HBSE : Haryana Board 10वीं का रिजल्ट आज नहीं होगा घोषित, HBSE ने बदला रिजल्ट घोषित करने का फैसला

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
HBSE : Haryana Board 10वीं का रिजल्ट

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

HBSE : Haryana Board 10वीं का रिजल्ट आज नहीं होगा घोषित, HBSE ने बदला रिजल्ट घोषित करने का फैसला Hariyana Board Of School Education, Bhiwani जैसा की उम्मीद थी, दसवीं का परिणाम आज घोषित नहीं करेगा और तीन लाख से ऊपर कैंडिडेट्स को अभी और इंतजार करना होगा

HBSE Will Not Declare Class 10th Result Today: हरियाणा बोर्ड के दसवीं के स्टूडेंट्स का इंतजार आज खत्म नहीं होगा. हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, भिवानी आज परिणाम घोषित नहीं करेगा. आपकी जानकारी के लिये बता दें कुछ समय पहले बोर्ड की तरफ से यह जानकारी मिली थी की एचबीएसई का दसवीं का परिणाम आज यानी 08 जून को प्रकाशित किया जायेगा. लेकिन बोर्ड ने अपने फैसले को बदल दिया है.

ताजा सूचना यह है कि अब एचबीएसई परीक्षा परिणाम साइंस का पेंडिंग पेपर होने और उसकी कॉपी चेक होने के बाद ही डिक्लेयर होगा. दरअसल कोरोना की वजह से हरियाणा बोर्ड कक्षा दसवीं की साइंस विषय की परीक्षा संपन्न नहीं हो पायी थी. पहले बोर्ड एवरेज मार्किंग के आधार पर परिणाम घोषित करने की योजना बना रहा था, जिसे अब बदल दिया गया है.

साइंस विषय की परीक्षा है जरूरी –

बोर्ड का कहना है कि ग्यारहवीं में बच्चे मेडिकल या नॉन मेडिकल स्ट्रीम सेलेक्ट करते हैं. ऐसे में साइंस विषय की परीक्षा कराना और उसके अंकों को संज्ञान में लेना आवश्यक है. स्टूडेंट्स क्लास 10 में साइंस विषय में कैसा प्रदर्शन करते हैं, यह उनके कक्षा 11 में विज्ञान लेने या न लेने का बड़ा आधार बनता है. इस बिंदु को ध्यान में रखते हुये परिणाम डिक्लेयर करने की योजना को फिलहाल लंबे समय के लिये टाल दिया गया है.

अगले स्टेप में पहले बोर्ड साइंस विषय की परीक्षा की तारीख घोषित करेगा, उसके बाद परीक्षा संपन्न होगी और अंत में कॉपियों के मूल्यांकन के बाद ही रिजल्ट डिक्लेयर हो पायेगा. मोटे तौर पर इस पूरी प्रक्रिया में दो हफ्तों का समय लग सकता है. इस प्रकार हरियाणा बोर्ड के दसवीं के 3,38,096 स्टूडेंट्स को अभी परिणाम की और प्रतीक्षा करनी है. इन 3,38,096 स्टूडेंट्स में से 1,86,153 छात्र हैं और 1,51,943 छात्राएं हैं

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment