दिल्ली-गुड़गांव बॉर्डर सील : दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर आज से सख्ती

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

कोरोना वायरस लॉकडाउन (coronavirus lockdown) को फरीदाबाद के बाद अब गुड़गांव सख्ती से लागू कर रहा है। आज से दिल्ली से सटे उसके बॉर्डर सील (delhi gurgaon border sealed) हैं। फरीदाबाद, झज्जर, सोनीपत की सीमाओं में भी ऐसी ही सख्ती रहेगी। अब हरियाणा में दिल्ली या किसी अन्य राज्य की सरकार का पास मान्य नहीं होगा।

दिल्ली से हरियाणा आने वाले लोगों को कोरोना संवाहक मान चुका हरियाणा आज से और सख्त हो गया है। बिना पास वालों को अब एंट्री नहीं है। साथ ही पास वाले लोगों को भी अब प्रवेश से पहले बॉर्डर पर ही मेडिकल जांच करवानी होगी। यह सख्ती गुड़गांव, फरीदाबाद, झज्जर, सोनीपत बॉर्डर पर देखने को मिलेगी। गृह मंत्रालय के आदेशानुसार दी गई छूट के तहत पहले से जिन्हें अनुमति दी गई है, वे सीमा पार आ-जा सकेंगे। यह आदेश 3 मई तक लागू रहेगा। इसके बाद आगे का फैसला किया जाएगा।

शारीरिक तापमान ज्यादा तो एंट्री नहीं
गुड़गांव से लगने वाली दिल्ली के सभी 7 बॉर्डर पर मेडिकल टीम राउंड ओ क्लॉक ड्यूटी पर तैनात रहेगी। बिना जांच के उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा। यदि किसी व्यक्ति का शारीरिक तापमान ज्यादा हुआ तो उन्हें एंट्री नहीं मिलेगी। अगर गुड़गांव के लोग बॉर्डर पार करेंगे और उनका तापमान बढ़ा मिला तो ऐम्बुलेंस में ले जाकर उन्हें होम क्वारंटीन किया जाएगा।

थ्री लेवल चेकिंग
गुड़गांव में घुस रहे शख्स की तीन लेवल पर जांच होगी। देखा जाएगा कि शख्स के फोन में आरोग्य सेतु ऐप है या नहीं। थर्मल जांच होगी। अगर लक्षण दिखे तो रैपिड जांच होगी।

चाहिए होगा पास
सिर्फ उस पास को मान्य माना जाएगा जिसे केंद्र सरकार या हरियाणा सरकार ने जारी किया होगा। डीएम अमित खत्री ने बताया कि बहुत ही जरूरी होने पर लोगों को सीमा पार जाने के लिए जिलाधीश कार्यालय से परमिशन लेनी होगी। राष्ट्रीय राजमार्ग या राज्यीय राजमार्ग पर आवश्यक व गैर जरूरी वस्तुओं या माल की ढुलाई करने वाले वाहनों को जिले में आने जाने की अनुमति तो होगी लेकिन इन वाहनों को जिले की सीमा पार करने की अनुमति नहीं होगी।

​किन लोगों को छूट
सरकारी कार्यालयों के अधिकृत अधिकारी व कर्मचारी, प्रधानमंत्री कार्यालय, केंद्रीय गृह मंत्रालय, वित्त, रक्षा, डाक विभाग, आपदा प्रबंधन और प्रारंभिक चेतावनी देने वाली एजेंसियां, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, भारतीय खाद्य निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों को अपना वैध पहचान पत्र दिखाने पर सीमा पार आवागमन की पहले की तरह अनुमति होगी।

​किन सुविधाओं को छूट
ऐम्बुलेंस, एटीएम कैश वैन, एलपीजी, ऑयल कंटेनर, टैंकर को भी अनुमति होगी। सब्जियां, फल, अनाज, अंडे, मांस, मुर्गी, दूध, अनाज, दाल व अन्य खाने का सामान आपूर्ति करने वालों, पशुओं और मुर्गी पालन, सूअर पालन आदि के लिए हरा, सूखा चारा आपूर्ति करने वालों को आवागमन की अनुमति होगी। इसके साथ ही दवाओं, चिकित्सा उपकरणों व निर्माण के लिए आवश्यक कच्चा माल आपूर्ति करने वालों के साथ पीपीई किट, मास्क, दस्ताने, सैनिटाइजर, वेंटिलेटर और इसी प्रकार की वस्तुएं सप्लाई करने वालों को भी छूट रहेगी।

किसे छूट नहीं
जो लोग गैर जरूरी कामों से निकले हैं उन्हें इजाजत नहीं। डॉक्टर, मीडियापर्सन, बैंकर और दूसरे लोग जिन्हें केंद्र या हरियाणा सरकार ने पास नहीं दिया है। दिल्ली सरकार का दिया पास हरियाणा में मान्य नहीं होगा।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment