं को देगा 15 करोड़ रुपये मुआवज़ा! अश्लील विडियो का भंडार कर…

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Pornhub: Pornhub will give Rs 15 crore compensation to women! Storing obscene videos...

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Pornhub 15 crore Rs News: वयस्क सामग्री प्रदाता पोर्नहब (Pornhub) की मूल कंपनी और साथ ही वयस्क सामग्री बनाने वाली वेबसाइट ‘आयलो’ (Aylo) ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। आयलो (Aylo)ने ब्रुकलिन अदालत में स्वीकार किया है कि उसे यौन तस्करी के पीड़ितों के बारे में सामग्री से लाभ हुआ।

 इसी वजह से कंपनी पर 1.8 मिलियन डॉलर यानी 18 लाख डॉलर का जुर्माना लगाया गया है. भारतीय मुद्रा में 14,97,14,820 यानी करीब 15 करोड़ रुपये. 

आयलो (Aylo) कंपनी को पहले माइंड ग्रीक के नाम से जाना जाता था। इसी साल अगस्त महीने में कंपनी का नाम बदला गया था. मालिक रीब्रांडिंग के जरिए कंपनी को नई पहचान देने की कोशिश कर रहे हैं।

Pornhubभुगतान करने को तैयार

‘आयलो होर्टिंग्स एस. ए. आर. एल’ कंपनी ने दावा किया था कि वेश्यावृत्ति के उद्देश्य से मानव तस्करी से संबंधित उद्योगों में अवैध वित्तीय लेनदेन से उसका कोई लेना-देना नहीं है और वह दोषी नहीं है। ये वीडियो उन महिलाओं की सहमति के बिना शूट किए गए थे जिन्हें वेश्यावृत्ति के लिए मजबूर किया गया था। बाद में ये वीडियो इन वेबसाइट्स पर दिखाए गए. हालाँकि, कंपनी ने ऐसी पीड़ित महिलाओं को मुआवज़ा देने की तैयारी दिखाई है।

सामग्री की समीक्षा की जाएगी

‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ (The New York Times) की ओर से दी गई रिपोर्ट के मुताबिक, इन पीड़ित महिलाओं से हुए समझौते के मुताबिक कंपनी करीब 15 करोड़ रुपये का मुआवजा देगी। इन महिलाओं वाली सामग्री की समीक्षा स्क्रीनिंग प्रोटोकॉल और अवैध सामग्री रिपोर्ट प्रक्रिया के माध्यम से की जाएगी। कंपनी ने साफ किया है कि इन महिलाओं को एक असिस्टेंट मुहैया कराया जाएगा. बदले में, ऐलो कंपनी के खिलाफ सभी आरोप 3 साल बाद वापस ले लिए जाएंगे। 

विशिष्ट विषयों पर अश्लील वीडियो

ऐलो कंपनी के पास विभिन्न वेबसाइटें हैं जो वयस्क सामग्री प्रदान करती हैं। इस वेबसाइट पर कई वीडियो तीसरे पक्ष की सामग्री साझाकरण के माध्यम से साइट पर उपलब्ध कराए जाते हैं। 2009 में स्थापित ‘इलो प्रोडक्शंस’ के स्वामित्व वाली वेबसाइटें कुछ विषयों पर अश्लील वीडियो अपलोड कर रही थीं जिनमें लड़कियों का उल्लेख था। महिलाओं से उनकी सहमति लिए बिना वीडियो कंपनी के प्लेटफॉर्म पर अपलोड किए गए थे।

Pornhub ने खूब मुनाफा कमाया

इस रिपोर्ट के मुताबिक, 2016 से 2019 के बीच कई महिलाओं ने ‘इलो’ कंपनी से संपर्क किया और उन्हें कंपनी की स्वामित्व वाली वेबसाइटों के लिए वीडियो शूट करने का झांसा दिया गया। वीडियो को बिना सहमति के पोर्नहब वेबसाइट पर इस तरह से अपलोड किया गया था कि महिलाओं की पहचान की जा सके, भले ही उनके चेहरे दिखाई दें। इसका एहसास होने पर 2017 में केस दर्ज करने के बाद भी कंपनी के स्वामित्व वाली वेबसाइटों पर वीडियो होस्ट किए जा रहे थे. इन वीडियो के जरिए ‘इलो’ कंपनी ने मुनाफे के तौर पर खूब पैसा कमाया.

Pornhub में वीडियो 3 साल तक वैसा ही था

2019 में, कैलिफ़ोर्निया में दो प्रोडक्शन कंपनियों, गर्ल्सडूपोर्न और गर्ल्सडोटॉयज़ के निदेशकों के खिलाफ महिलाओं की सहमति के बिना उनके निजी नग्न वीडियो ऑनलाइन पोस्ट करके यौन उत्पीड़न, तस्करी और धोखाधड़ी के लिए मुकदमा दायर किया गया था। ‘इलो’ ने 2020 के अंत में इन वीडियो को अपनी वेबसाइटों से हटा दिया। इस संबंध में कंपनी ने एक पत्र जारी कर खेद जताया है. अब इस मामले में कंपनी इन महिलाओं को भारी मुआवजा देने जा रही है.

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment