Amul Milk Price Hike: दिवाली से पहले अमूल ने दिया महंगाई का झटका, बढ़ाए दूध के दाम; जानिए नया रेट

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Amul Milk Price Hike

गुजरात, खबरसत्ता, डेस्क: देश में त्योहारों का सीजन चल रहा है और बड़े त्यौहार कुछ दिनों बाद ही है, लेकिन उससे पहले ही अमूल दूध के दाम बढ़ने से आम लोगों को महंगाई का झटका लगा है. प्राप्त जानकारी के अनुसार अमूल डेयरी ने दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है, और यदि अब आप फुल क्रीम दूध खरीदेंगे तो अब आपको 63 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से पैसे देने होंगे

भैंस के दूध की कीमतों में भी हुई वृद्धि

दूध के बढ़े दामों की वजह फैट की कीमतों में हुई बढ़ोतरी को बताया गया है, गुजरात के कुछ बाजारों में फैट की कीमतों में वृद्धि के कारण अमूल गोल्ड और भैंस के दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई है. हालांकि ये बढ़ोतरी गुजरात में नहीं हुई है.

इससे पहले अगस्त में भी बढ़े थे दाम

अमूल डेयरी ने अगस्त 2022 में अपने दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर का इजाफा किया था, उस समय डेयरी ने कहा था कि ऑपरेशन और प्रोडक्शन में बढ़ी लागत की वजह से कीमतों में बढ़ोतरी की गई है. बीते वर्ष की तुलना में अकेले पशु आहार की लागत लगभग 20% तक बढ़ गई है. इतना ही नहीं इससे पहले इस साल मार्च में दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी जिसके बाद से यानी मार्च से लेकर अब तक अमूल दूध की कीमतों में छह रुपये प्रति लीटर का इजाफा कर चुका है.

दूध उत्पादन में 45% की आई कमी

लंपी वायरस ने राजस्थान, गुजरात, पंजाब जैसे राज्यों में दूध उत्पादन और बेचने में जबरदस्त बाधा बनकर आई हैजिसकी वजह से दूध उत्पादन में लगभग 45% से भी ज्यादा की कमी देखि गयी है. जानकारी के लिए आपको बता दें कि बता दें कि लंपी वायरस ने उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश के अलावा केंद्र शासित प्रदेशों सहित भारत के 15 राज्यों में कहर बरपाया.

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment