500 Rs Note News: RBI ने 500 रुपये के नोटों को बताया अनफिट! ऐसे करें इन नोटों की पहचान

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

500 Rs Note News

RBI 500 Rupye Ke Note Ko Lekar Sakht: 500 रूपये के नोट लेकर RBI सख्त, RBI ने 500 रुपये के नोटों को बताया अनफिट! ऐसे करें इन नोटों की पहचान RBI Rules के अनुसार नोट छाटने की मशीन को सही तरीके के अनफिट नोटों को पहचान के लिए बनाया जा रहा है.

बैंकों को यह निर्देश दिया गया है कि वह इस तरह के मशीनों की सही तरीके से देखभाल करें. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने अनफिट नोटों (Unfit Currency) की पहचान करने के लिए कुछ नियम तय किए है.

आरबीआई ने बैंकों को यह निर्देश दिया है कि वह हर 3 महीने के अंतराल पर अनफिट नोटों को छाटने की मशीन की जांच करें. आरबीआई ने नोटों को छाटने के लिए कुल 10 मानकों को मेंशन किया है जिसके द्वारा बैंक सही नोटों की पहचान कर सकते हैं.

RBI ने बताया कैसे करें अनफिट नोटों की पहचान

RBI ने इन नियमों को इस कारण जारी किया है जिसके जरिए सही और साफ-सुथरे नोटों की पहचान हो सके और उसे रिसाइकल करने में परेशानी का सामना न करना पड़ा. तो चलिए हम आपको उन मानकों के बारे में बताते हैं जिसके जरिए यह पता किया जा सकता है कि कौन से नोट अनफिट हैं.

नोटों की मशीन को किया जा रहा तैयार

आरबीआई के नियमों (RBI Rules) के अनुसार नोट छाटने की मशीन को सही तरीके के अनफिट नोटों को पहचान के लिए बनाया जा रहा है. बैंकों को यह निर्देश दिया गया है कि वह इस तरह के मशीनों की सही तरीके से देखभाल करें.

यह मशीन उन नोटों की पहचान करती है जिसे रिसाइकिल करके नए नोट में तब्दील किया जा सकता है. बता दें कि अनफिट नोट वह होता है तो रिसाइकिल के लिए सही नहीं पाया जाता है. ऐसे नोटों की पहचान मशान करती है और फिर आरबीआई ऐसे नोटों को चलन से बाहर कर देती है.

अनफिट नोटों की संख्या बतानी होगी

RBI ने बैंकों को एक सर्कुलर जारी (Circular for Unfit Notes) करके यह जानकारी दी है कि आरबीआई के पास अब बैंकों को नोट की फिटनेस रिपोर्ट जमा करानी होगी. इसके साथ ही सभी बैंकों को छटाई के दौरान इकट्ठा हुए नकली नोटों की संख्या के बारे में भी बताना होगा. इसके बाद आरबीआई इस नोटों में बदलाव करके उन्हें फिट बनेगा. इसके बाद ही यह मार्केट में दोबारा जारी किए जाएंगे.

इस तरह की जाएगी अनफिट नोटों की पहचान

  • अगर नोट बहुत ज्यादा गंदे हो गए हैं और उनमें बहुत ज्यादा मिट्टी लग गई है तो ऐसी स्थिति में उन्हें अनफिट माना जाता है.
  • कई बार नोटों के लंबे इस्तेमाल के कारण नोट लूज या ढीले पड़ जाते हैं. ऐसे नोट अनफिट हो जाते हैं.
  • किनारे से लेकर बीच तक के फटे नोट अनफिट हैं.
  • अगर नोट में बने डॉग ईयर्स का एरिया 100 वर्ग मिलीमिटर से ज्यादा तो इसे अनफिट माना जाएगा.
  • जिन नोटों पर 8 वर्ग मिलीमीटर से ज्यादा बड़े छेद हैं तो उन्हें अनफिट नोट माना जाता है.
  • नोट में किसी तरह के ग्राफिक बदलाव को अनफिट नोट माना जाता है.
  • नोट पर ज्यादा दाग-धब्बा का पेन की स्याही लगी हो तो वह अनफिट नोट है.
  • नोट का अगर रंग उड़ जाए तो वह अनफिट नोट है.
  • नोट पर टेप, ग्लू जैसी चीजें लगी हो तो ऐसे नोट को अनफिट माना जाता है.
  • अगर नोट का रंग बदल जाता है तो ऐसी स्थिति में ऐसे नोट को अनफिट माना जाता है. 

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment