khabar-satta-app
Home सिवनी UP राज्यसभा चुनाव: BJP की 9 सीटों पर जीत, बीएसपी को बड़ा झटका

UP राज्यसभा चुनाव: BJP की 9 सीटों पर जीत, बीएसपी को बड़ा झटका

यूपी राज्यसभा चुनाव में मायावती की पार्टी बीएसपी को बड़ा झटका लगा है. समाजवादी पार्टी के समर्थन के बावजूद भी बीएसपी का कैंडिडेट चुनाव नहीं जीत सका. बीजेपी ने 9 सीटों पर जीत हासिल की है, एसपी को 1 सीट मिली है. इसी के साथ हाल ही में हुए गोरखपुर-फूलपुर उपचुनाव में हार का बदला भी बीजेपी ने ले लिया है. बता दें कि बीएसपी के उम्मीदवार को एसपी का समर्थन हासिल था. लेकिन जीत के लिए जरूरी 37 वोटों का आंकड़ा दोनों पार्टियां मिलकर भी हासिल नहीं कर सकी. 10वें सीट के लिए बीजेपी के कैंडिडेट अनिल अग्रवाल और बीएसपी के भीमराव अंबेडकर के बीच कांटे की टक्कर थी. नतीजा अनिल अग्रवाल के पक्ष में गया.



1 सीट पर फंसा है मामला

यूपी की 10 राज्यसभा सीटों में से 8 सीट पर बीजेपी को जीत मिली है, एसपी ने 1 सीट पर जीत हासिल की है. 10वें सीट पर मामला फंसा हुआ है. BSP के भीमराव अंबेडकर को 32 और बीजेपी के अनिल अग्रवाल को 33 वोट मिले हैं.

- Advertisement -

पहला नतीजा सामने आया, बीजेपी की 3 सीट पर जीत

उत्तर प्रदेश राज्यसभा चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं. बीजेपी को अबतक 3 सीटों पर जीत मिल गई है. बता दें कि यूपी में 10 में से 8 सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवारों का जीतना तय है. एक पर एसपी उम्मीदवार जया बच्चन को जीत मिल सकती है, मामला 10वें सीट पर फंसा है. 10वीं सीट के लिए बीएसपी के उम्मीदवार को एसपी का समर्थन है, इसके बावजूद क्रॉस वोटिंग की आशंकाओं की वजह से मामला कठिन दिख रहा है.

- Advertisement -

बीजेपी-बीएसपी के 1-1 वोट रद्द

बीजेपी-बीएसपी के 1-1 वोट रद्द कर दिए गए हैं, रिपोर्ट्स के मुताबिक एक विधायक पर एफआईआर भी दर्ज हो सकता है.

- Advertisement -

चुनाव आयोग ने यूपी में वोटों की गिनती की इजाजत दी है. इस बीच कई आरोप-प्रत्यारोप के साथ हंगामा जारी है. एक विधायक ने बीजेपी के एजेंट पर वोट फाड़ने का आरोप लगाया है. तो बीएसपी के विधायक अनिल सिंह और एसपी के विधायक नितिन अग्रवाल ने अपने वोट नहीं दिखाए हैं, ऐसे में एसपी-बीएसपी ने इन दोनों के वोट निरस्त करने की मांग रखी है. वहीं अनिल सिंह ने पोलिंग एजेंट लालजी वर्मा को और नितिन अग्रवाल ने ललई यादव को वोट दिखाने का दावा किया है, सीसीटीवी फुटेज से इसकी जांच होनी है.



UP Rajya Sabha Election Results: यूपी और झारखंड के वोटों की गिनती शुरू

चुनाव आयोग ने यूपी में राज्यसभा चुनावों के वोटों के गिनती की इजाजत दे दी है. इसके साथ ही झारखंड के वोटों की भी गिनती शुरू हो गई है. यूपी में क्रॉस वोटिंग की शिकायत के बाद गिनती रोक दी गई थी. फिलहाल पश्चिम बंगाल में टीएमसी के चार और कांग्रेस के एक उम्मीदवार को विजयी घोषित किया गया है.

नितिन अग्रवाल, अनिल सिंह के वोट पर घमासान

यूपी में वोटिंग को लेकर जितना सस्पेंस था उससे ज्यादा सस्पेंस काउंटिंग पर हो गया है. चुनाव आयोग अब सीसीटीवी देखेगा फिर काउंटिंग शुरू करेगा. दरअसल बीएसपी के विधायक अनिल सिंह और एसपी के विधायक नितिन अग्रवाल ने अपने वोट नहीं दिखाए हैं, ऐसे में एसपी-बीएसपी ने इन दोनों के वोट निरस्त करने की मांग रखी है. वहीं अनिल सिंह ने पोलिंग एजेंट लालजी वर्मा को और नितिन अग्रवाल ने ललई यादव को वोट दिखाने का दावा किया है, अब सीसीटीवी फुटेज से होगी जांच

  • राज्यसभा के लिए वोटों की गिनती में देरी
  • यूपी के 10 सीटों के लिए आज ही हुई है वोटिंग
  • बीएसपी विधायक नितिन अग्रवाल, अनिल सिंह ने नहीं दिखाए वोट, एसपी-बीएसपी ने की वोट निरस्त करने की मांग
  • 1 सीट पर मामला फंसा है, बीएसपी के उम्मीदवार को एसपी का समर्थन
  • क्रॉस वोटिंग की वजह से बीएसपी के भीमराव अंबेडकर की राह मुश्किल

UP Rajya Sabha Election Results: वोटों की गिनती में देरी

राज्यसभा के लिए यूपी की 10 सीटों पर आज वोटिंग हुई. लेकिन अबतक वोटिंग की गिनती शुरू नहीं हो पाई है, इलेक्शन कमीशन ने इसकी इजाजत नहीं दी है. कमीशन की इजाजत के बाद ही गिनती शुरू होगी. वहीं बीएसपी के दो विधायक अनिल सिंह और नितिन अग्रवाल ने अपने वोट नहीं दिखाए हैं, ऐसे में एसपी-बीएसपी ने इन दोनों के वोट निरस्त करने की मांग रखी है.

राज्यसभा के लिए सभी 400 वोट पड़े

यूपी में राज्यसभा चुनाव के लिए 403 वोटों में 400 वोट पड़ चुके हैं. अब नजर चुनाव परिणाम पर है. शाम पांच बजे से वोटो की गिनती शुरू हो जाएगी, जिसके बाद हार-जीत का फैसला हो जाएगा.

राजभर की पार्टी के एक विधायक ने की क्रॉस वोटिंगः सूत्र

बीजेपी चीफ अमित शाह ने योगी सरकार में मंत्री और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर को भले ही मना लिया हो. लेकिन उनके विधायक शायद अभी भी असंतुष्ट हैं. सूत्रों की मानें तो राजभर की पार्टी के एक विधायक ने क्रॉस वोटिंग की है. अब ये एक वोट एसपी या बीएसपी में से किसके पक्ष में गया है, फिलहाल साफ नहीं हो पाया है.



अखिलेश यादव ने जताया राजा भैया का आभार

राजा भैया के समाजवादी पार्टी के पक्ष में वोट करने के ऐलान के तुरंत बाद ही अखिलेश यादव ने राजा भैया का आभार जताया है.

राजा भैया के वोट का सस्पेंस खत्म, SP को करेंगे वोट

निर्दलीय उम्मीदवार राजा भैया के वोट पर बना सस्पेंस खत्म हो गया है. राजा भैया ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि वह वोट करने जाएंगे और समाजवादी पार्टी के पक्ष में वोट करेंगे.

यूपी में राज्यसभा चुनाव दिलचस्प होता जा रहा है. बीएसपी विधायक अनिल सिंह और एसपी विधायक नितिन अग्रवाल ने बीजेपी के पक्ष में वोट डाला. अब 10वीं सीट के लिए लड़ाई रोमांचक दौर में पहुंच चुकी है.

यूपी राज्यसभा चुनाव इलेक्शन अपडेट

  • बीजेपी के 275 विधायकों ने वोट डाला
  • बीएसपी के 18 विधायकों ने वोट किया
  • कांग्रेस के 7 विधायकों ने वोट किया
  • आरएलडी के एक विधायक ने वोट किया
  • अपना दल के 8 विधायकों ने वोट किया
  • निर्दलीय विधायक अमनमणि ने वोट किया
  • निषाद पार्टी के विजय मिश्रा ने वोट किया
  • निर्दलीय विधायक राजा भैया और विनोद सरोज के वोट डालने पर सस्पेंस
  • समाजवादी पार्टी के 4 विधायकों का वोट डालना बाकी
  • भारतीय समता पार्टी के दो विधायकों का वोट डालना बाकी

राज्यसभा चुनाव में बीजेपी का नया गणित

यूपी के राज्यसभा चुनाव में नया ट्विस्ट आ गया है. दो निर्दलीय विधायकों के वोटिंग से दूर रहने की खबरों के बाद अब बीजेपी ने भी अपने दो विधायकों से वोट न कराने का फैसला किया है. दरअसल, इसके पीछे बीजेपी का सोचा समझा गणित है.

सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी ने राज्यसभा में 9वीं सीट हासिल करने के लिए बड़ी रणनीति बनाई है. वोटों के गणित के अनुसार बीजेपी दो विधायकों से वोट नहीं कराएगी. यानी कि दो निर्दलीय और दो बीजेपी विधायकों के वोटिंग से दूर रहने के बाद यूपी में कुल 398 विधायक ही वोट करेंगे, ऐसे में अब राज्यसभा सदस्य के चयन के लिए 37 वोटों के बजाय 36 वोटों की जरूरत होगी.

अगर ऐसा होता है तो बीजेपी 9 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है, क्योंकि बीजेपी के पास सहयोगी दलों को मिलाकर यूपी में कुल 324 विधायक हैं, दो विधायक इनमें से वोट नहीं करेंगे. लेकिन क्रॉस वोटिंग के जरिए बीएसपी के अनिल सिंह और एसपी के नितिन अग्रवाल का वोट बीजेपी के खाते में आ चुका है. ऐसे में बीजेपी के पास 9 सीटों के लिए जरुरी 324 वोट पूरे हैं.

इस गणित से सीधा नुकसान बीएसपी का होगा, क्योंकि एसपी के 10, कांग्रेस के 7 और आरएलडी का 1 वोट मिलने के बाद भी बीएसपी के उम्मीदवार को अब तक कुल 34 वोट ही मिले हैं

  • यूपी में दसवीं सीट के लिये दिलचस्प मुकाबला
  • निर्दलीय विधायकों का रुख हो सकता है निर्णायक
  • राज्यसभा की 10 सीटों के लिए हो रही है वोटिंग
  • सुबह 9 बजे से 4 बजे तक होगी वोटिंग
  • शाम 5 बजे से होगी वोटों की काउंटिंग
  • 10 सीटों के लिए 11 उम्मीदवार मैदान में
  • बीजेपी के 9, एसपी और बीएसपी का 1-1 उम्मीदवार
  • उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, झारखंड, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना इन छह राज्यों में हो रही है वोटिंग

निर्दलीय विधायक राजा भैया ने किया ट्वीट

निर्दलीय विधायक राजा भैया भले ही समाजवादी पार्टी की डिनर पार्टी में शामिल हुए हों, लेकिन बीएसपी को एसपी के समर्थन के मुद्दे पर उन्होंने खुद को अलग रखा है. यही वजह कि वह राज्यसभा चुनाव में वोटिंग करने अब तक नहीं पहुंचे हैं.

विधायक राजा भैया ने ट्वीट किया, ‘न मैं बदला हूं, न मेरी राजनैतिक विचारधारा बदली है. ‘मैं अखिलेश जी के साथ हूं’ , का ये अर्थ बिल्कुल भी नहीं है कि मैं बीएसपी के साथ हूं.’

बीएसपी से अनिल सिंह और एसपी से नितिन अग्रवाल ने बीजेपी को दिया वोट

बीएसपी विधायक अनिल सिंह ने बीजेपी के लिए वोट डाला है. कल रात से ही ऐसी खबरें आ रही थीं कि अनिल सिंह बीजेपी के पक्ष में वोट डाल सकते हैं. वोट डालने से पहले अनिल सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मैंने अंतरआत्मा की आवाज सुनकर ये फैसला लिया है.

अनिल सिंह के अलावा समाजवादी पार्टी से विधायक और हाल ही में एसपी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए नरेश अग्रवाल के बेटे नितिन अग्रवाल ने भी बीजेपी के पक्ष में वोट दिया है.

नितिन अग्रवाल ने कहा कि एसपी ने राजनैतिक व्यक्ति को नजरअंदाज कर मनोरंजन करने वाली को टिकट दिया. उन्होंने कहा कि बीजेपी के सभी 9 उम्मीदवारों की जीत होगी और एसपी-बीएसपी के बेमेल गठबंधन को सबक सिखाएंगे.

यूपी में कांग्रेस के सभी विधायकों ने किया वोट

कांग्रेस पार्टी के सभी विधायकों ने विधानसभा पहुंचकर वोट किया. बता दें कि राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस यूपी में बीएसपी को समर्थन दे रही है.

एसपी नेता रामगोपाल यादव ने किया क्रॉस वोटिंग से इंकार

समाजवादी पार्टी के सीनियर लीडर रामगोपाल यादव ने क्रॉस वोटिंग की संभावनाओं से इंकार किया है. रामगोपाल ने कहा, ‘कोई क्रॉस वोटिंग नहीं होगी. लेकिन बीजेपी के विधायक हमारे पक्ष में क्रॉस वोट कर सकते हैं.’

यूपी में बीएसपी के 17 विधायकों ने डाले वोट, एक नहीं पहुंचा

बीएसपी के कुल 19 विधायकों में से 17 विधायकों ने अपना वोट डाल दिया है. बीएसपी के जेल में बंद विधायक मुख्तार अंसारी के वोट करने पर कोर्ट ने रोक लगा दी थी. इसके अलावा बीएसपी के एक और विधायक अनिल सिंह वोट करने अभी तक नहीं पहुंचे हैं.

बता दें कि अनिल सिंह गुरुवार को बीजेपी की बैठक में पहुंचे थे. ऐसे में माना जा रहा है कि अनिल सिंह बीजेपी के लिए वोट कर सकते हैं.



पश्चिम बंगाल विधानसभा में वोटिंग जारी

पश्चिम बंगाल विधानसभा में भी राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है. राजधानी कोलकाता स्थित विधानसभा में विधायक लाइनों में लगकर अपनी वोटिंग का इंतजार कर रहे हैं.

पश्चिम बंगाल में पांच राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहा है.

एसपी विधायक शिवपाल सिंह यादव ने किया वोट

समाजवादी पार्टी से विधायक शिवपाल सिंह ने विधानसभा पहुंचकर वोट किया. अब तक समाजवादी पार्टी के करीब 30 विधायक वोट कर चुके हैं. वोट करने पहुंचे शिवपाल यादव ने कहा कि एसपी और बीएसपी दोनों के उम्मीदवार जीतेंगे.

क्रॉस वोटिंग के सवाल पर उन्होंने कहा कि एसपी का कोई विधायक क्रॉस वोट नहीं करेगा. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अगर इधर से क्रॉस वोटिंग हुई, तो उधर (बीजेपी) से भी क्रॉस वोटिंग होगी.

सीएम योगी ने विधानसभा पहुंचकर संभाला मोर्चा

सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्यसभा चुनाव शुरू होते ही विधानसभा पहुंचकर मोर्चा संभाल लिया है. योगी ने वोटिंग से पहले विधायकों से चर्चा की.

BJP के संपर्क में बीएसपी और निषाद पार्टी के विधायक

यूपी में राज्यसभा चुनाव दिलचस्प हो गया है. क्रॉस वोटिंग को लेकर सभी पार्टियां सर्तक हैं. बीएसपी और एसपी दोनों ही दलों ने अपने विधायकों को एकजुट रहने का निर्देश दिया था. इसके बावजूद बीएसपी के विधायक अनिल सिंह गुरुवार को बीजेपी की बैठक में दिखे.

यूपी सरकार में मंत्री ओपी राजभर ने बताया कि बीएसपी के विधायक अनिल सिंह और निषाद पार्टी के विधायक विजय मिश्रा बीजेपी और सहयोगी दलों की बैठक में मौजूद थे. ऐसे में माना जा रहा है कि ये दोनों विधायक बीजेपी के पक्ष में वोट कर सकते हैं.

एसपी और बीएसपी दोनों के उम्मीदवार जीतेंगेः राजेंद्र चौधरी

समाजवादी पार्टी के सीनियर लीडर राजेंद्र चौधरी ने राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग की आशंका पर कहा कि इस चुनाव में एसपी उम्मीदवार जया बच्चन और बीएसपी उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर दोनों की जीत होगी. उन्होंने कहा कि जहां तक बीजेपी का सवाल है, उनके खुद के विधायक संतुष्ट नहीं हैं और उनमें से कई विधायक विपक्ष के लिए वोट कर सकते हैं.

6 राज्यों की 25 राज्यसभा सीटों के लिए वोटिंग आज

10 राज्यों में खाली होने जा रहे राज्यसभा की 59 सीटों में से 25 सीटों पर शुक्रवार को वोटिंग है. बाकी 33 सीटों पर एक ही उम्मीदवार होने के कारण उनका निर्वाचन 15 मार्च को ही हो चुका है. ऐसे में शुक्रवार को 6 राज्यों की 25 राज्यसभा सीटों के लिए वोटिंग है.

केरल से जेडीयू के राज्यसभा सदस्य एमपी वीरेन्द्र कुमार के इस्तीफे से खाली हुई सीट पर भी उपचुनाव होगा.

शुक्रवार सुबह 9 बजे इन छह राज्यों उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, झारखंड, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में वोटिंग शुरू हो जाएगी.



कर्नाटक में 4 सीटों के लिए वोटिंग

कर्नाटक में 4 सीटों के लिये चुनाव मैदान में उतरे 5 उम्मीदवारों में कांग्रेस के तीन और बीजेपी- जेडीएस के 1-1 हैं, जबकि छत्तीसगढ़ की एक सीट के लिये बीजेपी और कांग्रेस ने 1-1 उम्मीदवार उतारा है. वहीं तेलंगाना की 3 सीटों के लिये 4 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

यूपी राज्यसभा चुनाव पर है नजर

यूपी में बीएसपी-एसपी के साथ आने के बाद राज्यसभा चुनाव दिलचस्प हो गए हैं. प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटें हैं. राज्यसभा की हर सीट के लिये 37 विधायकों के वोट की दरकार है, ऐसे में बीजेपी के 8 कैंडिडेट का निर्वाचन तय है, जबकि एक सीट एसपी के खाते में जाएगी. बाकी बचे एक सीट को अपनी झोली में डालने के लिए एसपी और बीएसपी का बीजेपी से मुकाबला होगा. इस बार अरुण जेटली को गुजरात नहीं उत्तर प्रदेश से बीजेपी राज्यसभा में भेज रही है. एसपी ने मौजूदा राज्यसभा सदस्य जया बच्चन को और बीजेपी ने भीमराव अंबेडकर को उम्मीदवार बनाया है.

बीजेपी उम्मीदवार को 47 विधायकों वाली एसपी के बाकी 10 विधायकों का समर्थन देने की घोषणा पहले ही हो चुकी है, लेकिन क्रॉस वोटिंग की आशंका की वजह से मायावती ने एसपी नेतृत्व से बीएसपी उम्मीदवार को वोट देने वाले 10 विधायकों की सूची मांगी है.

यूपी में बीजेपी के 9 उम्मीदवार चुनाव मैदान में

यूपी से चुनावी दौड़ में बीजेपी के उम्मीदवारों में अरुण जेटली, अशोक बाजपेई, विजय पाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता कर्दम, अनिल जैन, हरनाथ सिंह यादव, जीवीएल नरसिंहाराव और अनिल कुमार अग्रवाल शामिल हैं.

10 राज्य जिनमें खाली हो रही हैं सीटें

जिन सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है, उनमें से 10 उत्तर प्रदेश से, 6-6 बिहार और महाराष्ट्र से, 5-5 मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल से, 4 गुजरात और कर्नाटक से, जबकि 3-3 सदस्य आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा और राजस्थान से शामिल हैं.

33 सीटों पर निर्विरोध सांसद निर्वाचित हो चुके हैं, जिनमें केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और प्रकाश जावड़ेकर समेत 7 मंत्री भी शामिल हैं.

राज्यसभा चुनाव:SP-BSP से बदला लेने में जुटी BJP,रातोंरात बदला खेल!


- Advertisement -

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma

Leave a Reply

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

11,007FansLike
7,044FollowersFollow
780FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

MODI सरकार ने प्याज की बढ़ती कीमतों के चलते जमाखोरी पर रोक लगाने के लिए तय की स्टॉक सीमा

नई दिल्ली। प्याज की बढ़ती कीमत और उसे देखते हुए होने वाली जमाखोरी पर रोक लगाने के लिए सरकार ने...

CSK vs MI : मुंबई की चेन्नई पर बड़ी जीत, 10 विकेट से जीता मैच

ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह की कहर बरपाती तेज गेंदबाजी के बाद ईशान किशन के आक्रामक अर्धशतक की मदद से मुंबई इंडियंस ने शुक्रवार...

WHO ने चेताया- आने वाले महीनों में कोरोना की स्थिति चिंताजनक होगी

मॉस्कोः विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक तेद्रोस अधनोम घेब्रेयसस ने चेताते हुए कहा है कि वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस से आने वाले...

‘जाको राखे साइयां, मार सके न कोय’: युवक के ऊपर से गुजर गई 16 डिब्बों की मालगाड़ी, खरोंच तक नहीं आई

खरियार रोड। 'जाको राखे साइयां, मार सके न कोय' कहावत ओडिशा के खरियार रोड के ग्राम गोतमा निवासी युवक पर चरितार्थ हुई है। परिवार में...

संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ ने कहा- कोरोना से घोर गरीबी की चपेट में आ जाएंगे 15 से 17 करोड़ और लोग

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के एक विशेषज्ञ ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण 15 से 17.5 करोड़ और लोग घोर गरीबी की चपेट में...