इमरान खान को पाकिस्तान के पीएम पद से हटाया गया: यहां जानिए अब तक क्या हुआ है और आगे क्या होगा?

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Pak-New-PM

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री इमरान खान ने रविवार (10 अप्रैल, 2022) की तड़के नेशनल असेंबली में एक महत्वपूर्ण विश्वास मत खो दिया और अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से हटाए जाने वाले पाकिस्तान के इतिहास में पहले प्रधानमंत्री बन गए। 

विपक्ष ने 342 सदस्यीय नेशनल असेंबली में 174 सदस्यों का समर्थन हासिल किया, जिससे क्रिकेटर से राजनेता बने लगभग चार साल सत्ता में रहे।

Pakistan political crisis: अब तक क्या हुआ?

इमरान खान, जो 2018 में ‘नया पाकिस्तान’ बनाने के वादे के साथ सत्ता में आए थे, पिछले महीने गठबंधन के कुछ सहयोगियों ने उनकी पार्टी के साथ अलग होने का फैसला करने के बाद बहुमत खो दिया था। इसके बाद विपक्ष ने 8 मार्च को अविश्वास प्रस्ताव दाखिल किया।

खान, जो एक संयुक्त विपक्ष द्वारा पहली बार उन्हें हटाने की कोशिश के बाद लगभग एक हफ्ते तक अड़े रहे थे, अब तक अविश्वास मत को टालने में कामयाब रहे थे, जो उन्होंने दावा किया था कि उनके खिलाफ एक विदेशी समर्थित साजिश का हिस्सा था। उसके सहयोगियों ने पिछले हफ्ते अविश्वास प्रस्ताव को रोक दिया था और संसद के निचले सदन को भंग कर दिया था। इसके बाद पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने हस्तक्षेप किया और वोट को पारित होने दिया ।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के आलोक में 9 अप्रैल को एक विशेष सत्र बुलाया गया था, जिसमें 7 अप्रैल को डिप्टी स्पीकर द्वारा खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करने के फैसले को ‘असंवैधानिक’ घोषित किया गया था।

पूरे शनिवार को कई मोड़ और मोड़ आए , जो सुबह 10:30 बजे (स्थानीय समयानुसार) नेशनल असेंबली की बैठक के साथ शुरू हुआ, लेकिन आधे घंटे के बाद दोपहर 12:30 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। यह दोपहर लगभग 3:00 बजे फिर से शुरू हुआ और यह घोषणा की गई कि मतदान रात 8:00 बजे होगा।

कार्यवाही फिर से स्थगित कर दी गई और अंत में 11:45 बजे शुरू हुई। हालाँकि, नाटक जारी रहा क्योंकि अध्यक्ष असद कैसर ने पद छोड़ने की घोषणा की क्योंकि उनके लिए जारी रखना संभव नहीं था। उन्होंने सत्र की अध्यक्षता करने के लिए पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अयाज सादिक को भी नामित किया, जिन्होंने तुरंत मतदान प्रक्रिया शुरू कर दी।

मतदान के समय खान निचले सदन में मौजूद नहीं थे और उनकी पार्टी के सांसदों ने वाकआउट किया।

Pakistan political crisis: आगे क्या होगा

पाकिस्तान के अगले प्रधान मंत्री के लिए उम्मीदवार अब नामांकन पत्र दाखिल करने वाले हैं और देश की संसद सोमवार को नए पीएम का चुनाव करने के लिए बैठक करेगी। तीन बार के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज शरीफ के पाकिस्तान के अगले पीएम बनने की सबसे अधिक संभावना है। 

शरीफ, जिन्होंने संसद में विपक्ष द्वारा अविश्वास प्रस्ताव में इमरान खान को पछाड़ने के लिए एक सफल बोली का नेतृत्व किया, ने कहा कि क्रिकेट स्टार से नेता बने इस क्रिकेटर का जाना एक नई शुरुआत का मौका था।

उन्होंने संसद में कहा था, “एक नया सवेरा शुरू हो गया है… यह गठबंधन पाकिस्तान का पुनर्निर्माण करेगा।”

हालांकि, शरीफ के पाकिस्तान के 23वें प्रधान मंत्री बनने से पहले अभी भी कई प्रक्रियात्मक कदम हैं , हालांकि विपक्ष ने लगातार उन्हें अपने एकमात्र उम्मीदवार के रूप में पहचाना है।

इस बीच, इमरान खान ने अपने निष्कासन पर सार्वजनिक रूप से कोई टिप्पणी नहीं की है लेकिन वोट से पहले उन्होंने विरोध का आह्वान किया था।

“मैं संघर्ष करने जा रहा हूं,” उन्होंने शुक्रवार को राष्ट्र के नाम एक संबोधन में कहा था।

उन्होंने कहा, “मैं पाकिस्तान भर में अपने सभी समर्थकों से कहता हूं, रविवार को, ईशा (शाम) की नमाज के बाद, आप सभी को अपने घरों से बाहर आना होगा और इस आयातित सरकार के खिलाफ शांति से विरोध करना होगा जो सत्ता में आने की कोशिश कर रही है,” उन्होंने कहा था।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment