TRP घोटाला: Arnab Goswami ने रेटिंग की सेटिंग के लिए मुझे 12000 डॉलर और 40 लाख रुपये दिए, पूर्व BARC सीईओ ने लगाया आरोप

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

barc-partho

मुंबई : TRP घोटाला: Arnab Goswami ने रेटिंग की सेटिंग के लिए मुझे 12000 डॉलर और 40 लाख रुपये दिए, पूर्व BARC सीईओ ने लगाया आरोपब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) के पूर्व सीईओ भारत पार्थो दासगुप्ता ने मुंबई पुलिस को दिए एक लिखित बयान में आरोप लगाया है कि उन्हें दो अलग-अलग छुट्टियों के लिए रिपब्लिक टीवी के एडिटर-इन-चीफ अर्नब गोस्वामी (Republic TV Editor In Chief Arnab Goswami) से टीआरपी घोटाला (TRP SCAM) मामले में दायर पूरक चार्जशीट के अनुसार, समाचार चैनल के पक्ष में रेटिंग में हेरफेर के लिए तीन साल में 12,000 डॉलर और कुल मिलाकर 40 लाख रु लिए

मुंबई पुलिस द्वारा 11 जनवरी को दायर की गई 3,600 पन्नों की एक सप्लीमेंट्री चार्जशीट में BARC फॉरेंसिक ऑडिट रिपोर्ट, दासगुप्ता और गोस्वामी के बीच व्हाट्सएप चैट और 59 व्यक्तियों के बयान शामिल हैं, जिनमें पूर्व काउंसिल के कर्मचारी और केबल ऑपरेटर शामिल हैं।

ऑडिट रिपोर्ट में रिपब्लिक और टाइम्स नाउ सहित कई समाचार चैनलों के नाम हैं, और कथित हेरफेर के उदाहरणों के साथ-साथ BARC के शीर्ष अधिकारियों द्वारा चैनलों के लिए रेटिंग के ‘पूर्व-निर्धारण’ को सूचीबद्ध किया गया है।

पूरक चार्जशीट दासगुप्ता, BARC के पूर्व सीओओ रोमिल रामगढ़िया और रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क के सीईओ विकास खानचंदानी के खिलाफ दायर की गई थी। नवंबर 2020 में 12 लोगों के खिलाफ पहली चार्जशीट दायर की गई थी।

दूसरी चार्जशीट के अनुसार, दासगुप्ता का बयान क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट के कार्यालय में 27 दिसंबर, 2020 को शाम 5.15 बजे दो गवाहों की उपस्थिति में दर्ज किया गया था।

दासगुप्ता के बयान में लिखा है: “मैं 2004 से अर्नब गोस्वामी को जानता हूं। हम टाइम्स नाउ में साथ काम करते थे। मैं 2013 में BARC में सीईओ के रूप में शामिल हुआ। अर्नब गोस्वामी ने 2017 में रिपब्लिक लॉन्च किया। रिपब्लिक टीवी लॉन्च करने से पहले ही उन्होंने मुझसे लॉन्च के प्लान के बारे में बात की और अप्रत्यक्ष रूप से उन्हें अपने चैनल को अच्छी रेटिंग दिलाने में मदद करने के संकेत दिए। गोस्वामी अच्छी तरह जानते थे कि मुझे पता है कि टीआरपी सिस्टम कैसे काम करता है। उन्होंने भविष्य में मेरी मदद करने के लिए भी कहा।

“मैंने टीआरपी रेटिंग में हेरफेर सुनिश्चित करने के लिए अपनी टीम के साथ काम किया जिससे रिपब्लिक टीवी को नंबर 1 रेटिंग मिली। यह 2017 से 2019 तक जारी रहेगा। इसकी ओर, 2017 में अर्नब गोस्वामी ने मुझे व्यक्तिगत रूप से सेंट रेजिस होटल, लोअर परेल में मुलाकात की और मुझे अपनी फ्रांस और स्विट्जरलैंड की पारिवारिक यात्रा के लिए 6000 डॉलर नकद दिए थे … 2019 में भी अर्नब गोस्वामी मुझसे व्यक्तिगत रूप से मिले थे। सेंट रेजिस में और मुझे अपनी स्वीडन और डेनमार्क पारिवारिक यात्रा के लिए 6000 डॉलर दिए। इसके अलावा 2017 में, गोस्वामी ने मुझसे व्यक्तिगत रूप से आईटीसी परेल होटल में मुलाकात की थी और मुझे 20 लाख रुपये नकद दिए थे … 2018 और 2019 में भी … गोस्वामी ने मुझसे आईटीसी होटल परेल में मुलाकात की और मुझे हर बार 10 लाख रुपये दिए … “

दासगुप्ता के वकील अर्जुन सिंह ने कहा: “हम इस आरोप का पूरी तरह से खंडन करते हैं क्योंकि बयान को दबाव में दर्ज किया गया होगा। कानून की अदालत में इसका कोई स्पष्ट मूल्य नहीं है। ” संपर्क करने पर, गोस्वामी की कानूनी टीम के एक सदस्य ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। गोस्वामी ने बार-बार किसी भी गलत काम से इनकार किया और आरोप लगाया कि उन्हें निशाना बनाया जा रहा है।

आरोप पत्र में BARC की ऑडिट रिपोर्ट भी शामिल है, दिनांक 24 जुलाई, 2020, जिसमें कहा गया है कि सबूत “कुछ चैनलों को दिखाया गया पक्षपात” और “कुछ मामलों में, हमें संदेह है कि रेटिंग पूर्व-निर्धारित थीं”।

उदाहरण के लिए, रिपोर्ट में रिपब्लिक की साप्ताहिक रैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए टाइम्स नाउ के लिए दर्शकों की संख्या के कथित दमन का उल्लेख किया गया है, और BARC के शीर्ष अधिकारियों और एक टेलीविजन नेटवर्क के वरिष्ठ विपणन कार्यकारी के बीच एक कथित बातचीत पर प्रकाश डाला गया है।

“लैंडिंग पृष्ठ” पर एक चैनल रखने का अभ्यास भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण द्वारा निषिद्ध था। लेकिन उस दिशा को दूरसंचार विवाद निपटान और अपीलीय न्यायाधिकरण द्वारा अलग रखा गया था, और यह मामला अब उच्चतम न्यायालय में है।

लेखा परीक्षा का संचालन अधिग्रहण जोखिम परामर्श द्वारा किया गया था। ऑडिट रिपोर्ट के कार्यकारी सारांश में कहा गया है कि “2017 में 18 और 19 को अंग्रेजी समाचार शैली और तेलुगु समाचार शैली में हेरफेर किया गया”।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment