जनधन खाता: आज से डलेंगे पैसे, इन्हें सबसे पहले फायदा!

By SHUBHAM SHARMA

Updated on:

jan dhan account

मोदी सरकार ने कोरोना संकट की वजह से गरीबों के बैंक खातों में पैसे डालने का ऐलान किया था. देशभर में लॉकडाउन की घोषणा के बाद सरकार गरीब महिलाओं के जनधन खाते में हर महीने 500 रुपये डालेगी, यह मदद की रकम तीन महीने तक दी जाएगी.

कल से जनधन खातों में डाले जाएंगे पैसे

अब इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) ने सभी बैंकों को आदेश दिया है कि वह अपने यहां महिलाओं के जनधन खाते में 3 अप्रैल से 500 रुपये हर महीने डालना शुरू कर दें. इस महीने यह रकम महिलाओं के खाते में 3 अप्रैल से 9 अप्रैल के बीच डाले जाएंगे.

9 अप्रैल तक आएगी सभी खातों में पहली किस्त केंद्र सरकार के आदेश के मुताबिक महिलाओं के जनधन खाते में तीन महीने तक हर महीने 500 रुपये की राशि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मदद में दी जाएगी. खाताधारकों के अकाउंट में पैसे उनके अकाउंट नंबर के आखिरी अंक के अनुसार अलग-अलग दिन डाले जाएंगे, ताकि किसी तरह की गड़बड़ी न हो.

नियम के मुताबिक-

– जिन जनधन खातों की आखिरी डिजिट 0 या 1 है, उसे खाते में कल यानी 3 अप्रैल को पैसे डाले जाएंगे

– जिन जनधन खातों की आखिरी डिजिट 2 या 3 है, उसे खाते में 4 अप्रैल को पैसे डाले जाएंगे

– जिन जनधन खातों की आखिरी डिजिट 4 या 5 है, उसे खाते में 7 अप्रैल को पैसे डाले जाएंगे

– जिन जनधन खातों की आखिरी डिजिट 6 या 7 है, उसे खाते में 8 अप्रैल को पैसे डाले जाएंगे

– जिन जनधन खातों की आखिरी डिजिट 8 या 9 है, उसे खाते में 9 अप्रैल को पैसे डाले जाएंगे

गौरतलब है कि देश में लॉकडाउन के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि गरीब महिलाओं के जनधन खातों में हर महीने 500 रुपये डाले जाएंगे. कुल जनधन खातों में 53 फीसदी महिलाओं के नाम है. इस तरह से करीब 20 करोड़ महिलाओं को इसका सीधा लाभ मिलेगा.

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment