Delhi Sero Survey Results: दिल्ली में 90% से अधिक आबादी में एंटीबॉडी! सीरो सर्वेक्षण के परिणाम में खुलासा

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

coronavirus-cases

नई दिल्ली: सरकार को बुधवार को सौंपी गई एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में छठे सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण के तहत आने वाले 90 प्रतिशत से अधिक लोगों ने कोरोनावायरस के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित कर ली हैं। एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि इसका मतलब यह है कि दिल्ली में अप्रैल और मई में दूसरी लहर के रूप में विनाशकारी होने की संभावना नहीं है, जब तक कि एक नया गंभीर रूप सामने नहीं आता।

अधिकारी ने कहा, “हालांकि, हम यह नहीं कह सकते कि दिल्ली ने इतने उच्च स्तर के सीरो-प्रचलन के बावजूद झुंड प्रतिरक्षा हासिल कर ली है।” साथ ही, यह भी नहीं कहा जा सकता है कि राजधानी में उच्च सेरोपोसिटिविटी दर में टीकाकरण की भूमिका है या नहीं।

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, “हमने सर्वेक्षण के छठे दौर के दौरान एकत्र किए गए नमूनों में से 90 प्रतिशत से अधिक नमूनों में कोविद एंटीबॉडी पाए हैं।”

छठवें सीरो-सर्वे के तहत सैंपल कलेक्शन 24 सितंबर को शुरू हुआ था। राजधानी में नई दिल्ली नगर परिषद और छावनी बोर्ड के वार्डों सहित सभी 280 वार्डों से कुल 28,000 नमूने एकत्र किए गए थे।

हर जिले में सेरोपोसिटिविटी दर 85 प्रतिशत से अधिक है। सूत्रों ने कहा कि पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाएं सेरोपॉजिटिव पाई गईं।

ऊपर उद्धृत अधिकारी ने कहा, “हम ठीक से यह नहीं कह सकते हैं कि दिल्ली ने झुंड प्रतिरक्षा हासिल कर ली है क्योंकि यह दिखाने के लिए कोई अध्ययन या डेटा नहीं है कि एक निश्चित प्रतिशत आबादी प्रभावित होने के बाद वायरस नहीं फैलेगा।

अधिकारी ने कहा, “हालांकि, वायरस का एक ही प्रकार (डेल्टा) एक बड़ी महामारी का कारण नहीं बन सकता है। इसलिए, हम कह सकते हैं कि जब तक एक नया गंभीर रूप सामने नहीं आता, तब तक दूसरी लहर के रूप में कोरोनवायरस की दूसरी लहर नहीं होगी।” .

साथ ही, विकसित एंटीबॉडी नए संस्करण के खिलाफ आंशिक रूप से प्रभावी होंगे।

अप्रैल और मई में दिल्ली में चौथी कोविद लहर की चपेट में आने के बाद यह पहला सर्वेक्षण है।

जनवरी में किए गए पांचवें दौर के सीरो सर्वेक्षण से पता चला था कि दिल्ली में 56.13 प्रतिशत लोगों ने COVID-19 के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित कर ली थी।

अप्रैल और मई में, दिल्ली ने महामारी की एक क्रूर दूसरी लहर का सामना किया, जिसने ऑक्सीजन की कमी के साथ बड़ी संख्या में जीवन का दावा किया और संकटों को जोड़ने वाले अस्पतालों में आवश्यक दवाओं की आपूर्ति कम कर दी।

20 अप्रैल को, दिल्ली ने 28,395 मामले दर्ज किए थे, जो महामारी की शुरुआत के बाद से शहर में सबसे अधिक थे। 22 अप्रैल को केस पॉजिटिविटी रेट 36.2 फीसदी था, जो अब तक का सबसे ज्यादा है।

3 मई को सबसे ज्यादा 448 मौतें हुईं।

Web Title: Delhi Sero Survey Results: Antibodies in more than 90% of the population in Delhi! Revealed in the results of sero survey

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment