Lakhimpur Kheri: लखीमपुर खीरी कांड में आठ लोगों की मौत – यूपी पुलिस

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Lakhimpur Kheri

लखीमपुर खीरी ( उत्तर प्रदेश ) : पुलिस ने कहा कि रविवार को लखीमपुर खीरी की घटना में आठ लोगों की मौत हो गई । लखीमपुर खीरी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह ने कथित तौर पर किसानों को कुचलने वाले वाहन में चार किसानों और चार सवारों सहित आठ लोगों की मौत की पुष्टि की। 

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने घटना के संबंध में एक बयान जारी कर चार लोगों की मौत का दावा किया है। एसकेएम ने आरोप लगाया कि चार किसानों में से एक घर के लिए राज्य मंत्री द्वारा गोली मारी गई थी अजय मिश्रा टेनी ‘, बेटे, जबकि अन्य लोगों की है कथित तौर पर पर अपने काफिले के वाहनों द्वारा में चलाया जा रहा उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिला।

एसकेएम इस समय चार किसानों की मौत की पुष्टि करने में सक्षम है – लवप्रीत सिंह (20), दलजीत सिंह (35), नछत्तर सिंह (60) और गुरविंदर सिंह (19)। करीब 12 से 15 लोग घायल हैं और अस्पताल में भर्ती हैं।

“सूचना से आ रही है लखीमपुर खेरी में उत्तर प्रदेश कि गृह मंत्रालय के लिए संघ राज्य मंत्री के काफिले अजय मिश्रा टेनी (संभवत: अपने बेटे के वाहन) किसानों का विरोध कर रहे हैं, जो सड़कों अपनी यात्रा के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के लिए काले झंडे ले जाने पर थे पर भाग गया।

रिपोर्ट बता दें कि आज की घटनाओं में शहीद हुए तीन किसानों में से एक की केंद्रीय राज्य मंत्री अजय मिश्रा तेनीक ने गोली मारकर हत्या कर दी थीके बेटे आशीष (मोनू) मिश्रा, जबकि अन्य को वाहनों से कुचल दिया गया है, “एसकेएम बयान पढ़ता है।

इस बीच, अजय मिश्रा टेनी ने कहा कि उनका बेटा मौके पर मौजूद नहीं था, यह कहते हुए कि कुछ उपद्रवियों का प्रदर्शन किसानों के साथ विलय हो गया। और कार पर पथराव किया जिससे ‘दुर्भाग्यपूर्ण घटना’ हुई।

टेनी ने घटना के बारे में विस्तार से बताया, “मेरा बेटा मौके पर मौजूद नहीं था। कुछ बदमाशों ने कार्यकर्ताओं पर लाठियों और तलवारों से हमला किया। अगर मेरा बेटा होता तो वह जिंदा नहीं निकलता।”

” लखीमपुर खीरी यात्रा के दौरान , किसानों के विरोध के बीच हमारे कार्यकर्ता हमें प्राप्त करने आए। आंदोलनकारी किसानों के कुछ उपद्रवियों ने कार पर पथराव शुरू कर दिया और हमारे ड्राइवर को घायल कर दिया। इससे हमारी कार असंतुलित हो गई और इसके नीचे आने वाले 2 लोगों की मौत हो गई।

इसके बाद , हमारे 3 कार्यकर्ता मारे गए और कारों में आग लगा दी गई, “तेनी ने एएनआई को एक फोन कॉल में बताया।

उन्होंने कहा, “उन्होंने लोगों को मार डाला और कारों को क्षतिग्रस्त और आग लगा दी। हमारे पास वीडियो सबूत हैं।”

उन्होंने कहा कि “हमारे चार (भाजपा कार्यकर्ता) कार्यकर्ता मारे गए” और कहा कि दोषियों के खिलाफ धारा 302 के तहत मामले दर्ज किए जाएंगे।

“हमारे कार्यकर्ताओं की भी कोई गलती नहीं थी। वे मुख्य अतिथि को प्राप्त करने जा रहे थे। जब हमारे कार्यकर्ता जा रहे थे तो उन्होंने वाहनों पर पथराव करना शुरू कर दिया। हमारे कार्यकर्ताओं को वाहनों से खींचकर पीटा गया। उन्होंने कारों को आग लगा दी।

हम दोषियों के खिलाफ मामला दर्ज करेंगे।”
इस बीच, उत्तर प्रदेश सरकार ने एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार और एसीएस (कृषि) देवेश चतुर्वेदी को उस स्थान का दौरा करने का निर्देश दिया है जहां लखीमपुर की घटना हुई थी। 

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment