BBC Documentary: इंग्लैंड के प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी का पक्ष लिया; पाकिस्तानी मूल के सांसद को सुनाई पड़ी तल्ख बातें!

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

BBC Documentary

BBC Documentary: बीबीसी की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी डॉक्यूमेंट्री इस समय चर्चा में है. क्योंकि भारत में शुरू हुई चर्चा अब सीधे ब्रिटिश संसद तक पहुंच गई है. 

केंद्र सरकार द्वारा यह स्थिति प्रस्तुत करने के बाद कि यह वृत्तचित्र मोदी के खिलाफ दुष्प्रचार का एक हिस्सा है, यह देखा गया कि ब्रिटिश संसद में इस पर सीधे चर्चा की गई थी। 

पाकिस्तानी मूल के एक ब्रिटिश सांसद द्वारा संसद में इस मुद्दे को उठाए जाने के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने हालांकि मोदी का पक्ष लेते हुए इस सांसद को ही बता दिया. इस घटना का वीडियो इस वक्त सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

वास्तव में क्या हुआ?

पाकिस्तानी मूल की ब्रिटिश संसद के सदस्य इमरान हुसैन ने प्रधानमंत्री ऋषि सनक से यह दावा करते हुए कि मोदी गुजरात दंगों में शामिल थे, एक स्टैंड लेने की मांग की। “ब्रिटिश विदेश कार्यालय के अनुसार, भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात दंगों के कारण हुई हिंसा के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार थे। 

भारत समेत दुनिया भर के कई परिवार अभी भी इसका खामियाजा भुगत रहे हैं। कई को अभी तक न्याय नहीं मिला है। क्या प्रधानमंत्री (ऋषि सुनक) हमारे विदेश विभाग की इस स्थिति से सहमत हैं?” यह सवाल इमरान हुसैन ने उठाया था।

ऋषि सुनक ने सांसद से कहा!

इस बीच, ऋषि सुनक ने तुरंत हुसैन के सवाल का जवाब दिया और उनकी बात का खंडन किया। “अध्यक्ष महोदय, इस संबंध में ब्रिटिश सरकार की स्थिति अपरिवर्तित बनी हुई है। वह बिल्कुल नहीं बदली है। 

बेशक, हम कहीं भी किसी भी तरह की हिंसा का समर्थन नहीं करते हैं। लेकिन मैं माननीय सदस्य इमरान हुसैन द्वारा प्रस्तुत स्थिति से असहमत हूं”, हुसैन के दावे को खारिज करते हुए और विवाद पर ब्रिटिश सरकार की स्थिति को समझाते हुए ऋषि सुनक ने कहा।

जब गुजरात दंगे हुए तब देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे। पिछले 20 साल में इससे बड़ी राजनीति देखने को मिली है। इसको लेकर कई तरह के आरोप-प्रत्यारोप देखने को मिले हैं।

बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री की वजह से गुजरात में हिंसा फिर चर्चा में है

इस बीच, बीबीसी की एक डॉक्यूमेंट्री ने इस मुद्दे को फिर से सुर्खियों में ला दिया है। इस संबंध में भारत का पक्ष रखते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने डॉक्यूमेंट्री की आलोचना की. “हम इस वृत्तचित्र के पीछे सटीक मकसद नहीं जानते, लेकिन यह उचित नहीं है। यह प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ दुष्प्रचार है।

यह वृत्तचित्र भारत में जारी नहीं किया गया है। यह डॉक्युमेंट्री भारत के खिलाफ एक खास तरह का प्रॉपेगैंडा चलाने की कोशिश है। डॉक्यूमेंट्री से पता चलता है कि इससे जुड़े लोग और संगठन एक खास विचारधारा के हैं। क्योंकि इसमें कोई तथ्य नहीं है। यह गुलामी की मानसिकता को दर्शाता है”, बागची ने कहा।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment