Alt News के सह-संस्थापक Mohammed Zubair को दिल्ली पुलिस ने धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में गिरफ्तार किया

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Mohammed Zubair arrested

वामपंथी प्रचारक पोर्टल ऑल्ट न्यूज़ के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर को दिल्ली पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 153, 295 के तहत गिरफ्तार किया है।

धारा 295 जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्यों से संबंधित है, जिसका उद्देश्य किसी भी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को उसके धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान करना है, जबकि धारा 153 में दंगा करने के इरादे से जानबूझकर उकसाना शामिल है।

“आज, मोहम्मद जुबैर के खिलाफ आईपीसी की धारा 153ए/295ए के तहत दर्ज एक मामले की जांच के दौरान, वह जांच में शामिल हो गया और रिकॉर्ड पर पर्याप्त सबूत होने के बाद, उसे गिरफ्तार कर लिया गया। उसे आगे की पीसी रिमांड मांगने के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जा रहा है, ”पुलिस ने कहा।

मोहम्मद जुबैर के पुराने सोशल मीडिया पोस्ट में हिंदू देवी-देवताओं का मजाक उड़ाने और उनका अपमान करने के हफ्तों बाद गिरफ्तारी हुई, जिसके बाद उन्होंने अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट कर दिया और विवादास्पद ट्वीट्स को हटा दिया।

ऑल्ट न्यूज़ के एक अन्य सह-संस्थापक प्रतीक सिन्हा ने जुबैर की गिरफ्तारी के बारे में ट्विटर पर एक संदेश साझा किया।

सिन्हा ने दावा किया कि जुबैर की दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल 2020 के एक मामले की जांच कर रही है। उन्होंने दावा किया कि जुबैर को इस मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय से गिरफ्तारी के खिलाफ पहले से ही संरक्षण प्राप्त है। हालाँकि, शाम 6:45 बजे उन्हें उस पर एक और प्राथमिकी के बारे में सूचित किया गया और बाद में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

बाद के एक ट्वीट में सिन्हा ने कहा, ‘मेडिकल जांच के बाद जुबैर को किसी अज्ञात स्थान पर ले जाया जा रहा है। न तो जुबैर के वकीलों को बताया जा रहा है और न ही मुझे बताया जा रहा है। हम उसके साथ पुलिस वैन में हैं। कोई भी पुलिस वाला कोई नाम का टैग नहीं लगा रहा है।”

Mohammed Zubair’s old Hinduphobic posts surface online

13 जून 2022 को, भारत द्वारा हिंसक विरोधों को देखने के कुछ दिनों बाद, जिसमें इस्लामवादियों ने दंगा चलाया, पैगंबर मुहम्मद के कथित अपमान पर हिंसा में लिप्त हुए, ट्विटर उपयोगकर्ता द हॉक आई (@thehawkeye)  ने  मोहम्मद जुबैर द्वारा हिंदू का मज़ाक उड़ाते हुए पिछले ट्वीट और पोस्ट का एक कोलाज साझा किया। देवता और विश्वास।

द हॉक आई द्वारा साझा किए गए एक ट्वीट में, जुबैर शिवलिंग का मजाक उड़ाते हुए और वेटिकन सिटी के शीर्ष दृश्य से इसकी तुलना करते हुए दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिवलिंग की वेटिकन सिटी से तुलना करने वाली पोस्ट ने उन्हें 2014 में एक पैरोडी फेसबुक पेज ‘अनऑफिशियल: सुब्रमण्यम स्वामी’ के साथ आने के लिए प्रेरित किया।

जाहिर है, फेसबुक पेज ‘ अनऑफिशियल मोहम्मद जुबैर ‘ पर एक पोस्ट में अरुण गोविल का भगवान राम पर कटाक्ष करने के लिए मजाक उड़ाया गया, जिसमें सुझाव दिया गया कि इसरो को अभिनेता से परामर्श करना चाहिए क्योंकि वह रॉकेटरी के बारे में अधिक जानेंगे।

‘अनऑफिशियल मोहम्मद ज़ुबैर’ की एक अन्य पोस्ट में पानी के नीचे एक हवाई जहाज को दिखाया गया है, जिसके कैप्शन में लिखा है: “ब्रेकिंग: अंडरवाटर पुष्पक विमान का इस्तेमाल रावण द्वारा हिंद महासागर में पाया गया 5000 साल।”

हिंदू देवताओं का उपहास करने के अलावा, जुबैर ने हिंदू मान्यताओं का भी मजाक उड़ाया है और संस्कृत पर कटाक्ष किया है, जिसे हिंदू धर्म की सबसे महत्वपूर्ण भाषाओं में से एक माना जाता है और हिंदू देवताओं द्वारा संचार का साधन माना जाता है।

जैसे ही उनके हिंदूफोबिक पोस्टों को पसंद किया जाने लगा, नेटिज़न्स ने स्क्रीनशॉट साझा करके यह उजागर किया कि जुबैर कैसे आगे बढ़ रहा है और हिंदुओं की भावनाओं को आहत कर रहा है, AltNews के सह-संस्थापक ने कुछ दिनों बाद उन्होंने विवादित ट्वीट्स को भी डिलीट कर दिया।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment