Monday, March 1, 2021

सिवनी के ह्रदय स्थल दलसागर में अनदेखी: चौपाटी में लगा गंदगी और कूड़ा-करकट का अंबार

दुकानदार कंपनी गार्डन में डाल रहे कचरा

Must read

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma
- Advertisement -

सिवनी: जिला मुख्यालय के दलसागर तालाब के किनारे स्थित चौपाटी में वर्तमान दिनों में गंदगी का अंबार लगा हुआ है, वहीं चौपाटी के स्थानीय दुकानदार दुकान से निकला हुआ कचरा कंपनी गार्डन के पीछे डाल रहे है। नगर पालिका के उदासीन रवैये के कारण उक्त क्षेत्र कूड़ा-करकट और गंदगी से सराबोर हो गया है, अब धीरे-धीरे इस स्थान पर गंदगी के चलते बदबू भी आने लगी है।

ज्ञात हो कि पूर्व कलेक्टर प्रवीण सिंह अढायच द्वारा नगर को स्वच्छ और सुंदर बनाने की दिशा में अनेक प्रयास किये गये, जहां एक और नगर की मुख्य सड़कों के चौड़ीकरण का प्रयास किया गया, वहीं दूसरी ओर दलसागर चौपाटी के अलावा सेल्फी पाईंट, ओपन जिम भी पोस्ट ऑफिस से भैरोगंज जाने वाले मार्ग पर प्रारंभ किये गये, इसके अलावा उक्त मार्ग पर पैदल चलने के लिये पेवर ब्लॉक भी लगाये जाने का कार्य किया गया। शुरूआती दौर में ये सभी चीजें नगर की सुंदरता में चार चांद लगा रहे थे, लेकिन वर्तमान परिवेश में अब इन स्थानों पर हो रही गंदगी के कारण परेशानी का अनुभव होने लगा है।

- Advertisement -

दलसागर चौपाटी के नाम पर नगर पालिका द्वारा कंपनी गार्डन की बाउंड्रीवॉल के किनारे अस्थायी तौर पर अनेक दुकानें आवंटित की गई है, जहां पर मुख्य रूप से चाट-फुल्की, मंचुरियन, सांवर बड़ा, इटली, डोसा सहित अन्य तरह के पकवान दुकानदारों द्वारा बनाकर बेचे जाते है। उक्त मार्ग से स्कूल व कॉलेज के छात्र-छात्राओं के अलावा कलेक्ट्रेट परिसर एवं भैरोगंज क्षेत्र से नागरिकों का आवागमन भी होता है। वर्तमान में यह स्थान धीरे-धीरे नगर पालिका की अनदेखी के चलते दुर्दशा का शिकार होते जा रहा है।

स्थानीय दुकानदारों के अलावा अनेक नागरिकों के द्वारा उक्त स्थान पर स्वच्छता बनाये रखने के लिये साफ-सफाई एवं कूड़ा-करकट उठाने के लिये नगर पालिका के अधिकारी-कर्मचारी को समय-समय पर सूचना दी गई, लेकिन नगर पालिका के संबंधित अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे है, जिसके चलते स्थानीय दुकानदार दुकान से निकला कूड़ा-करकट अब कंपनी गार्डन की बाउंड्रीवॉल के पीछे फैकने लगे है।

- Advertisement -

बीते कई दिनों से दलसागर चौपाटी में संचालित दुकानों के सामने से गंदा और मटमेला पानी भी सड़क पर बह रहा है, पानी निकासी के लिये समुचित व्यवस्था ना होने के कारण यह मार्ग एक तरफ से कीचड़ में तब्दील होता जा रहा है, वहीं दूसरी ओर चौपाटी के दुकानदारों द्वारा कंपनी गार्डन में कचरा फैकने से बाउंड्रीवॉल के किनारे कचरों का ढेर लगा हुआ है।

अब चौपाटी से लगा हुआ कंपनी गार्डन भी नगर पालिका की अनेदेखी के कारण कचरों को ढेरों में तब्दील हो रहा है। दुकानदारों एवं आमजन द्वारा समय-समय पर संपूर्ण स्थान की साफ-सफाई एवं कचरे को उठाये जाने को लेकर नगर पालिका के आला अधिकारी सहित कलेक्टर से इस ओर ध्यान देने का आग्रह किया गया है, ताकि नगर की स्वच्छता और सुंदरता में लगे चार चांद बरकरार रहे। 

यह भी पढ़े :  सिवनी: अर्थ निधि लिमिटेड कंपनी के संचालक की प्रॉपर्टी नीलाम करने आदेश
- Advertisement -
- Advertisement -

More articles

Latest article

यह भी पढ़े :  कानून का राज स्थापित करने मीडिया की है महत्वपूर्ण भूमिका :- मनोज सैयाम