मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत मंत्री भार्गव के हाथ बंटवा दी थी नकली LED TV, सप्लायर ने लौटाए 1 करोड़ रु

By Anshul Sahu

Published on:

nakli tv mp kanyadan yojana

सागर में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत हुए शादी सम्मेलन में, एक सप्लायर ने नकली LED TV सप्लाई की थी। इसके बाद मामले का पता चला कि उसने 1 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की थी।

इस मामले की जांच करने के लिए, अफसरों ने 11 मार्च 2023 को PWD मंत्री गोपाल भार्गव के साथ मिलकर नकली TV बांटे थे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी उस समारोह में मौजूद थे। जब लोगों को पता चला कि TV काम नहीं कर रहा है, तो वे सर्विस सेंटर ले गए, जहां उन्हें यह बताया गया कि वह नकली हैं।

गढ़ाकोटा नगर पालिका को बाद में SRK इंटरप्राइजेज ने 1 करोड़ रुपए वापस कर दिए हैं। इस फर्म का मालिक प्रीति पति मुकेश साहू के नाम पर है। अब पुलिस ने दो सप्लायर, राधाकृष्ण रेस्टोरेंट (सागर) के मालिक मुकेश साहू और TV को दिल्ली से सप्लाई करने वाले राजू गुप्ता को गिरफ्तार किया है।

मंगलवार को, मध्य प्रदेश पुलिस की टीम दिल्ली में तीसरे सप्लायर नवदीप की खोज में पहुंच गई है। टीम वहां आरोपी की खोज के लिए छापेमारी कर रही है। पुलिस ने उसके घर भी जांच की है, लेकिन सूचना प्राप्त हुई कि वह अमेरिका की ओर भाग गया है। पुलिस ने कहा है कि हम इसकी भी जांच कर रहे हैं।

गोपालगंज थाना प्रभारी राकेश शर्मा तीसरे सप्लायर की खोज के लिए दिल्ली में में डेरा जमाए हुए हैं। पुलिस को नवदीप नामक व्यक्ति की भी खोज की जरूरत है, जिसने सेंसुई कंपनी की पट्टी लगाकर टीवी सप्लाई की है। मुख्य आरोपी सागर के मुकेश साहू और दिल्ली के राजू गुप्ता को कोर्ट से शर्ती जमानत मिल चुकी है। प्रीति की खोज के लिए महिला पुलिस टीम भी दिल्ली में निकली है। गढ़ाकोटा नगर पालिका के CMO धनंजय गुमास्ता की भूमिका की जांच भी प्रगति पर है।

अधिकृत सेंटर ने स्वीकार किया TV नकली है

नवविवाहित जोड़े को उपहार के रूप में दिए गए TV में खराबी आने लगी, जिसके बाद दिल्ली के सेंसुई सेंटर ने जांच की प्रक्रिया शुरू की। यह जांच बताई कि TV नकली है। जब कलेक्टर दीपक आर्य ने इस मामले की जानकारी प्राप्त की, तो उन्होंने एफआईआर दर्ज करवाई।

कलेक्टर बताते हैं कि जब विवाह समारोह में दिया गया TV बार-बार खराब होने की शिकायत मिली, तो संदेह हुआ। जांच में पता चला कि आपूर्तिकर्ता ने नमूने में असली TV दिखाया और नकली TV दे दी।

टीवी सप्लाई का ठेका देने के लिए ई-टेंडर का उपयोग किया गया था

सामाजिक न्याय विभाग ने ब्रांडेड कंपनी की LED टीवी उपहार देने के लिए ई-टेंडर प्रक्रिया को अपनाया। इस प्रक्रिया में, LG, सैमसंग, सोनी और सेंसुई कंपनी की LED टीवी की मांग की गई थी। 16 फरवरी 2023 को टेंडर शुरू किया गया था और 27 फरवरी 2023 को रेट तय किए गए। इसमें, प्रीति पति मुकेश साहू की फर्म ने सबसे कम निविदा पेश की थी। टेंडर कमेटी ने उस निविदा की मंजूरी दी और 7777 रुपये का टीवी आदान-प्रदान उस फर्म के साथ किया था। टेंडर में 1902 टीवी शामिल थी।

Anshul Sahu

Leave a Comment