सावन 2021 : महादेव को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें

By Ranjana Pandey

Published on:

Follow Us

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

डेस्क।सावन का महीना हिंदू धर्म में बेहद पवित्र माना जाता हैं जो कि शिव की आराधना के लिए जाना जाता है। इस पवित्र महीने में शिव-पार्वती की पूजा बेहद शुभ रहती हैं और शिव के आशीर्वाद से परेशानियों का अंत होता हैं। भोलेनाथ के रूप में शिवलिंग की पूजा की जाती हैं और उन्हें बिल्वपत्र, धतूरा जैसी कई चीजें चढ़ाते हुए सेवा की जाती हैं। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसी चीजों की जानकारी देने जा रहे हैं जिन्हें शिवलिंग पर चढ़ाने से महादेव प्रसन्न होते हैं और हर मनोकामना पूर्ण करते हैं। तो आइये जानते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें शिवलिंग चढ़ाने से जीवन की समस्याएं दूर होकर सुख-समृद्धि, खुशहाली का आगमन होता है।

मूंग दाल से दूर होगी जीवन की समस्याएं

भोलेनाथ को मूंग दाल भी अतिप्रिय होती है। ऐसे में आप रोजाना शिव पूजा में इसे चढ़ा सकते हैं। इससे जीवन की समस्याएं दूर होकर मनोकामनाओं की पूर्ति होगी। आप इस उपाय को रोजाना की जगह पर सावन के हर सोमवार में भी कर सकते हैं।


काले त‍िल चढ़ाने से दूर होगा मानसिक व शारीरिक कष्ट

आप शिवलिंग पर बेलपत्र या फूल की जगह पर काले तिल चढा सकती है। मान्यता है कि इससे जीवन के समस्त कलह-क्लेश दूर हो जाते हैं। मानसिक व शारीरिक स्वस्थ बेहतर होता है। इसके साथ अचानक आने वाली परेशानियों से भी बचाव रहता है।

अरहर दाल दाल से दूर होंगे सारे दु:ख- दर्द

शिव जी को अरहर दाल या इसके पत्‍ते चढ़ाने शुभ माने जाते हैं। मान्यता है कि रोजाना सुबह शिव जी पर अरहद दाल या इसके पत्ते चढ़ाने से जीवन के दुखों का नाश होता है। ऐसे में घर-परिवार में सुख-समृद्धि व खुशहाली का आगमन होता हैै।


अक्षत चढ़ाने से मिलेगी देवी लक्ष्मी की भी असीम कृपा

किसी भी पूजा में अक्षत यानि चावल चढ़ाने का विशेष महत्व है। वहीं शिव पूजा में खासतौर पर अक्षत चढ़ाएं जाते हैं। मगर इसके लिए इस बार का खास ध्यान रखें कि चावल टूटे ना हो। पूजा में इस्तेमाल होने वाले चावल एकदम साबुत होने चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अक्षत चढ़ाने से शिव जी के साथ धन की देवी लक्ष्मी की भी असीम कृपा मिलती है। इससे घर में अन्न व धन की बरकत बनी रहती है।

गेहूं चढ़ाने से मिलेगा संतान सुख

जो दंपत्ति संतान सुख की प्राप्ति चाहते हैं वे सावन दौरान शिवलिंग पर गेहूं चढ़ाएं। मान्यता है कि इससे भगवान शिव जल्दी कृपा होने से संतान सुख की प्राप्ति होती है।
जौ चढ़ाने से बढ़ेगी सुख-समृद्धि

भगवान की शिव पर जौ चढ़ाने शुभ माना जाता है। कहते हैं इससे घर-परिवार में शांति का माहौल रहता है। जीवन की समस्या दूर होकर सुख-समृद्धि व खुशहाली का वास होता है।

Also read- https://khabarsatta.com/india/reet-exam-which-has-been-postponed-five-times-will-be-held-on-26-september-there-will-be-a-competition-between-53-for-one-post/

Leave a Comment