Homeटेक्नोलॉजीवोडाफोन आइडिया का 5जी डील के लिए संघर्ष: Vodafone Idea में 5G...

वोडाफोन आइडिया का 5जी डील के लिए संघर्ष: Vodafone Idea में 5G को अंतिम रूप देने के लिए संघर्ष जारी

Vodafone Idea struggles for 5G deal: Vodafone Idea struggles to finalize 5G

- Advertisement -

इस मामले से परिचित लोगों ने कहा कि वोडाफोन आइडिया को 5 जी उपकरण आपूर्ति और टावर किरायेदारी के लिए सौदों को अंतिम रूप देने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, जो विक्रेताओं से नकदी-संकट वाले टेल्को को अपने 4 जी से संबंधित बकाया राशि का भुगतान करने और नए अनुबंधों के लिए अग्रिम भुगतान का भुगतान करने के लिए कह रहे हैं।

वोडाफ़ोन आइडिया पर फ़िनिश उपकरण आपूर्तिकर्ता नोकिया का लगभग ₹3,000 करोड़ और स्वीडन के एरिक्सन को ₹1,000 करोड़ तक 4जी-नेटवर्क-संबंधी बकाया राशि का बकाया है। यूके के वोडाफोन ग्रुप पीएलसी के बीच दूरसंचार संयुक्त उद्यम। और भारत के आदित्य बिड़ला समूह (ABG) पर भी टावर कंपनी इंडस टावर्स का लगभग ₹7,000 करोड़ और अमेरिकन टॉवर कंपनी (ATC) का ₹2,000 करोड़ बकाया है। 

- Advertisement -

Vi . को भेजे गए प्रश्न, एटीसी, नोकिया ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। एरिक्सन और इंडस टावर्स ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। विशेषज्ञों का कहना है कि घाटे में चल रही ऑपरेटर की समस्याएं इसकी 5G लॉन्च योजनाओं में देरी कर रही हैं, जिससे यह मजबूत प्रतिद्वंद्वियों रिलायंस जियो और भारती एयरटेल के लिए आगे ग्राहकों के नुकसान की चपेट में आ गई है। 

VI अभी तक 5जी के लिए लॉन्च योजना की घोषणा भारती एयरटेल और रिलायंस जियो ने दिवाली तक प्रारंभिक वाणिज्यिक 5जी सेवाएं शुरू करने की अपनी योजना को पहले ही पक्का कर लिया है और 18-24 महीनों में पूरे भारत में सेवाओं के विस्तार की बात कही है। वीआई ने ऐसी किसी योजना की घोषणा नहीं की है। एक सूत्र ने ईटी को बताया, ‘इक्विपमेंट वेंडर टेल्को से अपना 4जी बकाया चुकाने के लिए कह रहे हैं और 5जी रेडियो प्रोक्योरमेंट के लिए एडवांस पेमेंट भी मांग रहे हैं।’

- Advertisement -

इसी तरह टावर कंपनियां भी मौजूदा बकाया को लेकर सतर्क हैं। एक अन्य व्यक्ति ने कहा, “टेल्को की 5जी सेवाओं के लिए अपने टावरों पर नई किरायेदारी पर विचार करने से पहले वे स्पष्टता (पिछले बकाया को चुकाने पर) चाहते हैं।”

एक प्रमुख दूरसंचार विक्रेता के एक अन्य कार्यकारी ने कहा, “वीआई भी सौदों को बंद करने के लिए बहुत अधिक जोर नहीं दे रहा है क्योंकि यह अब तक किसी भी फंडिंग व्यवस्था को बंद करने में असमर्थ रहा है।”

- Advertisement -

हाल ही में, वोडाफोन आइडिया के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी अक्षय मूंद्रा ने शेयरधारकों को बताया कि टेल्को की 5G लॉन्च योजनाओं को नए बैंक ऋणों और सील नेटवर्क गियर खरीद अनुबंधों के बाद ही अंतिम रूप दिया जाएगा।

टेल्को ₹20,000 करोड़ जुटाने की कोशिश कर रहा है, उधारदाताओं और इक्विटी से अधिक ऋण के बीच विभाजित है, लेकिन अब तक किसी भी सौदे को समाप्त करने में सक्षम नहीं है। वित्त वर्ष 23 की जून तिमाही में इसका व्यापार देय लगभग 13.6% क्रमिक रूप से बढ़कर 14,956.2 करोड़ रुपये हो गया। जून के अंत में, वीआई का शुद्ध ऋण ₹ 1.98 लाख करोड़ से अधिक था, जिसमें आस्थगित स्पेक्ट्रम भुगतान बकाया ₹ 1.16 लाख करोड़ से अधिक था और बैंकों और वित्तीय संस्थानों से ₹ ​​15,200 करोड़ का कर्ज था। 

इसके नकद और नकद समकक्ष ₹860 करोड़ थे।एनालिसिस मेसन के प्रिंसिपल अशविंदर सेठी ने ईटी को बताया, ‘जियो और एयरटेल के उलट वीआई वेंडरों को 5जी कॉन्ट्रैक्ट देने के मामले में धीमा रहा है।

उन्होंने कहा कि वीआई द्वारा धीमी गति से 5जी रोलआउट से इसके ग्राहक आधार में और मंथन हो सकता है, विशेष रूप से प्रीमियम पोस्ट-पेड ग्राहक जो 5जी का अनुभव करने के लिए प्रतिस्पर्धियों के पास जा सकते हैं।क्षेत्र के नियामक के अनुसार, जुलाई में टेल्को का उपयोगकर्ता आधार 1.54 मिलियन घटकर 255.1 मिलियन हो गया।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group