Sunday, February 5, 2023
Homeसिवनीसिवनी: एम.एल.बी. स्कूल में जीव विज्ञान की प्रयोगशाला देखने पहुँचे विद्यार्थी

सिवनी: एम.एल.बी. स्कूल में जीव विज्ञान की प्रयोगशाला देखने पहुँचे विद्यार्थी

Suture: M.L.B. Students reached to see the biology lab in the school

- Advertisement -

सिवनी। एमएलबी जन शिक्षा केंद्र में मिडिल स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे एक-एक करके एमएलबी शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला सिवनीं की जीव विज्ञान की प्रयोगशाला को देखने के लिए एमएलबी स्कूल में आ रहे हैं। एमएलबी स्कूल में उच्च श्रेणी शिक्षक राजीव धगट एवं उनकी पूरी सहयोगी टीम ने प्राचार्य श्रीमती पी एम सिंह के मार्गदर्शन में एमएलबी शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिवनी के जीव विज्ञान की प्रयोगशाला को सुसज्जित करने का बीड़ा उठाया था।

सुसज्जित करने के कार्यक्रम के दौरान प्रयोगशाला में उपलब्ध सामग्री को विद्यार्थियों के लिए और अधिक उपयोगी बनाया गया तथा कक्षा 8, 9, 10, 11, 12 के विद्यार्थियों ने भी अपने स्कूल की प्रयोगशाला को और अधिक अच्छा बनाने के लिए राजीव धगट के साथ मिलकर कार्य किया।

- Advertisement -

प्रयोगशाला पर अच्छा कार्य करने वाले विद्यार्थियों को राजीव धगट ने सम्मानित भी किया एवं प्रयोगशाला में आने वाले सभी बच्चों को जीव विज्ञान विषय की बारीकियों को मॉडल द्वारा समझाया तथा संबंधित जीवाश्म एवं कई प्रकार के मॉडल तथा सूक्ष्मदर्शी के माध्यम से कई प्रकार की स्लाइड भी दिखाई।

संकुल प्राचार्य के निर्देश पर आसपास के शासकीय माध्यमिक शाला के बच्चों को भी जीव विज्ञान की प्रयोगशाला को देखने के लिए आमंत्रित किया गया ।

- Advertisement -

इस आमंत्रण के कारण विद्यालय में आने वाले सभी बच्चों को विज्ञान विषय की बारीकियां भी एमएलबी स्कूल के विज्ञान शिक्षकों के द्वारा समझाई गई इस दौरान माध्यमिक शाला के बच्चों ने अपने मन में उठ रही जिज्ञासा को प्रश्न के स्वरूप में पूछ कर उनके उत्तर भी जाने एवं स्वयं कई प्रयोगों को करके देखा एमएलबी स्कूल की प्रयोगशाला को समुदाय और विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को दिखाने के लिए और भी प्रयास जारी हैं।

आसपास के शासकीय स्कूल के शिक्षक एवं माध्यमिक शाला में पढ़ने वाले बच्चे भी जीव विज्ञान की प्रयोगशाला को देखकर अपने आसपास की वनस्पति एवं जीव जंतुओं के विषय में बारीकी से समझ रहे हैं ।

- Advertisement -

बच्चों के बीच में मानव कंकाल को देखकर अपने शरीर के विषय में और भी जानकारी प्राप्त करने की जिज्ञासा हुई है विज्ञान की इस प्रयोगशाला को उन्नत करने के लिए जिला परियोजना समन्वयक महेश बघेल , नव भारत साक्षरता कार्यक्रम के जिला प्रभारी रेवेंद्र ठाकुर ने राजीव धगट की सराहना की एवम अन्य हायर सैकंडरी स्कूलों की प्रयोगशाला को भी आसपास के मिडिल स्कूल के बच्चों के अवलोकन हेतू उपलब्ध कराने का आग्रह किए है।

शिक्षाविदों एवम शिक्षकों ने जीव विज्ञान शिक्षक श्री राजीव धगट के इन प्रयासों की तारीफ की है एवं उनके प्रयासों का लाभ अन्य बच्चों को भी मिल सकेगा ऐसी अपेक्षा जताई है।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments