पैगंबर पर टिप्पणी: NUPUR SHARMA को BJP ने 6 साल के लिए किया SUSPEND

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Nupur-Sharma

भाजपा ने रविवार को अपने प्रवक्ता नुपुर शर्मा को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया और दिल्ली के मीडिया प्रमुख नवीन कुमार जिंदल को पैगंबर मोहम्मद पर उनकी कथित विवादास्पद टिप्पणी के बाद निष्कासित कर दिया।

यह घटनाक्रम पार्टी द्वारा एक बयान जारी करने के कुछ घंटों बाद आया है, जिसमें नूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित रूप से की गई विवादास्पद टिप्पणियों पर विवाद को शांत करने की मांग की गई थी। 

जिंदल को निष्कासित करते हुए, भाजपा ने कहा कि सोशल मीडिया पर उनके विचार सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ते हैं और इसकी मौलिक मान्यताओं का उल्लंघन करते हैं।

दिल्ली के अध्यक्ष आदेश गुप्ता के एक पत्र में कहा गया है, “आपकी प्राथमिक सदस्यता तुरंत समाप्त कर दी जाती है और आपको पार्टी से निकाल दिया जाता है।”

पार्टी की अनुशासन समिति की ओर से शर्मा को भेजे गए एक पत्र में कहा गया है कि उन्होंने विभिन्न मामलों पर पार्टी की स्थिति के विपरीत विचार व्यक्त किए हैं, जो स्पष्ट रूप से इसके संविधान का उल्लंघन है।

बयान में कहा गया है, “आगे की जांच तक, आपको तत्काल प्रभाव से पार्टी से और आपकी जिम्मेदारियों, असाइनमेंट से निलंबित कर दिया जाता है।”

भाजपा ने जोर देकर कहा कि वह सभी धर्मों का सम्मान करती है और किसी भी धार्मिक व्यक्तित्व के अपमान की कड़ी निंदा करती है। पार्टी महासचिव अरुण सिंह ने एक बयान में कहा कि पार्टी किसी भी संप्रदाय या धर्म का अपमान या अपमान करने वाली किसी भी विचारधारा के खिलाफ है।

उन्होंने कहा कि भाजपा ऐसे लोगों या दर्शन को बढ़ावा नहीं देती है।

हालांकि भाजपा ने प्रवक्ता का नाम नहीं लिया या टीवी शो पर टिप्पणियों की आवश्यकता का उल्लेख नहीं किया, लेकिन पैगंबर के खिलाफ टेलीविजन चैनल पर शर्मा की टिप्पणियों का व्यापक विरोध हुआ है।

ज्ञानवापी मुद्दे पर विवाद के संदर्भ में दिए गए उनके बयान के विरोध में शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के कानपुर में दो समूहों के सदस्यों द्वारा बाजारों को बंद करने के आह्वान पर एक-दूसरे पर पथराव करने के बाद झड़पें हुईं।

सिंह ने कहा, “भारत के हजारों वर्षों के इतिहास में हर धर्म फला-फूला है। भारतीय जनता पार्टी सभी धर्मों का सम्मान करती है। भाजपा किसी भी धर्म के किसी भी धार्मिक व्यक्ति के अपमान की कड़ी निंदा करती है।”

उन्होंने कहा कि भारत का संविधान प्रत्येक नागरिक को अपनी पसंद के किसी भी धर्म का पालन करने और हर धर्म का सम्मान और सम्मान करने का अधिकार देता है।

“जैसा कि भारत अपनी स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष का जश्न मना रहा है, हम भारत को एक महान देश बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं जहां सभी समान हैं और हर कोई सम्मान के साथ रहता है, जहां सभी भारत की एकता और अखंडता के लिए प्रतिबद्ध हैं, जहां सभी विकास और विकास के फल का आनंद लेते हैं।” भाजपा नेता ने कहा।

इससे पहले दिन में जिंदल ने हिंदी में ट्वीट किया, ‘हम सभी धर्मों की आस्था का सम्मान करते हैं लेकिन सवाल केवल उन्हीं मानसिकता का था जो हमारे देवी-देवताओं पर अभद्र टिप्पणियों का इस्तेमाल कर नफरत फैलाते हैं। मैंने उससे सिर्फ एक सवाल पूछा था। इसका मतलब यह नहीं है कि हम किसी धर्म के खिलाफ हैं।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment