Ukraine-Russia war: यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच जिन देशों ने रूस के लिए हवाई यात्रा बंद की उनकी लिस्ट यहाँ देखें

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Countries that have closed their airspaces to Russia

पेरिस: कई अन्य यूरोपीय देशों के नक्शेकदम पर चलते हुए, फ्रांस अपने हवाई क्षेत्र को सभी रूसी विमानों के लिए बंद कर रहा है क्योंकि पश्चिम यूक्रेन पर आक्रमण का आदेश देने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर दबाव बनाता है।

यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के लिए, यूरोप ने पूरी एकता के साथ प्रतिक्रिया दी, परिवहन मंत्री जीन-बैप्टिस्ट जेब्बारी ने रविवार को ट्वीट किया। अलग से, एयर फ्रांस ने घोषणा की कि वह “अगली सूचना तक” सुरक्षा कारणों से रूस से आने-जाने वाली उड़ानों को निलंबित कर रहा है। 

इससे पहले, जर्मन एयरलाइन लुफ्थांसा ने रूस के लिए आने वाली सभी उड़ानों को रद्द कर दिया और घोषणा की कि “रूसी हवाई क्षेत्र में उड़ानें” इसे “जल्द ही फिर से छोड़ देंगी”।

रिपोर्ट में कहा गया है कि रविवार को रूस की फेडरल एजेंसी फॉर एयर ट्रांसपोर्ट ने कहा कि “लातविया, लिथुआनिया, स्लोवेनिया और एस्टोनिया के उड्डयन अधिकारियों के अमित्र निर्णय” का मतलब था कि रूस उन देशों पर अपनी उड़ान प्रतिबंध लगाएगा।

यहां उन 17 देशों की सूची दी गई है जिन्होंने अपने हवाई क्षेत्र से रूसी उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है:

Here’s a list of 17 nations that have banned Russian flights from their airspace:

1) United Kingdom
2) Ireland
3) Finland
4) Belgium
5) Latvia
6) Estonia
7) Lithuania
8) Poland
9) Bulgaria
10) Czech Republic
11) Moldova
12) Romania
13) Slovenia
14) France
15) Italy
16) Austria
17) Germany

1) यूनाइटेड किंगडम
2) आयरलैंड
3) फिनलैंड
4) बेल्जियम
5) लातविया
6) एस्टोनिया
7) लिथुआनिया
8) पोलैंड
9) बुल्गारिया
10) चेक गणराज्य
11) मोल्दोवा
12) रोमानिया
13) स्लोवेनिया
14) फ्रांस
15) इटली
16) ऑस्ट्रिया
17) जर्मनी

जर्मनी भी यूरोपीय आयोग, फ्रांस, इटली, यूके, कनाडा और अमेरिका में शनिवार को रूस के खिलाफ प्रतिबंधों के एक नए दौर की घोषणा में शामिल हो गया, यह खुलासा करते हुए कि “चयनित रूसी बैंकों” को “स्विफ्ट मैसेजिंग सिस्टम से हटा दिया जाएगा”। आरटी रिपोर्ट में कहा गया है।

इस बीच, जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा का कहना है कि जापान ने यूक्रेन पर आक्रमण के लिए रूस के खिलाफ प्रतिबंधों को बढ़ाने के लिए प्रमुख रूसी बैंकों को स्विफ्ट अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संदेश प्रणाली से काटने में संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय देशों में शामिल होने का फैसला किया है।
किशिदा ने संवाददाताओं से कहा कि जापान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अन्य शीर्ष रूसी अधिकारियों की संपत्ति को भी जब्त कर लेगा, जबकि यूक्रेन को आपातकालीन मानवीय सहायता में $ 100 मिलियन भेज रहा है।

यूक्रेन पर रूसी आक्रमण यथास्थिति को बदलने का एकतरफा प्रयास है और यह अधिनियम अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था की नींव को हिला देता है। किशिदा ने कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय कानून का पूरी तरह से उल्लंघन है और हम इस कृत्य की कड़ी निंदा करते हैं।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment