Wednesday, September 28, 2022
Homeफैशन/ब्यूटीआपको पर्याप्त नींद नहीं मिलने के 6 आश्चर्यजनक संकेत और इससे होने...

आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलने के 6 आश्चर्यजनक संकेत और इससे होने वाले चिंताजनक प्रभाव

6 surprising signs you're not getting enough sleep and its worrisome effects

- Advertisement -

क्या आप जानते हैं कि एक अच्छी रात की नींद सबसे बड़ी स्वास्थ्य वृद्धि में से एक है जो आपको मिल सकती है? जब हम अच्छी तरह से सोते हैं तो हम सभी बेहतर महसूस करते हैं , लेकिन आपको यह नहीं पता होगा कि नींद की कमी आपके दैनिक जीवन में आपको कैसे प्रभावित कर रही है (थकान के अलावा, बिल्कुल)।

हमने प्रमुख मनोवैज्ञानिक, होप बास्टिन – (बीएससी (ऑनर्स), पीजीसीई, हाइपडिप, आरवाईटी, एमबीसीटी / एमबीएसआर सर्टिफिकेट, एमएससी, पीएचडी रिसर्चर) से बात की, जो स्लीप टेक्नोलॉजी फर्म सिम्बा के लिए एक निवासी विशेषज्ञ हैं – जिन प्रमुख संकेतों पर ध्यान देना चाहिए। यह सुझाव देता है कि आपको पर्याप्त किप नहीं मिल रहा है।

- Advertisement -

“आप सोच सकते हैं कि आपकी पांच घंटे-रात के बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है,” वह कहती हैं। “पुरानी नींद की कमी काम पर आपके संज्ञानात्मक प्रदर्शन को प्रभावित कर सकती है, लेकिन कुछ अध्ययनों में टाइप 2 मधुमेह , हृदय रोग, मोटापा, अवसाद के बढ़ते जोखिम से भी जोड़ा गया है और यहां तक ​​​​कि धीरज के खेल में आपके प्रदर्शन को भी प्रभावित कर सकता है।”

याद रखें: जब आप अच्छी तरह से सो नहीं रहे होते हैं तो आप जो सबसे खराब काम कर सकते हैं, वह है अपने आप पर अधिक सोने के लिए दबाव डालना। लेकिन, इस बात से अवगत होना कि आप दिन के दौरान कैसा महसूस करते हैं, आपको इस बारे में कुछ सुराग दे सकते हैं कि आप अपनी नींद की दिनचर्या को कैसे बेहतर बना सकते हैं।

यहां कुछ सूक्ष्म संकेत दिए गए हैं कि आपके शरीर को अधिक नींद की आवश्यकता है:

- Advertisement -

1. आप हमेशा भूखे रहते हैं

यदि आपका मस्तिष्क नींद से आवश्यक ऊर्जा से वंचित है, तो वह अक्सर इसे कहीं और से प्राप्त करने का प्रयास करेगा – अर्थात् भोजन! पर्याप्त आराम नहीं मिलने से हंगर हार्मोन, ग्रेलिन का उत्पादन बढ़ जाता है। और इसकी बहुत अधिक मात्रा हमें शर्करा और वसायुक्त खाद्य पदार्थों के लिए तरसती है । इसके ऊपर, खराब नींद लेप्टिन नामक किसी और चीज को प्रभावित कर सकती है – तृप्ति हार्मोन। यदि आप पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं, तो आप अपने खाने की इच्छा को कम करने के लिए अधिक इच्छुक हैं क्योंकि आप खाना बंद करने के संकेतों को महसूस नहीं कर रहे हैं।

- Advertisement -

2. खराब निर्णय लेना

थकान अपराधी हो सकती है। जब आप थके हुए होते हैं, तो आप अपने ए गेम में नहीं होंगे। नींद की कमी गति और उच्च-स्तरीय संज्ञानात्मक प्रसंस्करण को प्रभावित कर सकती है। इसका मतलब है कि समस्या समाधान, निर्णय लेने या समय प्रबंधन जैसे आवश्यक कार्य करना और भी कठिन हो जाता है।

3. आपको लगता है कि आप भावनात्मक रोलर-कोस्टर पर हैं

यदि आप अपने आप को उन चीजों पर प्रतिक्रिया करते हुए पाते हैं जो आपको पहले प्रभावित नहीं करती थीं, या शायद आप अपने आप को बेतहाशा खुश होने से विशेष रूप से रोने के लिए झूलते हुए महसूस करते हैं, तो यह खराब नींद से शुरू हो सकता है। भावनात्मक उत्तेजनाओं के प्रति आपकी प्रतिक्रियाएं आपकी भावनाओं को तेज गति में भेज सकती हैं, जब आपके पास पर्याप्त बंद नहीं होता है।

4. एफ के लिए है … गलती … भुलक्कड़

लंबी अवधि में मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद लेना आवश्यक है । नींद स्मृति समेकन और भावनात्मक प्रसंस्करण की ओर ले जाती है। तो, आराम की कमी आपकी याददाश्त के साथ खिलवाड़ कर सकती है । जब आप थके हुए होते हैं, तो यादें बनाना कठिन होता है।

5. SEX के लिए आपकी भूख ने नाक में दम कर दिया है

जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन के एक अध्ययन में पाया गया कि नींद से वंचित महिलाओं में यौन संबंध बनाने की संभावना 14 प्रतिशत कम थी, जो उचित नींद लेती थीं। हालांकि यह सिर्फ आप नहीं हैं। आपका साथी भी प्रभाव महसूस कर सकता है। शिकागो विश्वविद्यालय के एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि खराब नींद पैटर्न वाले पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर काफी कम होता है – शरीर का प्राकृतिक मोजो – जो अपने साथी के साथ अंतरंग होने में उनकी रुचि को कम करता है।

6. आप अचानक और अनाड़ी हो गए हैं

जब आप नींद से वंचित होते हैं तो यह केवल आपकी भावनाओं को नियंत्रित करना कठिन नहीं होता है। यह तुम्हारा शरीर भी है। यदि आप पाते हैं कि आप उन दिनों में से एक हैं जहां आप यात्रा कर रहे हैं, अपनी सुबह की कॉफी छोड़ दें और 24 घंटों के अंतराल में सभी चीजों से टकराएं, यह एक संकेत हो सकता है कि आप अधिक थके हुए हैं। जब आप कम आराम करते हैं, तो आप सामान्य रूप से न्यूरोलॉजिकल रूप से कैसे कार्य करते हैं, इसमें एक चूक होती है। यदि आप जल्दबाजी में व्यस्त हैं, तो बहुत सारी प्रक्रिया चल रही है। और जब हम नींद से वंचित होते हैं, तो हमारा दिमाग भी ठीक से काम नहीं कर पाता है।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group