Happy Dhanteras 2021 Whatsapp Status Video, Messages, Wallpapers: धनतेरस की शुभकामनाएं 2021

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

dhanteras-2021-status-video

Happy Dhanteras 2021 Whatsapp Status Video , Images, Messages, Photos and Wallpapers : क्या आप कुछ बेहतरीन नए Happy Dhanteras 2021 Whatsapp Video Status की तलाश में हैं ,  Happy Dhanteras Whatsapp Video Status Download करना चाहते हैं , तो आपको कुछ बेहतरीन Status वीडियो यहां सही जगह पर मिलेंगे, हमने Dhanteras 2021 Status बहुत सारे चुने हैं, आपको सर्वश्रेष्ठ स्थिति खोजने में मदद करने के लिए, धनतेरस, जिसे धनत्रयोदशी भी कहा जाता है , क्या वह पहला दिन है जो भारत में दिवाली के त्योहार को चिह्नित करता है। यह अश्विन के हिंदू कैलेंडर महीने के भीतर कृष्ण पक्ष के तेरहवें दिन मनाया जाता है। तो देर न करें और स्टेटस वीडियो डाउनलोड करें और इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, Whatsapp, Facebook, Instagram पर Stories द्वारा डालें और इस लेख को उन लोगों को साझा करें जिन्हें आप जानते हैं। यह भी पढ़ें: Diwali Whatsapp Status Video Download: दिवाली व्हाट्सएप स्टेटस विडियो डाउनलोड

धनतेरस, जिसे धनत्रयोदशी के रूप में भी जाना जाता है , दिवाली के लिए पांच दिवसीय लंबे उत्सव की शुरुआत का प्रतीक है। 

अत्यंत शुभ माने जाने वाले इस दिन लोग आभूषण और बर्तन के रूप में सोना-चांदी खरीदते हैं। इस दिन दीपावली पर पूजे जाने वाले देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्तियों की भी खरीदारी की जाती है। इस साल यह दिन 2 नवंबर को मनाया जाएगा।

‘धन’ का अर्थ है धन और ‘तेरस’ का अर्थ है चंद्र चक्र का 13वां दिन। इस शुभ दिन पर भक्त धन के देवता भगवान कुबेर और देवी लक्ष्मी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। यह भी पढ़ें : Diwali Ki Pooja Kaise Karen: दिवाली की पूजा कैसे करें, इस पोस्ट में जानिए विधि विधान से दीपावली की पूजा करने का सही तरीका

अपने दोस्तों और परिवार को कुछ विशेष संदेशों के साथ शुभकामनाएं देकर इस दिन को और भी खास बनाएं जो हमने आपके लिए तैयार किए हैं।

Happy Dhanteras 2021 Whatsapp Status, Images, Messages, Photos and Wallpapers

Happy Dhanteras Whatsapp Status Video

HAPPY DHANTERAS 2021 WHATSAPP STATUS VIDEOS, HAPPY DHANTERAS STATUS VIDEOS FOR FACEBOOK DOWNLOADDownload

Dhanteras 2021 Full HD Whatsapp Status Video

DHANTERAS FULL HD WHATSAPP STATUS VIDEOS, DHANTERAS 30 SECOND WHATSAPP STATUS VIDEOS DOWNLOADDownload

Dhanteras Status Video For Whatsapp

DHANTERAS STATUS VIDEOS FOR WHATSAPP, DOWNLOAD DHANTERAS STATUS VIDEOS FOR FREEDownload

Dhanteras 2021 Wishes 15 Second Status Video

DHANTERAS WISHES 15 SECOND STATUS VIDEOS, DHANTERAS SHORT STATUS VIDEOS DOWNLOADDownload

Happy Dhanteras 2021 Mp4 Status Video

HAPPY DHANTERAS MP4 STATUS VIDEOS, WHATSAPP STATUS DHANTERAS VIDEOS DOWNLOADDownload

Shbuh Dhanteras Status Video

SHBUH DHANTERAS MP4 STATUS VIDEOS, DHANTERAS VIDEOS STATUS FREE DOWNLOADDownload

Dhanteras Wishes 2021 Full Screen Status Video

हम धनतेरस क्यों मनाते हैं?

धनतेरस के अवसर पर, लोग सोने और चांदी के गहने खरीदते हैं, और कुछ बर्तन खरीदने में निवेश करते हैं और यह देवी लक्ष्मी का स्वागत करने का एक तरीका है। धनतेरस को धनत्रयोदशी भी कहा जाता है और यह कार्तिक माह में मनाया जाता है। धनतेरस कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है। धनतेरस पूजा दोपहर 06:17 बजे शुरू होगी और 2 नवंबर 2021 को रात 08:11 बजे तक समाप्त होगी।

इस खूबसूरत नवीनतम ट्रेंडिंग बेस्ट धनतेरस फेसबुक स्टेटस वीडियो को देखें जिसे आप व्हाट्सएप के लिए धनतेरस स्पेशल वीडियो स्टेटस के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं

धनतेरस का इतिहास क्या है?

धनतेरस बुराई से लड़ने और अपने परिवार की रक्षा के लिए खड़े होने का प्रतीक है। कहानी पौराणिक समय की है जब राजा हिमा की बहू ने मृत्यु के देवता यमराज से लड़ाई की और अपने पति की रक्षा की। जब यमराज ने कमरे में घुसते ही सांप का रूप ले लिया, तो भगवान हिमा की बहू ने सांप के प्रवेश को रोकने की कोशिश करते हुए सोने के गहने, चांदी के सिक्के और दीये रखकर अपने पति की रक्षा की। सोने और दीयों की तेज चमक के कारण सांप अंधा हो गया, जिससे राजा के पुत्र की जान बच गई। लोग भगवान यम की पूजा करते हैं और बुराई को दूर करने के लिए सोना, चांदी या बर्तन खरीदते हैं।

लोग देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं क्योंकि वह सोने के बर्तन के साथ दूध के समुद्र से प्रकट हुई थीं। लोग धन और सुख और सफल जीवन के लिए भगवान कुबेर और देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं। लोग अपने परिवार की समृद्धि के लिए भगवान धन्वंतरि की पूजा भी करते हैं।

दिवाली से पहले मनाए जाने वाले सबसे प्रतीक्षित त्योहारों में से एक होने के नाते, धनतेरस को बहुत खुशी के साथ मनाया जाता है। लोग नए कपड़े पहनते हैं, पूजा करते हैं, सोने और चांदी से बने गहने और गहने और बर्तन भी खरीदते हैं। यह एक शुभ त्योहार है जहां लोग सोना और चांदी खरीदते हैं क्योंकि यह आपको बुरी नजर से बचाने का प्रतीक है। माना जाता है कि देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा करने और सोना-चांदी खरीदने से आपके घर में अच्छी ऊर्जा आती है। यह समृद्धि और भाग्य के लिए प्रार्थना करने का प्रतीक है।

ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण बिंदु

धनतेरस एक शुभ त्योहार है, इसके पीछे एक इतिहास है और पूरे देश में इसे धूमधाम से मनाया जाता है। परिवार में सकारात्मकता और सेहत बनाए रखने के लिए यहां कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए। किसी को उपहारों का आदान-प्रदान नहीं करना चाहिए, या लोहा खरीदना चाहिए, कार, और तेल का उपयोग कम से कम अर्थ में किया जाना चाहिए। कोशिश करें कि काले रंग की चीजें न खरीदें, न ही इस्तेमाल करें और न ही पहनें।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment