UPSC Students: क्या आप जानते है IAS ऑफिसर बनने के बाद कितनी होगी सैलरी? घर, कार समेत ‘इतनी’ सुविधाएं भी मिलेंगी

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

IAS-Students

Indian Administrative Services (भारतीय प्रशासनिक सेवा) : केंद्रीय लोक सेवा आयोग की परीक्षा में टॉप करने वाले छात्रों को आईएस बनने का मौका मिलता है.

यूपीएससी परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को भारत में सरकारी सेवा में नौकरी पाने का मौका मिलता है. एक IAS अधिकारी विभिन्न मंत्रालयों और प्रशासनिक विभागों में तैनात होता है. 

IAS अधिकारी के लिए सर्वोच्च पद कैबिनेट सचिव होता है. एक कलेक्टर या अन्य किसी पद पर नियुक्त आईएएस अधिकारी के वेतन और उस अधिकारी को क्या-क्या सुविधाएं दी जाती हैं, इसके बारे में विस्तृत जानकारी जानिए।

सातवें वेतन आयोग के अनुसार एक आईएएस अधिकारी का वेतन

7वें वेतन आयोग के अनुसार किसी भी IAS अधिकारी को 56100 रुपये प्रति माह का मूल वेतन मिलता है. इसके अलावा अधिकारी को टीए, डीए और एचआर समेत अन्य भत्ते मिलते हैं. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक आईएएस ऑफिसर को शुरुआती दिनों में हर महीने 1 लाख रुपये से ज्यादा मिलते हैं, जिसमें सभी भत्ते शामिल हैं. आईएएस अधिकारी, कैबिनेट सचिव के सर्वोच्च पद पर होने के बाद, आईएएस अधिकारी को प्रति माह लगभग 2.5 लाख रुपये और अन्य भत्ते का भुगतान किया जाता है।

किस पद के लिए कितना मूल वेतन?

एसडीएम, अवर सचिव, सहायक सचिव के पद के लिए 56100 रुपये, एडीएम के पद के लिए 67,700 रुपये, उप सचिव, अवर सचिव के पद के लिए 78800 रुपये, जिलाधिकारी, संयुक्त सचिव, उप सचिव के पद के लिए 118500 रुपये जिलाधिकारी, उप सचिव, निदेशक, संभागीय आयुक्त पद के लिए सचिव सह आयुक्त संयुक्त सचिव पद के लिए 144200 रु. मुख्य सचिव पद के लिए सचिव रु.205400 और कैबिनेट सचिव पद के लिए सचिव रु.225000 रु.25000.

वेतन के साथ-साथ भारी लाभ वेतन के अलावा, एक आईएएस अधिकारी को विभिन्न वेतन बैंडों के कारण अन्य महान लाभ भी मिलते हैं. एक आईएएस अधिकारी को मूल वेतन के अलावा महंगाई भत्ता (DA), हाउस रेंट अलाउंस (HRA), सब्सिडाइज्ड बिल, मेडिकल अलाउंस और ट्रांसपोर्ट अलाउंस मिलता है.

इसके अलावा, वेतन बैंड के आधार पर एक एएएस अधिकारी को घर, सुरक्षा, रसोइया और अन्य कर्मचारियों सहित कई सुविधाएं मिलती हैं. एक एएएस अधिकारी को यात्रा के लिए एक कार और ड्राइवर भी प्रदान किया जाता है. तवल भत्ता के अलावा सरकारी आवास भी तबादले के बाद दिए जाते हैं।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment