खुशखबरी: किफायती कीमत में मारुती की धमाकेदार कार, 36 KMPL का माइलेज; इसमें मिलेगी ऑल्टो से अच्छी रेंज

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Maruti-New-Car


Automobile News: भारत में मारुती ने ऑल्टो के इतने वेरिएंट लॉन्च किए हैं, कि लोगों को समझने में कठिनाई हो रही है। इसके साथ ही, ऑल्टो ने भारत में सबसे अधिक बिकने वाली कार का रिकॉर्ड भी बना लिया है। मारुती वैगन आर ने अपने ऑल्टो को पीछे छोड़ते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

हालांकि, कम बजट में कोई ऑल्टो के साथ मुकाबला नहीं है। मारुती ने खुद के एक्सपेरिमेंट से लोगों को आकर्षित करने में कामयाबी प्राप्त की है। ऑल्टो की रेंज में मारुती ने बेहतरीन मॉडल लॉन्च किया है।

मारुती सुजुकी की कार, मारुती सुजुकी सेलेरियो की नई जनरेशन ने लॉन्च होने के बाद धूम मचा दी है। इस छोटी कार ने अपने नए रूप में अपनी कीमत और प्रदर्शन के आधार पर लोगों को खींच लिया है। मारुती सुजुकी ने दावा किया है कि यह देश की सबसे ज्यादा माइलेज वाली कार है जो 35 किलोमीटर प्रति लीटर तक की माइलेज देती है।

मारुती सुजुकी सेलेरियो की विशेषताएं

यह नई कार मारुती की फिफ्थ-जेनरेशन हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म टेक्नोलॉजी पर आधारित है। इसमें ईबीडी के साथ एबीएस और ब्रेक असिस्ट, ड्यूअल फ्रंट एयरबैग, और फर्स्ट हिल-होल्ड असिस्ट जैसे कई सुरक्षा फीचर्स शामिल हैं। इस कार को कुल 6 रंगों में लॉन्च किया गया है: ग्लिस्टरिंग ग्रे, सिल्की सिल्वर, कैफीन ब्राउन, आर्कटिक व्हाइट, फायर रेड, और स्पीडी ब्लू।

इस कार के एक्सटीरियर में एक नया ग्रिल सेक्शन शामिल है। इसके साथ ही, हनीकॉम्ब इंसर्ट, बल्बनुमा हेडलैंप क्लस्टर और बेहतर बोनट स्ट्रक्चर डिजाइन इसके लुक को शानदार बनाते हैं। कार को पहले से बड़ा और आरामदायक बनाया गया है।

इस कार में 1.2 लीटर क्षमता वाला K12N पेट्रोल इंजन उपयोग किया गया है, जिसमें ड्यूटजेट और डुअल VVT तकनीक है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। इसके अलावा, कंपनी ने कार को पेट्रोल और सीएनजी वेरिएंट में भी लॉन्च किया है।

मारुती सुजुकी सेलेरियो

इस कार में K-Series पेट्रोल इंजन है, जो 26.68 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देता है। अगर हम सीएनजी वेरिएंट की बात करें तो यह कार 35.60 किलोमीटर प्रति लीटर तक की माइलेज देती है, जो पूरे देश में बिकने वाली कारों में सबसे अच्छी है। इसके अलावा, इस कार में 313 लीटर की कैपेसिटी वाले लगेज स्पेस की सुविधा है। इस कार की शोरूम कीमत 5.15 लाख रुपये से शुरू होती है और सबसे ऊपरी मॉडल की कीमत 6.94 लाख रुपये तक है।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment