Friday, April 19, 2024
Homeटेक्नोलॉजी2022 TVS iQube Electric Scooter Launched: TVS की iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर हुई लॉन्च,...

2022 TVS iQube Electric Scooter Launched: TVS की iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर हुई लॉन्च, जानिए कीमत और इसके ख़ास फीचर्स के बारे में

ग्राहक रेंज, स्टोरेज, कलर और कनेक्टिविटी फीचर्स के आधार पर TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर के तीन वेरिएंट में से चुनाव कर सकेंगे।

TVS मोटर कंपनी ने बुधवार को 2022 iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर को ₹ 98,564 (ऑन-रोड, दिल्ली सहित FAME और राज्य सब्सिडी) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया। स्कूटर को तीन वेरिएंट्स- TVS iQube, iQube S और iQube ST में लॉन्च किया गया है। S संस्करण की कीमत ₹ 1,08,690 (ऑन-रोड, दिल्ली सहित FAME और राज्य सब्सिडी) निर्धारित की गई है, जबकि ST संस्करण की कीमत अभी तक सामने नहीं आई है।

ग्राहक आज से आईक्यूब और आईक्यूब एस की बुकिंग कर सकते हैं जबकि आईक्यूब एसटी की प्री-बुकिंग की जा सकती है। स्कूटर की डिलीवरी तुरंत शुरू हो जाएगी। iQube और iQube S इलेक्ट्रिक स्कूटर दोनों वर्तमान में मौजूदा 33 शहरों में उपलब्ध हैं, और जल्द ही 52 अतिरिक्त शहरों में उपलब्ध होंगे।

2022 के आईक्यूब मॉडल का डिजाइन तीन मूलभूत सिद्धांतों – पसंद, आराम और संचालन की सादगी से प्रेरित है। ग्राहक रेंज, स्टोरेज, कलर और कनेक्टिविटी फीचर के आधार पर इलेक्ट्रिक स्कूटर के तीन वेरिएंट में से चुनाव कर सकेंगे । ऑफ-बोर्ड चार्जर के तीन प्रकारों में से एक विकल्प उनकी जरूरतों के आधार पर उपलब्ध होगा – 650W, 950W और 1.5kW।

TVS iQube Range and Top Speed: 

स्कूटर का बेस और एस वेरिएंट सिंगल चार्ज पर 100 किमी रेंज ऑफर करता है, वहीं टॉप-ऑफ-लाइन एसटी वर्जन 140 किमी रेंज ऑफर करता है। तीनों वेरिएंट की रेंज पिछले मॉडल की तुलना में अधिक है जो सिंगल चार्ज पर 75 किमी की रेंज प्रदान करती है। आईक्यूब और आईक्यूब एस दोनों की टॉप स्पीड 78 किमी/घंटा होगी जबकि एसटी वेरिएंट की टॉप स्पीड 82 किमी/घंटा होगी। 

TVS iQube: 

2022 टीवी के बेस वेरिएंट iQube में टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन असिस्ट के साथ 5-इंच TFT स्क्रीन मिलती है और यह तीन रंगों में आता है। यह 3.4 kWh की TVS मोटर डिज़ाइन की गई बैटरी विशिष्टता के साथ आता है। 

TVS iQube S: 

आईक्यूब एस में समान बैटरी है लेकिन इसमें 7-इंच की टीएफटी स्क्रीन है, जिसमें इंटरेक्शन, संगीत नियंत्रण, थीम वैयक्तिकरण, वाहन स्वास्थ्य सहित सक्रिय सूचनाएं शामिल हैं। यह चार रंगों में आता है। 

TVS iQube ST: 

इन विशेषताओं के आधार पर, आईक्यूब एसटी टीवीएस मोटर द्वारा संचालित 5.1 kWh बैटरी पैक द्वारा संचालित है। यह 7-इंच TFT टच स्क्रीन के साथ पांच-तरफा जॉयस्टिक इंटरएक्टिविटी, संगीत नियंत्रण, वाहन स्वास्थ्य, 4G टेलीमैटिक्स और OTA अपडेट सहित सक्रिय सूचनाओं के साथ बुद्धिमान सवारी कनेक्टिविटी की मेजबानी करता है। 

स्कूटर अनंत थीम वैयक्तिकरण, वॉयस असिस्ट और टीवीएस आईक्यूब एलेक्सा स्किलसेट प्रदान करता है। यह चार रंग विकल्पों और 32 लीटर के दो-हेलमेट अंडर-सीट स्टोरेज में आएगा। 

कंपनी ने विद्युतीकरण की दिशा में अपना पहला कदम बढ़ाते हुए सबसे पहले दो साल पहले भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया था। दोपहिया वाहन निर्माता का दावा है कि उसने अब तक भारतीय सड़कों पर तीन करोड़ किलोमीटर का इलेक्ट्रिक आवागमन पार कर लिया है।

SHUBHAM SHARMA
SHUBHAM SHARMAhttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News