Friday, May 27, 2022
Homeसिवनीएक ही नारा एक ही नाम: जय श्री राम: भगवामय सिवनी

एक ही नारा एक ही नाम: जय श्री राम: भगवामय सिवनी

- Advertisement -

सिवनी – भगवान राम का जन्मोत्सव पूरे जिले में उत्साह और उमंग के साथ मनाया गया। राम जन्मोत्सव के पवन अवसर पर नगर के प्राचाीन राम मंदिर सहित लक्ष्मी नारायण मंदिर में हनुमान मंदिर के अलावा जिले के अन्य पीठों और स्थलों पर मर्यादापुरूषोत्तम राम के जन्मोत्सव पर पूजन, अर्चन कर महाभोग चढ़ाया गया और उसका भक्तों में वितरण किया गया।
नगर के शुक्रवारी स्थित भगवान राम के मंदिर में नगर का भव्य आयोजन किया गया जिसमें नगर के सभी वर्ग के सनातनधर्मी शामिल हुये । राम मंदिर में प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी दोपहर 12 बजे घंटा घडिय़ालों और शंख ध्वनि के बीच प्रभु श्री राम का जन्मोत्सव मनाया गया। ठीक 12 बजते ही मंदिर परिसर में उपस्थित भक्तगणों द्वारा ”भये प्रगट कृपाला, दीनदयाला, कौशल्या हितकारी……ÓÓ स्तुति की जाकर आरती उतारी गई। इस अवसर पर उपस्थित श्रद्धालुओं द्वारा जन्मोत्सव पर गाये जाने वाले सोहरे और अन्य भजनों की मनमोहक प्रस्तुती दी गई। इसी तरह नगर के ही भैरोगंज स्थित प्राचीन राम मंदिर सहित अन्य मंदिरों में भी प्रभु श्री राम का जन्मोत्सव पूरी श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया गया। भगवान लक्ष्मीनारायण मंदिर की विशेष सज्जा के साथ भगवान राम रूप में पूजा अर्चन कर भगवान राम का जन्मोत्सव मनाया गया । सनातन धर्मियों ने रामजन्मोत्सव के अवसर पर अपने प्रतिष्ठान बंद कर कार्यक्रम में शामिल हुये
रामजन्मोत्सव के अवसर पर गांधी चौक स्थित भगवान राम के मंदिर से परंपरानुसार दोपहर बाद भगवान श्री राम की भव्य शोभायात्रा नगर भ्रमण हेतु निकाली गई। गांधी चौक में स्थापित किये गये रामदरबार की शोभायात्रा में राम मंदिर ट्रस्ट के अलावा आयोजन समिति और विभिन्न धार्मिक एवं सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों और स्वयं सेवकों की गरिमामय उपस्थिति रही। भक्तों की भारी भीड़ ने जहां शोभा यात्रा की गरिमा को भव्यता प्रदान की, वहीं जय श्रीराम के जयकारों से नगर को राममय बना दिया। श्रीराम मंदिर शुक्रवारी से प्रारंभ होकर भगवान श्रीराम की शोभा यात्रा काली चौक से बरघाट रोड गणेश चोैक होते हुये नेहरू रोड, गिरजा कुंड होते हुये दुर्गा चौक से एलआईबी चौक, मठमंदिर रोड से गणेश मंदिर छिंदवाड़ा चौक पहुंची और वहां से शोभा यात्रा महावीर मढिय़ा, शंकर मढिय़ा, नगर पालिका चौक से पुन: नेहरू रोड होते हुए वापिस गांधी चौक पहुंची। शोभा यात्रा के समापन अवसर पर प्रसादी एवं फलाहार का वितरण किया गया।
जयश्रीराम के जयकारों के साथ प्रारंभ हुई शोभा यात्रा में शामिल राम दरबार की झांकी एवं भगवान श्रीराम, सीता माता एवं सारथी बने लक्ष्मण की और रामभक्त हनुमान और उनकी वानर सेना की सजीव झांकी ने भक्तों का मन मोह लिया। जगह जगह राम दरबार एवं सजीव झांकियों का पूजन अर्चन किया गया। शोभा यात्रा में शामिल भक्तों के लिये जगह जगह शीतल पेय एवं फलाहार आदि की भी व्यवस्था की गई। कुछ जगहों पर राम दरबार एवं सजीव झांकियों पर पुष्पों की वर्षा भी की गई। शोभा यात्रा के साथ चल रहे डीजे की धुन पर भक्तगण नाचते झूमते हुए भी नजर आये। भगवा तोरण और झंडो से समूचा शहर भगवामय होकर राम की भक्ति में तल्लीन दिखायी दिया। धर्ममय इस शोभायात्रा विशाल जनसमुदाय शामिल हुआ शोभायात्रा में धर्मसंस्थाएँ सामाजिक संगठन व्यायामशालाएँ, रामदल के अलावा राजनैतिक संगठनों के पदाधिकारियों की उपस्थिती रही ।

यह भी पढ़े :  सिवनी: पैराडाइज गार्डन के पास मिला नवजात शिशु का शव, जांच में जुटी पुलिस
- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular