Wednesday, December 7, 2022
Homeउत्तर प्रदेशयूपी चुनाव 2022: Zee News के Opinion Poll में Akhilesh Yadav के...

यूपी चुनाव 2022: Zee News के Opinion Poll में Akhilesh Yadav के साथ कड़ी लड़ाई में CM Yogi Adityanath का दबदबा बरकरार

UP Election 2022: Zee News Opinion Poll Result:- 'Janta Ka Mood' - जिसे अब तक का सबसे बड़ा जनमत सर्वेक्षण माना गया है - को उत्तर प्रदेश के लोगों से सैकड़ों-हजारों प्रतिक्रियाएं मिली हैं।

- Advertisement -

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े मीडिया हाउसों में से एक ज़ी न्यूज़ (Zee News) ने सभी पांच चुनावी राज्यों- उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), उत्तराखंड (Uttrakhand), पंजाब (Punjab), गोवा (Goa) और मणिपुर (Manipur) में मतदाताओं के मूड का अनुमान लगाने के लिए एक जनमत सर्वेक्षण कराया है। 

‘जनता का मूड’ (Janta Ka Mood) – जिसे अब तक का सबसे बड़ा जनमत सर्वेक्षण माना जाता है – को पांच राज्यों के लोगों से 12 लाख से अधिक प्रतिक्रियाएं मिली हैं

- Advertisement -

ओपिनियन पोल (Opinion Poll), जिसे ज़ी न्यूज़ (Zee News) ने संयुक्त रूप से डिज़ाइन बॉक्स्ड – एक राजनीतिक अभियान प्रबंधन कंपनी के सहयोग से आयोजित किया है, यह दर्शाता है कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में लगातार दूसरी बार सरकार बना सकती है।

जनमत सर्वेक्षण के परिणामों के अनुसार, 403 सीटों वाली विधानसभा में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के स्पष्ट बहुमत से जीतने की संभावना है।

यूपी चुनाव 2022: उत्तर प्रदेश में क्षेत्रवार वोट की भविष्यवाणी:

पश्चिमी उत्तर प्रदेश

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बीजेपी और सपा के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है. जहां बीजेपी+ कुल 71 सीटों में से 33-37 सीटें जीत सकती है, वहीं एसपी+ को भी 33-37 सीटें मिलने की संभावना है। वहीं बसपा को 2-4 सीटें मिल सकती हैं। हालांकि, कांग्रेस के इस क्षेत्र में अपना खाता खोलने की संभावना नहीं है।

मध्य उत्तर प्रदेश

मध्य उत्तर प्रदेश में लगभग 47-49 सीटें बीजेपी+ को जा सकती हैं, जबकि एसपी+ के 16-20 सीटें जीतने की संभावना है। बसपा इस क्षेत्र में अपना खाता नहीं खोल सकती है और कांग्रेस को 1-2 सीटें जीतने की संभावना है।

रुहेलखंड

इस क्षेत्र में बीजेपी+ को 19-21 और एसपी+ को 3-7 सीटें मिलने की संभावना है. बसपा और कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिल सकती है।

अवधी

अवध क्षेत्र में बीजेपी+ को 76-82 सीटें मिल सकती हैं। वहीं सपा प्लस के 34-38 और कांग्रेस के 1-3 से जीतने की संभावना है। मायावती की बसपा को एक भी सीट नहीं मिल सकती है.

बुंदेलखंड

बीजेपी+ को इस क्षेत्र में भी बहुमत मिलने की उम्मीद है। भगवा पार्टी को जहां 17-19 सीटें मिल सकती हैं, वहीं एसपी+ को 0-1 सीटें मिल सकती हैं। बसपा और कांग्रेस का खाता नहीं खुल सकता है।

पूर्वांचल

पूर्वांचल क्षेत्र में, बीजेपी+ को 53-59 सीटें और एसपी+ को 39-45 सीटें मिलने की संभावना है। बसपा को 2-5 और कांग्रेस को 1-2 सीटें मिलने की उम्मीद है.

बीजेपी और एसपी कुल कितनी सीटें जीत सकती हैं?

ओपिनियन पोल से पता चलता है कि बीजेपी+ को 245-267 और एसपी+ को 125-148 सीटें मिलने की संभावना है. 

मायावती की बसपा 5-9 सीटों के बीच कहीं जीत सकती है और कांग्रेस को सिर्फ 3-7 सीटों के साथ समझौता करने की संभावना है। अन्य को 2-6 सीटें मिल सकती हैं।

बीजेपी और एसपी के लिए कुल वोट शेयर कितना हो सकता है?

समाजवादी पार्टी के 34% की तुलना में योगी आदित्यनाथ सरकार कुल वोट शेयर का 41% हासिल करने के साथ अपने दूसरे कार्यकाल की ओर बढ़ रही है। 

जबकि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को कुल वोट शेयर का 10% मिलने की उम्मीद है, कांग्रेस को सिर्फ 6 प्रतिशत, अन्य की तुलना में तीन प्रतिशत कम प्राप्त हो सकता है।

उत्तर प्रदेश में सबसे पसंदीदा सीएम उम्मीदवार कौन है?

ज़ी न्यूज़ के जनमत सर्वेक्षण के अनुसार, योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के लिए लोगों की पहली पसंद के रूप में उभरे हैं। आदित्यनाथ को कुल उत्तरदाताओं में से 47% ने समर्थन दिया है, जबकि 35% सपा प्रमुख अखिलेश यादव को मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं। 

9% ने मायावती के पक्ष में मतदान किया है और 5% चाहते हैं कि प्रियंका गांधी वाड्रा यूपी की अगली सीएम बनें।

नरेंद्र मोदी अभी भी उत्तर प्रदेश में सबसे लोकप्रिय हैं?

ज़ी न्यूज़ के जनमत सर्वेक्षण में यह भी पाया गया कि 72% लोग अभी भी प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को प्रधान मंत्री के चेहरे के रूप में पसंद करते हैं, जबकि 28% लोग कांग्रेस नेता राहुल गांधी को प्रधान मंत्री बनाना चाहते हैं। 

उत्तर प्रदेश के लिए Zee News के जनमत सर्वेक्षण की मुख्य विशेषताएं:

कुल सीटें

  • बीजेपी+ 245-267
  • एसपी+ 125-148
  • बसपा 5-9
  • कांग्रेस 3-7
  • अन्य 2-6

वोट शेयर:

  • बीजेपी+ 41
  • एसपी+ 34
  • बसपा 10
  • कांग्रेस 06
  • अन्य 09

जनता की सीएम पसंद:

  • योगी आदित्यनाथ 47%
  • अखिलेश यादव 35 फीसदी
  • मायावती 09%
  • प्रियंका गांधी वाड्रा 04%
  • अन्य 05%

Web Title: UP Elections 2022: In Zee News’ Opinion Poll, CM Yogi Adityanath continues to dominate in a tough fight with Akhilesh Yadav

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments