Home » सिवनी » सिवनी रेलवे स्टेशन होगा आधुनिक: पीएम मोदी 26 फरवरी को करेंगे शिलान्यास

सिवनी रेलवे स्टेशन होगा आधुनिक: पीएम मोदी 26 फरवरी को करेंगे शिलान्यास

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Seoni Railway Station

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

सिवनी: सिवनी जिलेवासियों के लिए खुशखबरी है, आगामी 26 फरवरी 2024 सिवनी जिले के लिए एक बहुत बड़ी सौगात वाला दिन होने वाला है. अमृत भारत रेलवे स्टेशन के रूप में चुने गए सिवनी रेलवे स्टेशन को पुनर्विकसित करने की तैयारी शुरू हो चुकी है.

सिवनी रेलवे स्टेशन के शिलान्यास की तिथि तय हो गयी है जिसे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शिलान्यास किया जा रह है। 26 फरवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल जंक्शन का शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम की तैयारियां शुरू हो गई हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 फरवरी को 40,000 करोड़ रुपये की लागत से रेलवे स्टेशनों पर सुविधाओं में सुधार के लिए 550 अमृत भारत स्टेशनों की आधारशिला रखेंगे। 26 फरवरी 2024 को प्रधानमंत्री एक समारोह के दौरान विभिन्न राज्यों में लगभग 1,500 रोड ओवरब्रिज और अंडरब्रिज की आधारशिला भी रखेंगे, जो 2,000 से अधिक रेलवे स्टेशनों पर वस्तुतः आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समारोह में शामिल होंगे.

प्राप्त जानकारी के अनुसार सिवनी रेलवे स्टेशन समेत अन्य अमृत भारत रेलवे स्टेशन के लिए स्टेशन पहुंच, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, शौचालय, आवश्यकतानुसार लिफ्ट/एस्केलेटर, स्वच्छता, मुफ्त वाईफाई, स्थानीय उत्पादों के लिए कियोस्क जैसी योजनाओं के माध्यम से स्टेशनों पर सुविधाओं में सुधार के लिए मास्टर प्लान की तैयारी और चरणों में उनका कार्यान्वयन शामिल है। ‘एक स्टेशन, एक उत्पाद’, बेहतर यात्री सूचना प्रणाली के रूप में।

इस योजना में प्रत्येक स्टेशन पर आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए कार्यकारी लाउंज, व्यावसायिक बैठकों के लिए नामांकित स्थान और भूनिर्माण का निर्माण भी शामिल है।

इसमें इमारतों के सुधार, शहरों के दोनों किनारों के साथ स्टेशनों को एकीकृत करने, मल्टीमॉडल एकीकरण, विकलांग व्यक्तियों के लिए सुविधाएं, गिट्टी रहित ट्रैक के लिए प्रावधान, आवश्यकता के अनुसार ‘छत प्लाजा’, चरणबद्धता और व्यवहार्यता और स्टेशन पर सिटी सेंटर के निर्माण की दीर्घकालिक परिकल्पना की गई है।

यह योजना धन की उपलब्धता और मौजूदा परिसंपत्तियों की स्थिति के अनुसार स्थायी और पर्यावरण-अनुकूल समाधानों की ओर क्रमिक बदलाव की परिकल्पना करती है।

सुगम पहुंच सुनिश्चित करने के लिए, इसमें सड़कों को चौड़ा करने, अवांछित संरचनाओं को हटाने, उचित रूप से डिजाइन किए गए साइनेज, समर्पित पैदल यात्री पथ, अच्छी तरह से नियोजित पार्किंग क्षेत्र और बेहतर प्रकाश व्यवस्था का भी प्रस्ताव है।

इस योजना में सभी श्रेणियों के स्टेशनों पर उच्च स्तरीय प्लेटफॉर्म (760-840 मिलीमीटर) की परिकल्पना की गई है। योजना के अनुसार प्लेटफार्म की लंबाई सामान्यतः 600 मीटर होगी। 

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment