Home » टेक्नोलॉजी » Reliance Jio AirFiber: जियो एयरफाइबर वायरलेस इंटरनेट आज हुआ लॉन्च, जानिए इसकी विशेषताएं, कीमत, कनेक्टिविटी और बहुत कुछ देखें

Reliance Jio AirFiber: जियो एयरफाइबर वायरलेस इंटरनेट आज हुआ लॉन्च, जानिए इसकी विशेषताएं, कीमत, कनेक्टिविटी और बहुत कुछ देखें

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Jio Air Fiber Launch

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Reliance Jio AirFiber Wireless Internet Service Launch: रिलायंस Jio आज, 19 सितंबर को एक वायरलेस इंटरनेट समाधान Jio AirFiber लॉन्च किया है।

यह सेवा घरों और कार्यालयों दोनों के लिए है और 1.5 Gbps तक की प्रभावशाली गति प्रदान करती है, जो इसे हाई-डेफिनिशन जैसी गतिविधियों के लिए आदर्श बनाती है।

वीडियो स्ट्रीमिंग, ऑनलाइन गेमिंग और अंतराल-मुक्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग। Jio ने अपनी वेबसाइट पर AirFiber को एक ऐसा उपकरण बताया है जो “बिना किसी तार के हवा में फाइबर जैसी गति” देने में सक्षम है। 

Reliance Jio AirFiber Wireless Internet Service Launch

इसका उपयोग करना उतना ही सरल है जितना इसे प्लग इन करना और गीगाबाइट-स्पीड इंटरनेट के लिए इसे चालू करना। 

उत्पाद की पहली बार घोषणा रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने 28 अगस्त को कंपनी की 46वीं वार्षिक आम बैठक के दौरान की थी।

यह डिवाइस माता-पिता के नियंत्रण, वाई-फाई 6 के लिए समर्थन जैसी सुविधाओं के साथ आने की उम्मीद है जो कई उपकरणों के लिए तेज गति और बेहतर कनेक्टिविटी और एकीकृत सुरक्षा फ़ायरवॉल प्रदान करता है। 

यह एक वायरलेस सेवा है, इसलिए उपयोगकर्ता जहां भी जाएं इसे अपने साथ ले जा सकते हैं।

जियो एयरफाइबर क्या है? What is Jio AirFiber?

रिलायंस जियो की 5जी-संचालित फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस (एफडब्ल्यूए) इंटरनेट सेवा वाई-फाई के माध्यम से इंटरनेट पहुंचाने के लिए प्लग-एंड-प्ले वायरलेस राउटर का उपयोग करेगी। 

जियो फाइबर जैसी पारंपरिक ब्रॉडबैंड सेवाओं के विपरीत, जो ऑप्टिकल फाइबर केबल पर निर्भर हैं, जियो एयरफाइबर वायरलेस राउटर रिसीवर के माध्यम से जियो टावरों के साथ सीधा कनेक्शन स्थापित करेगा। 

अंतर्निहित वाई-फाई क्षमताओं के साथ, राउटर इंटरनेट सेवाओं को वायरलेस तरीके से प्रसारित करेगा। अनिवार्य रूप से, इसका मतलब यह है कि राउटर को ऑप्टिकल फाइबर तारों की आवश्यकता के बिना इंटरनेट-तैयार 5G नेटवर्क सिग्नल प्राप्त होंगे, जिन्हें बाद में कनेक्टेड डिवाइसों में वायरलेस तरीके से वितरित किया जाएगा।

जियो फाइबर और जियो एयरफाइबर के बीच अंतर

जियो फाइबर के विपरीत, एयरफाइबर ऑप्टिकल फाइबर जैसी भौतिक बुनियादी ढांचे की सीमाओं से बाधित नहीं होगा और व्यापक कवरेज प्रदान करने में सक्षम होगा।

उम्मीद है कि एयरफाइबर जियो फाइबर द्वारा दी जाने वाली 1 जीबीपीएस स्पीड को भी पार कर जाएगा। हालाँकि, गति उसके निकटतम Jio टॉवर की सिग्नल शक्ति के आधार पर भिन्न हो सकती है।

Jio AirFiber Price

पारंपरिक ऑप्टिकल फाइबर-आधारित JioFiber की तुलना में Jio AirFiber अधिक महंगा होने की उम्मीद है। हालाँकि, यह 6 महीने की सदस्यता के लिए 4,435 रुपये से शुरू होने वाली एयरफाइबर सेवाओं की पेशकश करके अपने प्रत्यक्ष प्रतिद्वंद्वी एयरटेल को मात दे सकता है।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment