रंगीले राजस्थान का वन्य जीवन है इतना रंगीला कि जानकर हो जाएंगे हैरान

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

राजस्थान की पहचान गर्म और सूखे स्थान के रूप में होती है, जो मशहूर थार रेगिस्तान का भी घर है। इसके बावजूद भारत का सबसे बड़ा राज्य वन्य जीवन में भी काफी समृद्ध है और यहां विभिन्न प्रकार की वनस्पतियां, पशु और पक्षी की प्रजातियां पाई जाती हैं। वास्तव में, बाघ और पक्षी देखने के लिए भारत के शीर्ष स्थानों में से राजस्थान प्रमुख है।

राजस्थान की संस्कृति और यहाँ का सुखद वन्य जीवन देखने के लिए न सिर्फ भारत से, बल्कि विदेशों से भी भारी मात्रा में वर्ष भर लोग आया करते हैं। देश के अपने बहुभाषी माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, कू ऐप पर भी रंगीले राजस्थान के रंगीले वन्य जीवों की चर्चा की जा रही है, जिसे देखने के बाद निश्चित तौर पर आपका भी मन राजस्थान की सरज़मीं पर कदम रखने का हो जाएगा।

राजस्थान टूरिज़्म ने कू ऐप के अपने आधिकारिक हैंडल के माध्यम से कहा है:

राजस्थान के गजनेर वन्यजीव अभयारण्य में प्रकृति की सुंदरता और चमकदार पर्पल सनबर्ड को देखें, जिसके पंख सूरज की रोशनी में एक धात्विक बैंगनी छाया प्राप्त करते हैं। सनबर्ड एक आम शहर का पक्षी है, जिसे आपके बगीचे में चहकते हुए या आपके पड़ोस में उड़ते हुए देखा जा सकता है।

इसके साथ ही जैसलमेर स्थित खुरी के नाइट स्काई एस्ट्रो टूरिज्म के बारे में जानकारी देते हुए राजस्थान टूरिज्म ने लिखा है:

तारों से भरा आसमान..!!
यह सिर्फ एक नज़ारा नहीं, बल्कि एक सपना है जो सच है..!!
जैसा कि राजस्थान ‘नाइट स्काई एस्ट्रो टूरिज्म’ शुरू करने वाला पहला राज्य बन गया है, जैसलमेर में खुरी निश्चित रूप से इसे अगले स्तर पर ले जा रहा है।
अगर आप तारों से भरे आसमान के नीचे एक स्वप्निल रात बिताना चाहते हैं, तो जल्द ही राजस्थान की अपनी यात्रा की योजना बनाएँ।

राजस्थान टूरिज्म यहाँ के सुखद वन्य जीवन को जादू बताते हुए कहता है:

बाघ की दहाड़, हिरण की ललकार और चिड़ियों की पुकार। #रणथंभौर टाइगर रिजर्व वह जगह है, जहाँ जादू होता है। यह देखने के लिए शानदार, राजसी और विस्मयकारी जगह है। #Ranthambore #RajasthanTourism #Rajasthan #Wildlife #WildlifePhotography

राज्य में अर्ध हरित वन, पहाड़ी इलाके, सूखी घास के मैदान, सूखे पर्णपाती कांटेदार जंगल और यहाँ तक कि जैव विविधता वाले वन्यजीवों के पनपने के लिए आर्द्रभूमि भी है। राजस्थान में पौधों और पेड़ों की लगभग 480 प्रजातियाँ हैं। यह कई राष्ट्रीय उद्यानों, वन्यजीव अभयारण्यों और पक्षी अभयारण्यों का भी घर है, जो इसे भारत में शीर्ष वन्यजीव स्थलों में से एक बनाते हैं।

बाघ देखने के लिए, राजस्थान में रणथंभौर राष्ट्रीय और सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान है, जबकि पक्षियों को देखने के लिए, यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान के साथ-साथ ताल छपर, वन विहार और जोरबीड राज्य में सबसे अच्छे गंतव्य हैं। डेजर्ट नेशनल पार्क, ग्रेट इंडियन बस्टर्ड की लुप्तप्राय प्रजातियों का घर है। इसके अलावा, राजस्थान बड़ी संख्या में तेंदुओं, काला हिरण, भारतीय चित्तीदार चील और दलदली मगरमच्छों का भी घर है।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment