Home » फैशन/ब्यूटी » कैसे दोमुंहे बालों को हटायें और उन्हें बनने से रोकें

कैसे दोमुंहे बालों को हटायें और उन्हें बनने से रोकें

By Ranjana Pandey

Published on:

Follow Us

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

डेस्क।दोमुंहे बालों की परेशानी दिखाई तो नहीं देती, लेकिन इसकी वजह से बालों की बढ़त रुक जाती है और बाल बेजान भी नजऱ आते हैं। यूं तो नीचे से थोड़ी ट्रिमिंग कराना इसका उपाय है, लेकिन इस दौर में पार्लर जाना संभव नहीं है। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए घर पर ही कुछ उपाय करने होंगे।

क्यों होते हैं दोमुंहे बाल :

दोमुंहे बालों का सबसे बड़ा कारण है बालों में प्रोटीन की कमी। धूप और धूल के कारण भी ये समस्या आती है। इसके अलावा बालों को हमेशा खोलकर रखने पर भी बाल दोमुंहे हो जाते हैं।

प्याज़ का रस :
प्याज़ का रस बालों को पोषण प्रदान करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

ऐसे बनाएं : एक कटोरी में एक बड़े प्याज़ का रस, एक-एक चम्मच नारियल और बादाम का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को बालों में लगाएं। इसे स्कैल्प पर लगाने से बचें। एक घंटे के लिए लगा छोड़ दें। फिर सौम्य शैम्पू से धो लें।

पपीता-दही मास्क :

पपीते में फॉलिक एसिड होता है। फॉलिक एसिड स्कैल्प और बालों में रक्त संचार को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसमें विटामिन ए भी होता है जो बालों में सीबम के उत्पादन को बढ़ाता है।


ऐसे बनाएं : एक कप कच्चा पपीता और दो बड़े चम्मच दही को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे बालों पर लगाएं। 30-45 मिनट लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी व सौम्य शैम्पू से धो लें।

उड़द दाल पैक :

काली दाल प्रोटीन, आयरन, फॉलिक एसिड, फॉस्फोरस और फाइबर का बेहतरीन स्रोत है। इससे बालों की गुणवत्ता में सुधार होता है।

ऐसे बनाएं : आधा कप उड़द दाल और एक चम्मच मेथी दाने का दरदरा पाउडर बना लें। इस पाउडर को आधा कप दही के साथ मिला लें। इस पेस्ट को बालों में लगाएं और कम से कम एक घंटे के लिए लगा रहने दें और फिर इसे सौम्य शैम्पू से धो लें।


इन बातों का रखें ख्याल : संभव हो तो घर पर ही बालों को हर महीने ट्रिम करें। बालों को धूप और धूल से बचाएं। बालों को धोने के बाद कंडीशनर लगाएं। इससे बाल रुखे बेजान नहीं होते। हफ्ते में दो बार बालों की तेल से मालिश करें।

Also read- https://khabarsatta.com/jobs/good-news-now-3-days-a-week-holiday-only-4-days-to-go-when-are-these-rules-applicable/

Leave a Comment

HOME

WhatsApp

Google News

Shorts

Facebook