Bhagyalakshmi Yojana: बेटियों पर मेहरबान योगी सरकार, अब सीधे खातें में आयेंगे 50 हजार रुपये; करना होगा ये काम

Bhagyalakshmi Yojana: Yogi government is kind to daughters, now 50 thousand rupees will come directly in the account; have to do this work

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

Bhagyalakshmi Yojana UP Online Registration: अगर आप भी एक बेटी के पिता है तो आपको भी अभी से ही उसके भविष्य के बारे में सोचना होगा, लेकिन अगर आप सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं (Bhagyalakshmi Yojana) का लाभ लें तो आप अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको कुछ डिटेल्स में जाकर इसकी जानकारी पढ़ना होगी।

जिससे आप बिना कोई निवेश किए आसानी से 50000 पा सकते हैं। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के द्वारा ‘भाग्यलक्ष्मी योजना’ (Bhagyalakshmi Yojana) चलाई जा रही है। इसके तहत आपकी बेटी को सरकार की तरफ से 50000 दिए जाएंगे। इसके अलावा बेटे की पढ़ाई लिखाई का खर्च सरकार ही उठाएगी।

जानें Bhagyalakshmi Yojana की पूरी जानकारी

- Advertisement -

दरअसल यूपी में लगातार बेटियों की संख्या कम होती जा रही थी। ऐसे में सरकार ने जिनके यहां बेटी है उनके लिए ‘भाग्यलक्ष्मी योजना’ की शुरुआत की गई थी।

इसके तहत बेटी की पढ़ाई लिखाई का खर्च सरकार ही उठाएगी। इसके साथ ही उन्हें 50000 भी दिए जाएंगे। अगर आपके घर बेटी हैं तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके बारे में डिटेल्स में कुछ जानकारी दी गई है जिसे जानकर आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं

जाने क्या है भाग्य लक्ष्मी योजना (Bhagyalakshmi Yojana)

- Advertisement -

अगर आप अपनी बेटी के भविष्य की चिंता में डूबे तो आपके लिए भाग्यलक्ष्मी योजना आपकी बेटी का भाग्य खोल सकती है। इसके लिए आपका गरीबी रेखा के नीचे यानी बीपीएल कार्ड धारकों के हितग्राही होना जरूरी है।

अगर आप इस योजना के तहत बच्चे के जन्म के दौरान 51000 दिए जाते हैं ताकि बेटी का पालन पोषण अच्छी तरह से हो सके। इसके बाद पढ़ाई के लिए सरकार की तरफ से पूरा खर्च उठाया जाता है।

जाने भाग्य लक्ष्मी योजना (Bhagyalakshmi Yojana) से किस तरह मिलेगा आपको पैसा

- Advertisement -

भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत बेटी के जन्म के समय सरकार की तरफ से 50000 रुपए देती है। वहीं 21 साल बाद 200000 हो जाते हैं। इसके अलावा जन्म के समय उसकी परवरिश के लिए मां को 51 हजार रुपये अलग से दिए जाते हैं। बेटी जब कक्षा छठी में आ जाती है तब उसके अकाउंट में 3000 ट्रांसफर किए जाते हैं।

जब वहां क्लास 8 में पहुंचती है तो 50000 का लाभ दिया जाता है। इसके बाद जबरदस्ती में आती है तो खाते में 7000 ट्रांसफर किए जाते हैं। वहीं 12वीं में आने के बाद 8000 का योगदान सरकार की तरफ से मिलता है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो जल्दी करें और यहां जाकर आपकी बेटी का खाता खुलवा सकते हैं।

Uttar Pradesh Bhagya Laxmi Yojana 2022 Highlights

योजना का नामयूपी भाग्य लक्ष्मी योजना
इसके द्वारा शुरू की गयीमुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा
विभागमहिला और बाल विकास विभाग
लाभार्थीराज्य की लड़किया
उद्देश्यलड़कियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://mahilakalyan.up.nic.in/

Bhagya Laxmi Yojana एप्लीकेशन फॉर्म

  • सर्वप्रथम आवेदक को महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश की Official Website पर जाना होगा ।
  • ऑफिसियल वेबसाइट से आपको यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना के Application Form PDF को डाउनलोड करना होगा ।
  • पीडीएफ डाउनलोड करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम ,बैट की जन्म तिथि ,आदि जानकारी भरनी होंगी ।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपने सभी दस्तावेज़ों को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा ।
  • इसके बाद आपको अपने आवेदन फॉर्म को अपने नज़दीकी आंगनवाड़ी केंद्र या अपने नज़दीकी  महिला कल्याण विभाग के कार्यालय में भी जमा करना होगा ।इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जायेगा ।
- Advertisement -

Latest article