Wednesday, November 30, 2022
Homeटेक्नोलॉजीRedmi Buds 3 Lite Review: पॉकेटेबल डिज़ाइन, बजट में और दमदार बैटरी

Redmi Buds 3 Lite Review: पॉकेटेबल डिज़ाइन, बजट में और दमदार बैटरी

Redmi Buds 3 Lite Review: Pocketable Design, Budget and Powerful Battery

- Advertisement -

Redmi Buds 3 Lite Review: ट्रू वायरलेस स्टीरियो (TWS) एक ऐसा सेगमेंट है जो भारत में हर तिमाही में छलांग और सीमा से बढ़ रहा है और इन दिनों किफायती TWS ईयरबड्स की बारिश हो रही है और प्रत्येक जोड़ी एक बजट पर बेहतर बैटरी लाइफ और बेहतर साउंड आउटपुट के वादे के साथ आती है। 

जब बजट TWS ईयरबड्स के निर्माण की बात आती है तो Redmi एक विश्वसनीय नाम है। 2,000 रुपये के अंदर इसका नवीनतम रेडमी बड्स 3 लाइट कम विलंबता गेमिंग मोड, 10 मिनट की त्वरित चार्जिंग, धूल और पानी के प्रतिरोध और अन्य के बीच 18 घंटे के संगीत प्लेबैक जैसी कई आशाजनक सुविधाएँ प्रदान करता है।

- Advertisement -

Redmi एक ऐसा ब्रांड है जो कई TWS हेडसेट के साथ बाजार में भीड़ नहीं लगाने और खरीदारों को भ्रमित करने वाली TWS लाइनअप की पेशकश के लिए जाना जाता है। कंपनी ने हाल ही में Redmi Buds 3 Lite को भारत में 1,999 रुपये में सिंगल कलर ऑप्शन ब्लैक में लॉन्च किया है। 

एक अर्ली बर्ड ऑफर भी था जिसके तहत Redmi Buds 3 Lite 1,499 रुपये में उपलब्ध था। यह एक ऐसा प्राइस सेगमेंट है जहां खरीदारों को OnePlus, Realme और Dizo जैसे कई विकल्प मिलते हैं, जो Realme के TechLife इकोसिस्टम का पहला ब्रांड है। 

- Advertisement -

रेडमी बड्स 3 लाइट की प्रमुख यूएसपी लाइटवेट डिसिंग, स्प्लैश और डस्ट रेजिस्टेंस हैं और चार्जिंग केस के साथ 18 घंटे की बैटरी लाइफ का दावा किया है। TWS ईयरबड्स की यह जोड़ी कितनी अच्छी है? इस विस्तृत समीक्षा में जानें।

Redmi बड्स 3 लाइट डिजाइन, लुक्स और बिल्ड

ईयरबड्स इन-ईयर टिप्स और एक डिज़ाइन के साथ आते हैं जिसे Redmi “लॉक-इन” डिज़ाइन कहता है और यह फिट होने के मामले में बहुत अच्छा है। हल्के डिज़ाइन (प्रत्येक कली का वजन लगभग 4.2 ग्राम) और लॉक-इन डिज़ाइन के लिए धन्यवाद, दौड़ने, साइकिल चलाने, जॉगिंग और अन्य प्रकार के कठोर अभ्यासों के लिए उपयोग किए जाने पर भी कलियाँ आसानी से नहीं गिरती हैं।

चार्जिंग केस मैट फ़िनिश के साथ आकार में कॉम्पैक्ट है, लेकिन यह पूरी तरह से खरोंच प्रतिरोधी नहीं है। क्या करता है फिंगरप्रिंट स्मज को दूर रखता है। इसे चारों ओर घुमाएं और चार्जिंग केस के निचले भाग में रेडमी ब्रांडिंग है। प्रत्येक ईयरबड इतना हल्का होता है कि इसे लंबे समय तक कसरत और व्यायाम सत्र के लिए पहना जा सकता है।

कॉम्पैक्ट केस के सामने की तरफ एक एलईडी इंडिकेटर होता है जो चार्जिंग के लिए प्लग इन होने पर ही सफेद रंग में रोशनी करता है। स्मार्टफोन के साथ बड्स को पेयर करने के लिए कोई बटन नहीं है। केस के निचले भाग में स्थित USB टाइप-सी पोर्ट से केस को चार्ज किया जा सकता है। चार्जिंग केस केवल 35 ग्राम पर अल्ट्रा-लाइट है और यहां तक ​​​​कि जब इसमें 4.2 ग्राम वजन वाली कलियां होती हैं, तब भी मामला हल्का लगता है और प्लास्टिक के निर्माण के सौजन्य से बहुत पॉकेटेबल होता है। 

केस खोलें और आपको ईयरबड्स दिखाई दें, जिनमें भी मैट फ़िनिश है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, ये बड्स इन-ईयर टिप्स और विंग्ड बैंड के साथ आते हैं, इसलिए स्टेम वाले ईयरबड्स की तलाश करने वालों को निराशा हो सकती है। बाहरी क्षेत्र जो स्पर्श के प्रति संवेदनशील है, एक चमकदार फिनिश है और जाहिर तौर पर एक फिंगरप्रिंट चुंबक है। मुझे उन्हें दो बार पोंछना पड़ा क्योंकि चमकदार काले रंग पर उंगलियों के निशान प्रमुख रूप से दिखाई दे रहे थे।

यह वह क्षेत्र भी है जिसमें एक माइक्रोफ़ोन के साथ एक एकल एलईडी संकेतक होता है जो मैट फ़िनिश वाले क्षेत्र पर बैठता है। कलियों को उठाना धातु के चार्जिंग संपर्क बिंदुओं को उजागर करता है, लेकिन चूंकि ये बजट ईयरबड हैं, इसलिए वे इन-ईयर डिटेक्शन सेंसर से चूक जाते हैं जो कि pricier Redmi Buds 3 Pro के पास था। स्मार्टफोन के साथ कलियों को जोड़ना बेहद आसान है, भले ही Redmi ने चार्जिंग केस पर फिजिकल कनेक्टिविटी बटन नहीं दिया है।

इसे पेयर करने के लिए, आपको बस अपने स्मार्टफोन या टैबलेट की ब्लूटूथ सेटिंग में जाना है और कनेक्ट करने के लिए Redmi Buds 3 Lite का चयन करना है। मैं Redmi 3 Buds Lite को अपने OnePlus Nord 2T के साथ आसानी से जोड़ सकता था। हालाँकि, बड्स को एक समय में केवल एक स्मार्टफोन के साथ जोड़ा जा सकता है क्योंकि इसमें डुअल मोड कनेक्टिविटी नहीं है।

रेडमी बड्स 3 लाइट साउंड आउटपुट

रेडमी बस 3 लाइट में 6 मिमी डायनेमिक ड्राइवर हैं जो उच्च और मध्यम आवृत्तियों को अच्छी तरह से संभालते हैं, लेकिन आपको कम आवृत्ति ऑडियो के लिए थंपिंग बास महसूस नहीं होता है। Redmi Buds 3 Lite का साउंड आउटपुट संतुलित है और बास-भारी नहीं है और इसे अधिकांश उपयोगकर्ताओं को पसंद आना चाहिए। बड्स 3 लाइट में 6 मिमी डायनेमिक ड्राइवर हैं जो अच्छे और स्वच्छ उच्च और मध्यम आवृत्तियों का उत्पादन करने में सक्षम हैं।

Redmi का दावा है कि ईयरबड्स में लो-लेटेंसी गेमिंग मोड होता है और जब वास्तविक जीवन में इसका परीक्षण किया जाता है, तो गेमिंग मोड से फर्क पड़ा क्योंकि यह एक हद तक लेटेंसी को काटने में कामयाब रहा। लो-लेटेंसी गेमिंग में अधिक प्रवेश करने के लिए, आपको बस दोनों बड्स को प्रेस करना होगा। कॉल के दौरान ईयरबड्स की परफॉर्मेंस की बात करें तो ये बहुत नॉइज़ बैकग्राउंड को छोड़कर ज्यादातर समय बैकग्राउंड नॉइज़ को काटने में सक्षम थे। माइक्रोफोन ज्यादातर बार मेरी आवाज को पकड़ने में कामयाब रहा और दूसरे पक्ष ने मुझे स्पष्ट रूप से सुना।

रेडमी बड्स 3 लाइट बैटरी

Redmi बड्स 3 लाइट आसानी से सबसे अच्छे बजट ईयरबड्स में से एक है जो 18 घंटे के वादे के साथ आता है। ईयरबड्स खुद 36mAh की बैटरी में पैक होते हैं जो 5-6 घंटे के बीच चलती है। दूसरी ओर, चार्जिंग केस में 315mAh की बैटरी है जो एक बार चार्ज करने पर 18 घंटे तक की बैटरी लाइफ देने का दावा करती है। मुझे मामले को पूरी तरह से चार्ज करने में लगभग दो घंटे लगे। यदि आप भारी उपयोगकर्ता नहीं हैं, तो केस के साथ ईयरबड आपको एक बार चार्ज करने पर 4-5 दिनों तक चल सकते हैं।

रेडमी बड्स 3 लाइट फैसले

Redmi Buds 3 Lite बजट TWS ईयरबड्स की एक बेहतरीन जोड़ी है जो अच्छी बैटरी लाइफ के साथ आता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह एक साथी संगीत ऐप की पेशकश करने से भी चूक जाता है जो ओप्पो और वनप्लस टीडब्ल्यूएस ईयरबड्स के लिए हेमेलोडी ऐप समर्थन के समान कस्टम इक्वलाइज़र सेटिंग्स और नियंत्रण प्रदान करता है। हालाँकि, इनके बिना भी, Redmi Buds 3 Lite की पॉकेटेबल और लाइटवेट डिज़ाइन और IP54 रेटिंग इसे 2,000 रुपये के तहत एक सक्षम TWS पेशकश बनाती है। 

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments