Thursday, December 1, 2022
HomeStudent Cornerजम्मू-कश्मीर शिक्षा बोर्ड: 10वीं-12वीं का परिणाम जुलाई के पहले सप्ताह जारी करने...

जम्मू-कश्मीर शिक्षा बोर्ड: 10वीं-12वीं का परिणाम जुलाई के पहले सप्ताह जारी करने की तैयारी

- Advertisement -

डेस्क।कोरोना कहर के बीच इस बार बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था और अब परीक्षा के परिणाम तैयार किए जा रहे हैं। जम्मू-कश्मीर स्कूल शिक्षा बोर्ड (JKBOSE) द्वारा फार्मूला तय होने के बाद परिणाम तैयार किए जाने लगे हैं। बोर्ड 10वीं और 12वीं की रद्द परीक्षाओं का परिणाम जुलाई के दूसरे सप्ताह तक जारी कर सकता है।

जेके स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष वीना पंडिता ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने 31 जुलाई तक परिणाम घोषित करने को कहा है। इस समय अवधि में जम्मू-कश्मीर बोर्ड सभी परिणाम जारी कर देगा। बोर्ड तय फार्मूले पर परिणाम तैयार कर रहा है। समर जोन के 10वीं और 12वीं के रेगूलर विद्यार्थियों को पहले हुए पेपर के आधार पर अंक दिए जाएंगे। इसका फार्मूला तय होने के बाद से बोर्ड परिणाम बनाने में जुट गया है।

- Advertisement -

इस फार्मूले पर बन रहा रिजल्ट

परीक्षाएं रद्द होने से पहले दसवीं कक्षा के सोशल साइंस और इंग्लिश के पेपर हुए थे। इन पेपर में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों की औसत निकाली जाएगी। दोनों के औसत अंक तीसरे पेपर हिंदी या उर्दू में दिए जाएंगे।

- Advertisement -

उसके बाद तीन पेपर सोशल साइंस, इंग्लिश और हिंदी के अंकों में जिन दो में सर्वश्रेष्ठ अंक होंगे उसकी औसत निकाली जाएगी जिसके अंक साइंस विषय में दिए जाएंगे। उसके बाद चार पेपरों सोशल साइंस, इंग्लिश, हिंदी और साइंस में किसी दो पेपर में सर्वश्रेष्ठ अंक वाले पेपरों के औसत अंक पांचवें पेपर गणित में दिए जाएंगे। इसी तरह से 12वीं में भी यही फार्मूला अपनाया जाएगा।

Also read- https://khabarsatta.com/india/pm-narendra-modi-advised-the-countrymen-said-stay-away-from-confusion-and-rumors-about-corona-vaccine-both-my-mother-and-i-have-got-the-vaccine/

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments