HOME

WhatsApp

Google News

Shorts

Facebook

Home » मध्य प्रदेश » Devi Dham Salkanpur: CM शिवराज ने रखी देवी लोक की आधारशिला, देवी के 9 रूपों और 64 योगिनी के होंगे दर्शन; 211 करोड़ की लागत से बनेगा भव्य

Devi Dham Salkanpur: CM शिवराज ने रखी देवी लोक की आधारशिला, देवी के 9 रूपों और 64 योगिनी के होंगे दर्शन; 211 करोड़ की लागत से बनेगा भव्य

By Anshul Sahu

Published on:

Follow Us
Devi Dham Salkanpur

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Devi Dham Salkanpur: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर के सलकनपुर स्थित विजयासन देवी धाम में 211 करोड़ 37 लाख रुपए की लागत से बनने वाले देवी लोक (Devi Dham Salkanpur) की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि यह काम देवी मां की प्रेरणा से ही हो रहा है।

मां ने प्रेरणा दी है, देवी लोक बनाओ। इस धाम में मां के 9 रूपों की स्थापना की जाएगी और 64 योगिनी साकार होंगी। भक्तों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाएगा। इस मौके पर सांसद रमाशंकर भार्गव भी मौजूद थे।

वास्तव में, विजयासन देवी धाम में 29 मई से तीन दिवसीय लोक महोत्सव आयोजित है।आज बुधवार को समारोह का आखिरी दिन है। आज करीब डेढ़ लाख श्रद्धालु यहां पहुंचे हैं।

Devi Dham Salkanpur

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि कई लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि सरकार का काम तो सड़कें बनवाना, पुल-पुलिया, अस्पतालों की निर्माण, पानी की व्यवस्था करना होता है।

मंदिर के निर्माण के पीछे की वजह क्या है? हमारे धर्म और संस्कृति के लिए… इन महान मंदिरों का निर्माण होने से मां की कृपा होगी और सभी पर आशीर्वाद बरसेंगे। क्या यह सरकार का काम है? यदि मंदिर बनेगा, तो युवाओं में धर्म के प्रति और भक्ति के प्रति आकर्षण होगा।

उन्होंने यह कहा कि मैं बचपन से यहां आ रहा हूं। उस समय यहां जाने का मार्ग बहुत कठिन था। इस से पहले से ही आपकी कृपा बरस रही है।

देवी लोक के संबंध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि संतों के मार्गदर्शन के आधार पर इसे बदला जाएगा। भव्य देवी लोक संतों की आशीर्वाद से आकार लेगा। पहाड़ी के शीर्ष पर मणिद्वीप की अवधारणा के आधार पर निर्माण हो रहा है। देवी लोक में 64 योगिनी प्लाजा, फाउंटेन प्लाजा, पर्यटक सुविधा केंद्र विकसित किए जाएंगे। मां के 9 स्वरूपों की प्रतिमा स्थापित की जाएगी।

Devi Dham Salkanpur – 211 करोड़ की योजना

देवी लोक में देवी के 9 रूपों और 64 योगिनी को शास्त्रों में वर्णित कथाओं के साथ आकर्षक तरीके से प्रदर्शित किया जाएगा। भव्य देवी लोक के निर्माण के लिए 211 करोड़ रुपये से अधिक की योजना तैयार की गई है। इसके साथ ही यहां आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए विकास और निर्माण कार्य भी हो रहे हैं। इसके साथ ही इस क्षेत्र में पर्यटन पर आधारित आर्थिक गतिविधियों का भी विस्तार होगा।

देवी लोक की विशेषताएं

मंदिर के प्रमुख द्वार के पास सप्त मातृका की मूर्ति लगाई जाएगी। वेटिंग हॉल के टेरेस पर देवी काली, तारा, छिन्नमस्ता, सुंदरी, बगुला मातंगी, भुवनेश्वरी, सिद्ध विद्या, भैरवी और धूमावती की प्रतिमाएँ बनाई जाएंगी। प्रमुख द्वार का लाल पत्थरों से सौंदर्यीकरण किया जाएगा। फाउंटेन ऑफ़ लाइट बनाई जाएगी। पार्क के साथ ही पर्यटकों के आराम के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं रहेंगी। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी भी लगाए जाएंगे।

Leave a Comment